Home /News /jharkhand /

सब्जी की खेती पर जोर, 50-50 एकड़ जमीन में फार्मर क्लस्टर की होगी शुरुआत

सब्जी की खेती पर जोर, 50-50 एकड़ जमीन में फार्मर क्लस्टर की होगी शुरुआत

जिले में सब्जी की खेती के लिए उपजाऊ खेत की कमी नहीं है.

जिले में सब्जी की खेती के लिए उपजाऊ खेत की कमी नहीं है.

पश्चिमी सिंहभूम जिले के दो प्रखंडों, चक्रधरपुर और टोंटो में अगले सप्ताह से 50-50 एकड़ खेत में फार्मर क्लस्टर (Farmer Cluster) की शुरुआत की जाएगी. इसके तहत सब्जी की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा.

चाईबासा. झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से फार्मर क्लस्टर (Farmer Cluster) बनाने के तैयारी चल रही है. प्रयोग के तौर पर जिले के दो प्रखंड चक्रधरपुर और टोंटो में अगले सप्ताह से 50-50 एकड़ खेत में फार्मर क्लस्टर की शुरूआत की जाएगी. इसके लिए 30 से 50 किसानों (Farmers) का एक कॉपरेटिव भी बनेगा, जो मिलकर सब्जी की खेती करेंगे.

कृषि विभाग करेगा हर तरह की मदद

कृषि विभाग किसानों को तकनीकी जानकारी और कृषि यंत्र की सुविधाएं देगा. कृषि विभाग इन किसानों को जानकारी देगा कि किस मौसम में कौन सी सब्जी की फसल लगानी है. विभाग मिट्टी की जांच से लेकर बीज और खाद भी उपलब्ध कराएगा. जिससे क्लस्टर में अधिक से अधिक सब्जी का उत्पादन कराया जा सके. जिला प्रशासन क्लस्टर में शामिल किसानों को सब्सिडी के साथ बाजार भी मुहैया कराएगा. यह प्रयोग सफल रहने पर जिले के अन्य इलाकों में भी क्लस्टर शुरू किया जाएगा.

दरअसल, जिले में सब्जी उत्पादन के लिए खेत की कमी नहीं है. जिले के कई इलाकों में सब्जी की खेती के लिए उपजाऊ जमीन के साथ-साथ मौसम भी अनुकूल है. लेकिन वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी के अभाव में किसान अत्यधिक सब्जी उत्पादन नहीं कर पाते हैं. टुकडों में सब्जी की खेती करने के कारण भी किसानों को वह मुनाफा नहीं मिल पाता है, जिसकी आ‌श्यकता हर किसान महसूस करते हैं. इसलिए उपजाऊ जमीन में यह प्रयोग शुरू किया जा रहा है.

केंद्र की आकांक्षा योजना से दिया जाएगा फंड

इसमें केंद्र सरकार की आकांक्षा योजना से भी फंड उपलब्ध कराने का भरोसा जिले के उपायुक्त ने दिलाया है. इस प्रयोग में राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी भी काफी दिलचस्पी दिखा रही हैं. इसके लिए उन्होंने चक्रधरपुर के किसानों के साथ बैठक कर सभी की राय ली. जिसके बाद अगले सप्ताह से फार्मर क्लस्टर शुरू करने का फैसला लिया गया.

Tags: Chaibasa news, Farmer, Farming, Jharkhand news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर