पश्चिमी सिंहभूम के स्कूलों में होगी डिजिटल पढ़ाई, लगेंगी स्मार्ट क्लास

पश्चिमी सिंहभूम जिले के स्कूलों में शैक्षणिक स्तर को बेहतर बनाने के लिए जल्द ही डिजिटल क्लासेस शुरू की जाएंंगी.

Upendra Gupta | News18 Jharkhand
Updated: December 16, 2018, 5:43 PM IST
पश्चिमी सिंहभूम के स्कूलों में होगी डिजिटल पढ़ाई, लगेंगी स्मार्ट क्लास
पश्चिमी सिंहभूम के स्कूलों में होगी डिजिटल पढ़ाई, लगेंगे स्मार्ट क्लास
Upendra Gupta | News18 Jharkhand
Updated: December 16, 2018, 5:43 PM IST
झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के प्राथमिक से लेकर +2 के स्कूलों में शैक्षणिक स्तर को  बेहतर बनाने के लिए जल्द ही डिजिटल क्लासेस शुरू की जाएंंगी. झारखंड के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार ही हिन्दी में वर्जुअल टीचिंग की व्यवस्था की जा रही है. जिले के स्कूलों में डिजिटल क्‍लास का शुभारंभ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने समाहरणालय सभागार में किया. इस मौके पर जिले के डीसी अरवा राजकमल, डीडीसी आदित्य रंजन और टाटा स्टील के क्लास एज के शिक्षक मौजूद रहे.

टाटा स्टील ने जिले में डिजिटल क्लास के लिए स्टडी मटेरियल सीएसआर के तहत मुफ्त में दिया है, जबकि सभी स्कूलों में डिजिटल क्लास के लिए एलईडी सहित अन्य सामग्री जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी. जिले के 22 उच्च विद्यालय में 12 जनवरी विश्व युवा दिवस से इसकी शुरुआत की जाएगी  और फरवरी तक यह संख्या 50 स्कूलों तक पहुंच जाएगी.

पूरे झारखंड में चाईबासा पहला जिला होगा, जहां डिजिटल क्लासेस शुरू होंगी. इसका फायदा जिले के मैट्रिक व इंटर के छात्रों को खासतौर पर होगा. उन्हें परीक्षा में अच्छी तैयारी में काफी मदद मिलेगी.

गौरतलब है कि पश्चिमी सिंहभूम जिले में शिक्षा का स्तर काफी दयनीय है. स्कूलों में शिक्षक की भारी कमी है, साथ ही तमाम प्रयास के बाद भी मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट खराब होता रहा है. इसी को ध्यान में रख कर जिले के डीसी और डीडीसी ने डिजिटल क्लासेस की योजना बनाई और टाटा स्टील ने इसमें सहयोग किया और अब प्रयास साकार हुआ.

शनिवार को डिजिटल क्लासेस का डेमो दिया गया. डीसी अरवा राजकमल ने बताया कि यह रिकॉर्डेड क्लास तो चलेगी ही, इसके साथ एक और व्यवस्था ऑनलाइन की भी की गई है, जिसमें समाहरणालय के एक कमरे में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ शिक्षक या कोई भी अन्य व्यक्ति क्लास ले सकता है.

यह भी पढ़ें-  पश्चिमी सिंहभूम : 250 आंगनवाड़ी केंद्र बनेंगे मॉडल, आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे स्कूल

यह भी पढें -  बढ़ेगी आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स की मानदेय-प्रोत्साहन राशि, PM मोदी ने की घोषणा
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...