Home /News /jharkhand /

जब पीएम मोदी ने पूछा- कैसे मोटिवेट करते हैं अपनी टीम को, डीसी ने दिया मजेदार जवाब

जब पीएम मोदी ने पूछा- कैसे मोटिवेट करते हैं अपनी टीम को, डीसी ने दिया मजेदार जवाब

पीएम मोदी ने आकांक्षी जिला योजना के तहत किए जा रहे कार्यो की जानकारी सिमडेगा डीसी से ली.

पीएम मोदी ने आकांक्षी जिला योजना के तहत किए जा रहे कार्यो की जानकारी सिमडेगा डीसी से ली.

Simdega News: पीएम मोदी के सवाल पर सिमडेगा डीसी ने कहा कि वे अपनी टीम के लोगों समय-समय पर मोटिवेट करते हैं. उनमें मुख्य रूप से सेवा का भाव जगाना महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही अनुशासन भी एक अहम हिस्सा है.

रिपोर्ट- श्रीराम

सिमडेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकांक्षी जिला योजना के तहत जिले में किए जा रहे कार्यों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिमडेगा डीसी सुशांत गौरव से जानकारी ली. पीएम ने डीसी से पूछा कि वे अपने अधिकारियों की टीम को मोटिवेट कैसे करते हैं. इसपर डीसी ने कहा, वे अपनी टीम के लोगों समय-समय पर मोटिवेट करते हैं. कहा कि उनमें मुख्य रूप से सेवा का भाव जगाना महत्वपूर्ण है. इसके साथ ही अनुशासन भी एक अहम हिस्सा है. जिसमें लोगों को बताया जाता है ऑफिस में लोग एक दिन नहीं, बल्कि हर दिन समय पर आएं. इसके अलावा रैंकिंग के आधार भी अच्छे कार्य के लिए लोगों को पुरस्कृत किया जाता है.

इसके पहले उपायुक्त ने जिले में आकांक्षी जिला के तहत  किए जा रहे कार्यों व जिले की स्थिति से भी अवगत कराया. उन्होंने बताया कि सिमडेगा पठारी क्षेत्र वाला जिला है, जहां की मिट्टी अम्लीय है. कृषि उत्पादकता में कमी के कारण सिमडेगा में गरीबी ब्याप्त है. हालांकि आकांक्षी जिला कार्यक्रम शुरू होने के बाद जन भागीदारी से 1500 परिवारों को जोड़ते हुए 5 हजार एकड़ भूमि में सोलर लिफ्ट इरिगेशन के माध्यम से सालों भर खेती की जा रही हों. 2500 एकड़ में रागी की खेती कराई गई है. कृषि उत्पादन में वृद्धि से जिले  में कुपोषण एवं एनीमिया की समस्या को  दूर करने में सहायक साबित हुई है.

उपायुक्त ने बताया कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत सिमडेगा जिला सभी पांच इंडिकेटर पर 30 प्रतिशत से अधिक उपलब्धि हासिल करते हुए पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. शिक्षा के क्षेत्र में शत प्रतिशत स्कूलों में विद्युतीकरण कराया गया है. इससे गर्ल्स एनरोलमेंट में 12 प्रतिशत वृद्धि हुई है. जिले में खेल को बढ़ावा देने के लिए 30 स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम व दो इंडोर स्टेडियम शामिल है. जिले में गत वर्ष दो-दो राष्ट्रीय स्तर की हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की गई. सिमडेगा की बड़कीछापर की हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे टोक्यो ओलिम्पिक तक पहुंची. इसके साथ ही गुड गवर्नेंस के तहत ई-ऑफिस का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है. जिससे तुरंत डिसिजन लेने में मदद मिली है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अच्छी पहल की गई है. ऑक्सीजन प्लांट एवं सिटी स्कैन,सीटी स्कैन की सुविधा दी गई है.

Tags: Jharkhand news, PM Modi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर