लाइव टीवी

रिचार्ज कराएं, बिजली पाएं...चक्रधरपुर रेलमंडल ने शुरू की प्रीपेड बिजली
West-Singhbum News in Hindi

News18 Jharkhand
Updated: March 13, 2020, 3:59 PM IST
रिचार्ज कराएं, बिजली पाएं...चक्रधरपुर रेलमंडल ने शुरू की प्रीपेड बिजली
चक्रधरपुर स्टेशन परिसर में स्थित 50 दुकानों में प्रीपेड बिजली मीटर लगाये गये हैं.

चक्रधरपुर डीसीएम विजय कुमार यादव ने कहा कि प्रीपेड बिजली की शुरुआत चक्रधरपुर स्टेशन से की गई है. इसे पूरे चक्रधरपुर रेलमंडल में लागू किया जाएगा. आगे टाटनगर स्टेशन, राउरकेला और झारसुगड़ा स्टेशनों पर भी इसे लागू करने की योजना है

  • Share this:
चाईबासा. चक्रधरपुर रेलमंडल (Chakradharpur Railway Division) ने बिजली की बर्बादी को रोकने के लिए प्रीपेड बिजली (Prepaid Electricity) की शुरुआत की है. फिलहाल इस योजना के दायरे में चक्रधरपुर स्टेशन परिसर में मौजूद वेडर्स और दुकानों को लाया गया है. लेकिन जल्द ही इसे रेलवे क्वार्टरों में भी लागू किया जाएगा. इसके तहत उपभोक्ता मोबाइल की तरह बिजली के लिए भी रिचार्ज करा पाएंगे. लोग जितना का रिचार्ज कराएंगे, उतनी की बिजली उन्हें मिलेगी. जैसे ही पैसा खत्म होगा, बिजली गुल हो जाएगी. रेलवे की माने तो इससे बिजली की बर्बादी पर लगाम लगेगी.

चक्रधरपुर स्टेशन से योजना की शुरूआत

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चक्रधरपुर स्टेशन से इस योजना की शुरूआत की गई है. स्टेशन के 50 दुकानों में प्रीपेड मीटर लगाये गये हैं. इसके बाद टाटनगर स्टेशन, राउरकेला, झारसुगड़ा समेत चक्रधरपुर रेलमंडल के अन्य स्टेशनों प्रीपेड बिजली कनेक्शन दिया जाएगा.



रेल कर्मचारी किशोर बाग ने कहा कि फिलहाल चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन परिसर में मौजूद दुकानों में प्रीपेड डिजिटल मीटर लगाये गये हैं. इसमें मोबाइल या प्रीपेड कूपन के जरिये रिचार्ज किया जा सकेगा. रिचार्ज खत्म होने पर बिजली गुल हो जाएगी.



पूरे चक्रधरपुर रेलमंडल में लागू किया जाएगा

चक्रधरपुर डीसीएम विजय कुमार यादव ने कहा कि प्रीपेड बिजली की शुरुआत चक्रधरपुर स्टेशन से की गई है. इसे पूरे चक्रधरपुर रेलमंडल में लागू किया जाएगा. आगे टाटनगर स्टेशन, राउरकेला और झारसुगड़ा स्टेशनों पर भी इसे लागू करने की योजना है. इससे वेंडरों और दुकानदानों को बिजली खपत का हिसाब-किताब रखने से छुटकारा मिलेगा. वे अपनी जरूरत के मुताबिक रिचार्ज करा पाएंगे. इससे मीटर रीडिंग में गड़बड़ी पर भी रोक लगेगी.

इनपुट- उपेन्द्र गुप्ता

ये भी पढ़ें- कोर्ट में गवाही देने गढ़वा पहुंचे सब इंस्पेक्टर की संदेहास्पद स्थिति में मिली लाश

 

 

 

 
First published: March 13, 2020, 3:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading