लाइव टीवी
Elec-widget

सारंडा जंगल से हाथी का कंकाल बरामद, दोनों दांत गायब

News18 Jharkhand
Updated: November 26, 2019, 10:41 AM IST
सारंडा जंगल से हाथी का कंकाल बरामद, दोनों दांत गायब
वन विभाग ने सारंडा जंगल से हाथी का कंकाल बरामद किया

डीएफओ रजनीश कुमार का कहना है कि इतने घने जंगल में हाथी को खोज पाना संभव नहीं था. लेकिन लेकिन हाथी की हत्या और दांत निकालने के मामले की जांच में वन विभाग (Forest Department) कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

  • Share this:
पश्चिम सिंहभूम. सारंडा जंगल से हाथी का कंकाल (Elephant skeleton) बरामद किया गया. अनुमान के मुताबिक हाथी की मौत 15 दिन पहले हुई. हाथी के दोनों दांत गायब पाए गये. ऐसे में आशंका है कि हाथी को मारने के पीछे तस्करों (Smugglers) का हाथ हो सकता है. तस्करों ने हाथी को मारकर उसके दांत निकाल लिए. सारंडा वन विभाग (Forest Department) की टीम घटना की जांच में जुट गयी है.

बीते 3 नवंबर को सारंडा जंगल में एक हाथी को लगड़ाते देखा गया था. लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी थी. बाद में घायल हाथी अपने झुंड में शामिल हो गया था. अब उसका शव बरामद किया गया है. जिससे आशंका जतायी जा रही है कि तस्करों ने ही घायल हाथी की हत्या कर दी.

इस मामले में वन विभाग की भी लापरवाही सामने आई है. सूचना के बावजूद घायल हाथी की कोई खोज-खबर वन विभाग की ओर से नहीं ली गई. डीएफओ रजनीश कुमार का कहना है कि इतने घने जंगल में हाथी को खोज पाना संभव नहीं था. लेकिन लेकिन हाथी की हत्या और दांत निकालने के मामले की जांच में वन विभाग कोई कसर नहीं छोड़ेगा. दोषी तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

पशु चिकित्सकों ने मृत हाथी का पोस्टमार्टम किया. डॉक्टर का कहना है कि हाथी की मौत 15 दिन पहले होने का अनुमान है. उसका एक पैर टूटा हुआ था. दो टुकड़ों में बंटा हुआ था.

(रिपोर्ट- उपेन्द्र कुमार)

ये भी पढ़ें- पश्चिमी सिंहभूम: नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी के शक में युवक को गोलियों से भूना

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी सिंहभूम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 10:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...