Home /News /jharkhand /

मिलिए चाईबासा के 'आमिर खान' से, फिल्म 'तारे जमीन पर' वाले स्टाइल में पढ़ाते हैं बच्चों को, देखें Video

मिलिए चाईबासा के 'आमिर खान' से, फिल्म 'तारे जमीन पर' वाले स्टाइल में पढ़ाते हैं बच्चों को, देखें Video

चाईबासा के देवेन्द्र मिश्र फिल्म 'तारे जमीन पर' वाले अंदाज में बच्चों को पढ़ाते हैं.

चाईबासा के देवेन्द्र मिश्र फिल्म 'तारे जमीन पर' वाले अंदाज में बच्चों को पढ़ाते हैं.

Chaibasa news: देवेन्द्र मिश्रा का कहना है कि इस तरीके से बच्चे खेल-खेल में सबकुछ आसानी से सीख लेते हैं. उनपर परीक्षा का भी दबाव नहीं होता है. सबसे बड़ी बात इससे आदिवासी बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ रही है.

    रिपोर्ट- शुभम गुप्ता

    चाईबासा. डांस, मस्ती और ठहाकों के बीच क्लास, बिल्कुल फिल्म ‘तारे जमीन पर’ (Taare Zameen Par) वाले स्टाइल में. मिलिए चाईबासा के आमिर खान (Aamir Khan) यानी देवेंद्र मिश्रा से. देवेंद्र सर की क्लास देखकर किसी को भी आमिर खान की फिल्म ‘तारे जमीन पर’ की याद ताजा हो जाए. देवेंद्र सर बिल्कुल उसी अंदाज में बच्चों को पढ़ाते हैं. उनकी इस कोशिश से आदिवासी बच्चे खेल-खेल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. यहां तक कि ये बच्चे आसानी से फर्राटेदार अंग्रेजी भी बोल ले रहे हैं.

    पेशे से असिस्टेंट प्रोफेसर देवेंद्र मिश्र चाईबासा के एक निजी स्कूल में बच्चों को अंग्रेजी, हिंदी और ड्राइंग विषय पढ़ाते हैं. लेकिन उनके पढ़ाने का अंदाज निराला है. क्लास में जब बच्चों का मन किताबों से उब जाता है तो देवेन्द्र सर डांस करने लगते हैं. उन्हें देखकर बच्चे भी डांस करते हैं. और डांस के साथ-साथ पढ़ाई चलती रहती है. डांस के अलावा पेटिंग्स के जरिये भी देवेद्र मिश्र बच्चों को शिक्षा देते हैं.

    क्लास के बाद फ्री टाइम में शाम के वक्त देवेंद्र सर सीनियर क्लास के बच्चों को नेट और जेआरएफ जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी करवाते हैं. हफ्ते के आखिर में किसी तालाब या नदी के किनारे बच्चों को ले जाकर वीकली टेस्ट लेते हैं.

    देवेन्द्र मिश्रा का कहना है कि इस तरीके से बच्चे खेल-खेल में सबकुछ आसानी से सीख लेते हैं. उनपर परीक्षा का भी दबाव नहीं होता है. सबसे बड़ी बात इससे आदिवासी बच्चों में शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ रही है.

    बच्चों का कहना है कि हिंदी की क्लास में देवेन्द्र सर मुंशी प्रेमचंद और राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कविताओं को जीवंत रूप में पेश करते हैं. इससे उन्हें समझने में आसानी होती है. वे सबकुछ समझ पाते हैं.

    शिक्षक के अलावा देवेंद्र मिश्रा इप्टा से जुड़े हुए हैं. चाईबासा के जाने-माने रंगकर्मी हैं. अक्सर वे नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को अलग-अलग विषयों पर जागरूक करते देखे जाते हैं.

    Tags: Chaibasa news, Jharkhand news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर