लाइव टीवी

मां से बिछड़ा नन्हा हाथी पड़ा बीमार, ग्रामीण और वनकर्मी कर रहे देखभाल
West-Singhbum News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 12, 2020, 1:19 PM IST
मां से बिछड़ा नन्हा हाथी पड़ा बीमार, ग्रामीण और वनकर्मी कर रहे देखभाल
पिछले चार दिन से गांववाले और वनकर्मी नन्हे हाथी की सेवा कर रहे हैं.

पोड़ाहाट डीएफओ शिव कुमार प्रसाद ने कहा कि नन्हा हाथी को लेकर वनविभाग काफी चिंतित है. उसे मां से मिलाने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली. हाथी का एक झुंड मिला. उसमें नन्हे हाथी को छोड़ा गया, लेकिन हाथियों ने उसे स्वीकार नहीं किया.

  • Share this:
चाईबासा. पश्चिमी सिंहभूम के पोड़ाहाट जंगल के आनंदपुर वनक्षेत्र में एक नन्हा हाथी (Elephant) अपनी मां और झुंड से बिछड़ गया. पिछले चार दिन से वह बीमार पड़ा हुआ है. हालांकि गांववाले और वनकर्मी उसकी लगातार देखभाल कर रहे हैं. लेकिन उसकी सेहत में सुधार नहीं हो रहा. वन विभाग (Forest Department) चिंतित है.  पशु चिकित्सक नन्हे हाथी को गाय का दूध दे रहे हैं. स्लाइन भी चढ़ाया जा रहा है. स्वस्थ होते ही उसे रांची के बिरसा मुंडा जैविक उद्यान (Birsa Munda Biological Park) भेज दिया जाएगा.

पशु चिकित्सक का कहना है कि चार दिन से मां से अलग रहने के कारण नन्हा हाथी को पौष्टिक आहार नहीं मिल पाया. इसलिए वह कमजोर हो गया है. इसलिए उसे गाय का दूध और स्लाइन दिया जा रहा है.

स्वस्थ होने पर भेजा जाएगा रांची उद्यान



पोड़ाहाट डीएफओ शिव कुमार प्रसाद ने कहा कि नन्हा हाथी को लेकर वन विभाग काफी चिंतित है. उसे मां से मिलाने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली. हाथी का एक झुंड मिला. उसमें नन्हे हाथी को छोड़ा गया, लेकिन हाथियों ने उसे स्वीकार नहीं किया. अब इसे जू में रखने के अलावा कोई चारा नहीं है. भारत सरकार को लिखा गया है. वहां से आदेश मिलते ही नन्हे हाथी को रांची बिरसा मुंडा उद्यान भेज दिया जाएगा.



तमाड़ में हाथियों के गुस्से का शिकार हुई महिला 

इधर, रांची के तमाड़ थानाक्षेत्र के गांगो गांव में बुधवार रात हाथियों ने एक महिला को कुचलकर मार डाला. सूचना पर गांव पहुंची वन विभाग की टीम ने मृतक के परिजनों को 50 हजार रुपया मुआवजा दिया. राजधानी के तमाड़ और बुंडू इलाके में हाथियों का आतंक जारी है. शाम ढलते ही हाथी जंगल से गांव की ओर रूख करते हैं और जानमाल का नुकसान पहुंचाते हैं. हाथियों के झुंड अनाज और महुआ की लालच में गांव पहुंचते हैं.

रिपोर्ट- उपेन्द्र गुप्ता, अरविंद कुमार

ये भी पढ़ें- नशे में धुत युवक ने 3 साल की बच्ची के साथ किया दुष्कर्म, मासूम की हालत गंभीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी सिंहभूम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2020, 1:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading