• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • सिमडेगा में मना महिला हॉकी टीम की जीत का जश्न, ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकने लगे लोग

सिमडेगा में मना महिला हॉकी टीम की जीत का जश्न, ढोल-नगाड़ों की थाप पर थिरकने लगे लोग

टोक्यो में महिला हॉकी टीम की जीत का जश्न सिमडेगा में मना.

टोक्यो में महिला हॉकी टीम की जीत का जश्न सिमडेगा में मना.

भारतीय महिला हॉकी टीम में झारखंड की दो बेटियां शामिल हैं. एक हैं सिमडेगा की सलीमा टेटे और दूसरी हैं निक्की प्रधान जो खूंटी की रहने वाली हैं. क्वॉर्टर फाइनल में मिली जीत पर सिमडेगा में जश्न का माहौल है.

  • Share this:

    सिमडेगा. टोक्यो में चल रहे ओलंपिक गेम्स की हॉकी प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीत दर्ज कर ली है. तीन बार स्वर्ण पदक जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया की टीम को 1-0 से शिकस्त देते हुए भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर इतिहास रच दिया. अब भारतीय महिला टीम का सामना सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से होगा.

    इस टीम में झारखंड की दो बेटियां शामिल हैं. एक हैं सिमडेगा की सलीमा टेटे और दूसरी हैं निक्की प्रधान जो खूंटी की रहने वाली हैं. झारखंड में सलीमा टेटे के गृह जिला सिमडेगा को हॉकी की नर्सरी कहा जाता है. इस जिले ने पहले भी कई ओलंपियन को जन्म दिया है. भारतीय महिला हॉकी टीम की जीत पर यहां जश्न का माहौल है. सलीमा को गांव के मैदान से टोक्यो तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले हॉकी सिमडेगा के पदाधिकारी और खेल सेंटर के प्रशिक्षक प्रतिमा बारबा गदगद हैं. सलीमा और भारतीय टीम का खेल देखकर वे रोमांच से भर उठे हैं. सोमवार को भारतीय टीम की जीत पर यहां के में मैदान ढोल-नगाड़े, गाजे-बाजे के साथ लोग थिरक उठे. जिले के कई उदीयमान खिलाड़ी हाथों में हॉकी स्टिक और तिरंगा लहराते हुए हिप-हिप हुर्रे का नारा लगाते हुए जश्न में डूब गए. सिमडेगा में टोक्यो-सा माहौल बन गया.

    सिमडेगा के गांव-देहात सभी जगह लोग मैच देखने के लिए इस खेती-बारी के सीजन में भी अपने खेतों को छोड़कर टीवी पर नजर गड़ाए हुए रहे. शायद ही भारत का कोई जिला होगा, जहां हॉकी के प्रति इतना उत्साह होगा. हॉकी सिमडेगा के अध्यक्ष मनोज कोनबेगी, कमलेश्वर मांझी, हॉकी कोच प्रतिमा बरवा, रघुनाथ बेसरा सहित कई राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी और नर्सरी लेबल के हॉकी खिलाड़ी घंटों तक नाच-गान करते हुए जश्न मनाया और टीम को बधाइयां दीं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज