Home /News /jharkhand /

सावधान! शहर में घूम रहे हैं शातिर ठग, लोगों को असली चांदी के सिक्के की जगह थमा रहे नकली

सावधान! शहर में घूम रहे हैं शातिर ठग, लोगों को असली चांदी के सिक्के की जगह थमा रहे नकली

झारखंड के गिरिडीह में नकली चांदी का सिक्का बेचने वालों का गिरोह इन दिनों काफी सक्रिय है.

झारखंड के गिरिडीह में नकली चांदी का सिक्का बेचने वालों का गिरोह इन दिनों काफी सक्रिय है.

Giridih News:झारखंड के गिरिडीह में इन दिनों एक ठग गिरोह काफी सक्रिय है. ये ठग अपनी मजबूरी दिखाकर लोगों को असली चांदी की जगह नकली सिक्के थमा रहे हैं. एक दुकानदार ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि शुक्रवार को मजदूर सा दिखनेवाला एक युवक उसके पास पहुंचा और चांदी के चार सिक्के दिखाते हुए बोला कि इसका बाजार मूल्य एक हजार से बारह सौ तक है. उसने कहा कि उसके घर की हालत अच्छी नहीं है और तत्काल पैसों की दरकार है. ऐसे में वह दो सौ रुपया प्रति पीस की दर से वह सिक्का दे देगा.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- एजाज अहमद 

    गिरिडीह. झारखंड के गिरिडीह (Giridih) में नकली चांदी का सिक्का  (Fake Silver Coins) बेचने वालों का गिरोह इन दिनों काफी सक्रिय है. ये लोग अपनी मजबूरी का रोना रोकर लोगों को ठगने का काम करते हैं. बताया जा रहा है कि ये ठग दुकानदारों के पास जाते हैं और कहते हैं कि मेरे पास पुराने और असली सिक्के हैं, जो कि सौ साल से भी अधिक पुराने हैं. दादा-परदादा ने इन सिक्कों को संजो कर रखा था लेकिन अब पैसों की किल्लत है इसलिए इसे बेच रहा हूं. कुछ इसी तरह ये ठग दुकानदारों के अपने चंगुल में फंसाते हैं. शहर एक दवा दुकानदार भी इसी ठगी का शिकार हो गए थे लेकिन जब ठग हाथ में आया तो उन्होंने उसे बस चेतावनी देकर छोड़ दिया.

    दुकानदार ने किया खुलासा, ठग ऐसे देते हैं चकमा

    दुकानदार ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया कि शुक्रवार को मजदूर सा दिखनेवाला एक युवक उसके पास पहुंचा और चांदी के चार सिक्के दिखाते हुए बोला कि इसका बाजार मूल्य एक हजार से बारह सौ तक है. उसने कहा कि उसके घर की हालत अच्छी नहीं है और तत्काल पैसों की दरकार है. ऐसे में वह दो सौ रुपया प्रति पीस की दर से वह सिक्का दे देगा.

    दुकानदार ने बताया कि देखने में पूरी तरह असली चांदी के सिक्के लग रहा थे, तो उसने उसे खरीद लिया. लेकिन जब सुनार को उन सिक्कों को दिखाया तो उसने बताया कि ये नकली चांदी के सिक्के हैं. चूंकि उसने सिक्का बेचने वाले का मोबाइल नंबर रख लिया था, तो उसे फोन कर और अधिक सिक्के खरीदने के बहाने बुलाया. जब वह सिक्के लेकर आ गया, तो उसे पकड़ लिया गया.

    दुकानदार ने आगे बताया कि असली चांदी के सिक्के के नाम पर नकली चांदी के सिक्के बेचते पकड़े जाने पर युवक गिड़गिड़ाने लगा. उसने बताया कि उसका नाम छठु यादव है और वह सिहोडीह का रहने वाला है. उसने कहा कि वह लेबर का काम करता था और बभनटोली में उसे ये सिक्के मिले थे. वह पहले सब्जी बेचने का काम करता था और आगे से वह सब्जी ही बेचेगा.

    गहने साफ करने के नाम महिला के जेवर ले उड़े ठग 

    दूसरी तरफ पिछले दिनों मुफस्सिल थाना इलाके के बदडीहा के पास स्थित एक गांव की महिला के जेवर ठग ले उड़े. इस मामले की शिकायत पुलिस से नहीं की गई. बताया जा रहा है कि महिला के घर पर पहुंचे ठग चंद मिनट में सोने के गहनों को साफ करने की बात कह रहे थे. महिला ठगों की बात में आ गई और गले से सोने का चेन निकाल कर उन्हें थमा दिया. थोड़ी देर में ठगों ने महिला के हाथ में पोटली दी और कहा कि इसे कुछ देर बाद खोलिएगा तो चेन साफ मिलेगा. इतना कहकर ठग वहां से निकल गए और जब महिला ने पोटली खोली तो उसमें सोने का चेन थी ही नहीं.

    Tags: Giridih news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर