लाइव टीवी

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना: 11 लाख किसानों को भेजी गई 452 करोड़ रुपये की पहली किस्त

News18 Jharkhand
Updated: October 11, 2019, 6:02 PM IST
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना: 11 लाख किसानों को भेजी गई 452 करोड़ रुपये की पहली किस्त
सीएम रघुवर दास ने कहा कि किसानों की बदहाल स्थिति का जिम्मेदार कांग्रेस है. 67 सालों तक कांग्रेस ने किसानों को उनका हक नहीं दिया.

सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Chief Minister Krishi Aashirwad Yojana) की दूसरी किस्त (Second Installment) किसानों को दिवाली से पहले 23 अक्टूबर को गिरिडीह में मिलेगी. जबकि 15 दिसम्बर तक बाकी किस्तें किसानों (Farmers) को मिल जाएंगी. 

  • Share this:
चाईबासा. टाटा कॉलेज मैदान में आयोजित किसान सम्मान समारोह (Kishan Samman Samaroh) में सीएम रघुवर दास (CM Raghuvar Das) ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Chief Minister Krishi Aashirwad Yojana) के तहत राज्य के साढ़े 11 लाख किसानों के खाते में 452 करोड़ रुपये की पहली किस्त (First Installment) भेजी. इस मौके पर उन्होंने कहा कि झारखण्ड के किसानों ने अपनी मेहनत से सिर्फ 4 साल में नया कीर्तमान बनाया है. 2013-14 में कृषि फसल विकास दर -4.5% थी, यह 4 सालों में बढ़कर 14.2% हो गई है. देश के करोड़ों अन्नदाताओं की आय जब तक दोगुनी नहीं होगी तब तक न गांव सुखी होगा, न देश. इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना और झारखण्ड में भी मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गयी है.

कांग्रेस ने किया किसानों का बंटाधार

सीएम ने कहा कि राज्य के 35 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत न्यूनतम 11 हजार और अधिकतम 31 हजार रुपये मिल रहे हैं. डबल इंजन सरकार का फायदा किसानों को मिल रहा है. उन्हें अब बीज और खाद खरीदने के लिए साहूकारों के चक्कर में नहीं फंसना पड़ता है. किसानों को उनका हक बिना भ्रष्टाचार और बिचौलियों के मिल रहा है. किसानों की बदहाल स्थिति की जिम्मेदार कांग्रेस है. 67 सालों तक कांग्रेस ने किसानों को उनका हक नहीं दिया. कांग्रेस किसानों को कर्ज के दलदल में ही धकेलती रही.

kishan samman samaroh
चाईबासा में आयोजित किसान सम्मान समारोह


चाईबासा को जमशेदपुर की तरह आधुनिक सिटी बनाएंगे

सीएम ने कहा कि चाईबासा की जनता से मैंने वादा किया था कि पांच साल में क्षेत्र का तेजी से विकास होगा. आज यहां 743 करोड़ की 24 बड़ी योजनाएं चल रही हैं, जो जल्द ही पूरी हो जाएंगी. चाईबासा के घर-घर तक बिजली पहुंच चुकी है, घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य जारी है. चाईबासा को जमशेदपुर की तरह आधुनिक सिटी बनाएंगे. कोल्हान के कई नेता सीएम और मंत्री बने, लेकिन यहां का विकास नहीं किया.

दूसरी किस्त दिवाली से पहले 23 अक्टूबर को
Loading...

सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की दूसरी किस्त किसानों को दिवाली से पहले 23 अक्टूबर को गिरिडीह से दी जाएगी. जबकि 15 दिसम्बर तक सारी किस्तें किसानों को मिल जाएंगी. इस समारोह में मुख्यमंत्री ने जगन्नाथपुर प्रखंड के जैंतगढ़ के 150 घरों के लिए पाइपलाइन से स्वच्छ पेयजल देने की पहली योजना का ऑनलाइन उदघाटन किया. साथ ही दस हजार जनजातीय समुदाय के लोगों के बीच चप्पल का भी वितरण किया. कोल्हान आदिवासी पुजारी, जिन्हें दिउड़ी कहा जाता है, उनके लिए मानदेय की भी सीएम ने शुरुआत की. जिले के 168 जर्जर स्कूलों के लिए नए भवनों का भी शिलान्यास किया.

इनपुट- उपेन्द्र गुप्ता

ये भी पढ़ें- खटाई में पड़ी गोड्डा-पीरपैंती रेल परियोजना, राज्य सरकार की चिट्टी ने लगाया अड़ंगा

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी सिंहभूम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 6:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...