लाइव टीवी

एक तरफ कोरोना का कहर..दूसरी तरफ बेघर, इसलिए खुद ईंट बना रहे आदिवासी परिवार
West-Singhbum News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 26, 2020, 6:13 PM IST
एक तरफ कोरोना का कहर..दूसरी तरफ बेघर, इसलिए खुद ईंट बना रहे आदिवासी परिवार
कोरोना लॉकडाउन के चलते चाईबासा में कई फ्लाई ऐश ब्रिक्स प्लांटों में ताले लटक रहे हैं.

आदिवासी युवक (Tribal Youth) ने बताया कि अपना घर बनाना है, इसलिए ईंट (Brick) बना रहे हैं. कोरोनावायरस (Coronavirus) की जानकारी है, लेकिन घर बनाना भी जरूरी है. कोरोना से बचने के लिए घर में रहना जरूरी है, लेकिन घर नहीं होगा, तो कैसे बचेंगे.

  • Share this:
चाईबासा. कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) का असर ईंट-भट्टों पर भी दिख रहा है. पश्चिमी सिंहभूम जिले के अधिकांश ईंट-भट्टे (Brick kiln) बंद हो चुके हैं. मजदूर अपने-अपने घरों को लौट चुके हैं. चाईबासा और आस-पास के इलाकों में कई फ्लाई ऐश ब्रिक्स प्लांट (Fly ash bricks plant) मौजूद हैं. इनमें हजारों मजदूर रोजाना काम करते हैं. लेकिन लॉकडाउन के चलते सारे प्लांट 22 मार्च से ही लॉक हो गये हैं. ऐसे में जो लोग पक्की घर बना रहे हैं, उन्हें ईंट की समस्या से जुझना पड़ा रहा है. कुछ आदिवासी परिवार इस समस्या से निबटने के लिए खुद ईंट बनाने नजर आए.

ऐश लेकर आया ट्रक फंसा  

फ्लाई ऐश ब्रिक्स प्लांट में ऐश लेकर पहुंचा एक ट्रक फंस गया है. उसका चालक बिहार के नवादा जिले का रहने वाला है. ट्रक चालक ने बताया कि पिछले पांच दिनों से फंस हुए हैं. ट्रक में रहने को विवश हैं. खाने-पीने की परेशानी हो रही है.



खुद ईंट बनाने में जुटे आदिवासी परिवार



छोटे-बड़े सारे प्लांट में सुनसान नजारा है. इससे जिले में ईंट की किल्लत हो गई है. एक प्लांट के नजदीक कुछ पुरुष और महिलाएं अपने खेत में ईंट बनाते नजर आए. पूछने पर युवक ने बताया कि अपना घर बनाना है, इसलिए ईंट बना रहे हैं. कोरोनावायरस की जानकारी है, लेकिन घर बनाना भी जरूरी है. कोरोना से बचने के लिए घर में रहना जरूरी है, लेकिन घर नहीं होगा, तो कैसे बचेंगे. आदिवासी युवक खुद मिट्टी गुथने में लगा था, जबकि बाकी महिलाएं पानी लाने और गुथी हुई मिट्टी से ईंट बनाने में जुटी थीं.

बता दें कि फ्लाई ऐश ब्रिक्स प्लांट में बिजली के संयंत्रों से निकलने वाली राख, सीमेंट और स्टोन डस्ट के मिश्रण से ईंट तैयार किये जाते हैं. इसलिए इन्हें सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है. ज्यादातर बिल्डर्स घर बनाने में इसी ईंट का इस्तेमाल करते हैं.

रिपोर्ट- उपेन्द्र गुप्ता 

ये भी पढ़ें- कोरोना लॉकडाउन का असर! खाली होने के कगार पर झारखंड के ब्लड बैंक 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी सिंहभूम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 26, 2020, 6:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading