Home /News /jharkhand /

स्वच्छ भारत अभियान: खुले में शौच मुक्त भी नहीं बन पाया धनबाद

स्वच्छ भारत अभियान: खुले में शौच मुक्त भी नहीं बन पाया धनबाद

स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 के ताजा रैंकिंग में धनबाद 109वें स्थान पर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 के ताजा रैंकिंग में धनबाद 109वें स्थान पर

स्वच्छ भारत अभियान के ताजा रैंकिंग में पूरे देश में धनबाद को 109वें स्थान से संतोष करना पड़ा है.

स्वच्छ भारत अभियान के ताजा रैंकिंग में पूरे देश में धनबाद को 109वें स्थान से संतोष करना पड़ा है. मतलब टॉप 50 या टॉप 100 साफ शहरों में भी धनबाद जगह नहीं बना पाया.

बता दें, शहर की सभी प्रमुख सड़क और वीआईपी कॉलोनियों में नगर निगम रोज साफ सफाई कराती है. वहीं प्रतिमाह एक करोड़ रूपये से ज्यादा खर्च करने के बाद भी निगम के सभी 55 वार्डों में साफ सफाई नहीं हो पाती. यहां तक कि सड़क किनारे और मुहल्लों में कचरा फेंकने के लिए पर्याप्त संख्या में कूड़ेदान भी नहीं हैं.

वहीं कुछ लोग जागरूकता के अभाव में अपनी जिम्मेवारी निभाने में भी पीछे हैं. धनबाद स्वच्छता के पैमाने पर अभी भी बहुत पीछे है. शहर अभी तक खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) नहीं हो पाया है.

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और डोर टू डोर कचरा कलेक्शन नहीं होने के कारण धनबाद को साफ रखना मुश्किल हो रहा है. शहर की तुलना में धनबाद के कई ग्रामीण इलाके ज्यादा साफ नजर आते हैं.

वैसे नगर आयुक्त मनोज कुमार का कहना है कि धनबाद में तेजी से सुधार हो रहा है. उन्होंने माना कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और ओडीएफ के लिए बहुत काम करना है. उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि इसका परिणाम देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर धनबाद को स्वच्छ बनाने और बेहतर रैंकिंग दिलाने में कामयाब होंगे.

Tags: Dhanbad news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर