मनरेगा ने मदद की, न्याय योजना गरीबों की जिंदगी बदल देगी- राहुल गांधी

News18 Jharkhand
Updated: May 7, 2019, 6:47 PM IST
मनरेगा ने मदद की, न्याय योजना गरीबों की जिंदगी बदल देगी- राहुल गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल से आपके घरों से चोरी हो रही है. नोटबंदी में मोदी सरकार ने गरीबों और किसानों को बैंक के सामने खड़ा करा दिया. लाखों करोड़ रुपये मोदी ने आपके घर से चोरी कर 15 उद्योगपतियों को दिये.

  • Share this:
झारखंड के सिंहभूम में पार्टी प्रत्याशी गीता कोड़ा के लिए वोट मांगने पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान उन्होंने आदिवासियों को रिझाने की भी कोशिश की. पीएम पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आप अपनी जेब में हाथ डालिये, बटुआ खोलिये, पता चलेगा कि आपका पैसा नरेन्द्र मोदी ने निकाल लिया है. उद्योगपतियों को नरेन्द्र मोदी ने आदिवासियों की जल, जंगल और जमीन दे दी है.

आदिवासियों हित के मुद्दे पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जमीन अधिग्रहण बिल, ट्राइबल बिल और पंचायती राज बिल का क्या हुआ. पीएम एक उदाहरण दे दें कि पांच साल में बीजेपी की किसी सरकार ने आदिवासियों को जमीन वापस की हो. गुजरात में मोदी ने आदिवासियों की जमीन लूटकर उन्हें गरीबी में धकेला है. मोदी सरकार ने जमीन अधिग्रहण बिल को रद्द करने की कोशिश की, जबकि हमने इसकी रक्षा की.

राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल से आपके घरों से चोरी हो रही है. नोटबंदी में मोदी सरकार ने गरीबों और किसानों को बैंक के सामने खड़ा करा दिया. लाखों करोड़ रुपये मोदी ने आपके घर से चोरी कर 15 उद्योगपतियों को दिये. पीएम ने संसद में मनरेगा योजना का मजाक उड़ाया. मनरेगा ने आपकी मदद की, लेकिन न्याय योजना गरीबों की जिंदगी बदल देगी. न्याय योजना गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक है. इससे कारोबारियों और उद्योगपतियों को भी फायदा मिलेगा.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था से डीजल- पेट्रोल निकाल लिया है. इसलिए इंजन बंद हो गया है. न्याय योजना से इंजन फिर चालू हो जाएगा. 22 लाख सरकारी नौकरियां आज खाली पड़ी हैं. एक साल के अंदर ये सारी नौकरियां आपके हवाले हो जाएंगी. 10 लाख युवाओं को पंचायतों में नौकरी मिल जाएगी. जो भी मोदी सरकार ने पंचायतों से छिना है, उसे कांग्रेस वापस करेगी. आपकी जल, जंगल और जमीन को किसी के हाथों में नहीं जाने दूंगा. जो भी मैंने बोला है, वह करके दिखाया है.

राहुल गांधी ने कहा कि ये चौकीदार पहले कहता था कि मुझे चौकीदार बनाओ. अब कहते हैं, हम सब चौकीदार हैं, नहीं मोदी जी, अपने कहा कि मुझे चौकीदार बनाओ. देश ने आपको बनाया. मगर आपने देश से चोरी की.

रिपोर्ट- नवीन कुमार

ये भी पढ़ें- दम है तो नामदार बोफोर्स के मुद्दे पर मैदान में आएं, मैं चुनौती देता हूं- PM मोदी
Loading...

हेमंत सोरेन का विवादित बयान, झारखंड और केंद्र की BJP सरकार को कहा- नालायक

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पश्चिमी सिंहभूम से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 7, 2019, 5:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...