Home /News /jharkhand /

सरना धर्म कोड के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने दी हरी झंडी

सरना धर्म कोड के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने दी हरी झंडी

सरना धर्म कोड के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने दी हरी झंडी

सरना धर्म कोड के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने दी हरी झंडी

चाईबासा में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने सालखन मुर्मू को हरी झंडी दे दी. यह अभियान झारखंड सहित बिहार,बंगाल,उडीसा और असम में शुरू होगा. इस अभियान में सरना आदिवासियों को एकजुट किया जाएगा.

लोकसभा चुनाव से पहले झारखंड सहित कई राज्यों में आदिवासियों की पुरानी मांग सरना धर्म कोड का मुद्दा गर्म हो सकता है, शुरूआत में सरना धर्म कोड का मुद्दा झारखंड दिशोम पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष और पूर्व सांसद सालखन मुर्मू के नेतृत्व में समाजिक अभियान के रूप से चलेगा और बीजेपी आदिवासियों के इस ज्वलंत मुद्दे का पुरजोर समर्थन करेगी.

चाईबासा में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने सालखन मुर्मू को हरी झंडी दे दी. यह अभियान झारखंड सहित बिहार, बंगाल, उडीसा और असम में शुरू होगा. इस अभियान में सरना आदिवासियों को एकजुट किया जाएगा. चाईबासा के परिसदन में दोनों नेता ने इस मुद्दे पर सहमति जताते हुए नए साल के आरंभ के साथ ही सरना धर्म कोड की मांग भी आरंभ करने का फैसला किया. शुरूआत कोल्हान से होगा और राज्य और देश के अन्य सभी आदिवासी बहुल इलाकों में बडे पैमाने पर चलेगा.

सरना धर्म कोड के पक्ष में सरना धर्मावलंबियों को एकजुट करने के बाद राज्य सरकार के माध्यम से केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा और केंद्र सरकार से आदिवासियों के हितों की रक्षा और पहचान के लिए सरना धर्म कोड की मांग की जाएगी.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि वे खुद भी आदिवासी है और सरना धर्मावलंबी है. सरना धर्म कोड की मांग आदिवासियों की पुरानी मांग रही है. इसलिए वे खुद भी चाहते हैं कि आदिवासियों के सर्वांगीण विकास और पहचान के लिए सरना धर्म कोड मिलना ही चाहिए. चूंकि जेडीपी के सालखन मुर्मू का लगातार आदिवासियों के पहचान के लिए सरना कोड की मांग करते रहे हैं, इसलिए वे इसका समर्थन करते हैं और उनके अभियान को पूरा सहयोग और समर्थन करेंगे.

झादिपा के सालखन मु्र्मू ने तो तस्वीर पूरी तरह साफ करते कहा कि 2019 लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए आदिवासियों के समर्थन के लिए बीजेपी को सरना धर्म कोड को जल्द लागू करना देना चाहिए. पूर्व सांसद ने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों जगह बीजेपी की सरकार है इसलिए बीजेपी को कोई समस्या नहीं होना और आदिवासियों के हित में सरना कोड लागू कर देना चाहिए. सालखन ने कहा कि सरना धर्म कोड नहीं होने के कारण ही आदिवासियों का धर्मांतरण किया जाता है, जो आदिवासियों के साथ अन्याय है.

यह भी देखें- VIDEO: सरना धर्म कोड की मांग करनेवाले आंदोलकारियों की पुलिस के साथ झड़प

यह भी पढ़ें-  आदिवासियों को नये साल का तोहफा, झारखंड में बनेगा अनुसूचित जनजाति आयोग

Tags: Jharkhand news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर