छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम को ग्रामीणों ने बनाया बंधक

सारंडा के भनगांव में वन माफियाओं के द्वारा लड़की की कटाई और तस्करी की सूचना वन विभाग को मिली थी. इसी सूचना पर वन विभाग की टीम मजदूरों के साथ वहां छापेमारी करने पहुंची थी.

News18 Jharkhand
Updated: June 12, 2019, 5:59 PM IST
छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम को ग्रामीणों ने बनाया बंधक
छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम को ग्रामीणों ने बनाया बंधक
News18 Jharkhand
Updated: June 12, 2019, 5:59 PM IST
पश्चिमी सिंहभूम के सारंडा में वन माफियाओं के खिलाफ छापेमारी वन विभाग को महंगा पड़ गया. आक्रोशित ग्रामीणों ने मंगलवार शाम को छापेमारी करने गये वन विभाग की टीम पर हमला बोल दिया. इस हमले में दो वनकर्मी समेत छह लोग घायल हो गये. ग्रामीणों ने विभाग की गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की. बाद में ग्रामीणों ने वन विभाग की छह सदस्यीय टीम को बंधक बना लिया.

पूरा मामला सारंडा वन क्षेत्र के किरीबुरू स्थित संसगदा प्रक्षेत्र का है. बताया जाता है कि सारंडा के भनगांव में वन माफियाओं के द्वारा लड़की की कटाई और तस्करी की सूचना वन विभाग को मिली थी. इसी सूचना पर वन विभाग की टीम मजदूरों के साथ वहां छापेमारी करने पहुंची थी. जब टीम मौके पर पहुंचकर अवैध लकड़ी को जब्त करने लगी, तो ग्रामीणों ने वनकर्मियों पर पारम्परिक धारदार हथियार से हमला कर दिया. इस हमले में तीन वनकर्मी घायल हो गए. कुछ वनकर्मी जान बचाकर करमपदा सीआरपीएफ कैम्प पहुंचे और घटना की जानकारी दी. इस बीच ग्रामीणों ने छापेमरी दल के छह लोगों को घायल अवस्था में बंधक बना लिया.



बाद में प्रशासनिक दबाव पर देर रात दो बजे सभी बंधक वनकर्मियों और मजदूरों को ग्रामीणों ने छोड़ा. घायल वनकर्मियों और मजदूरों को किरीबुरू सेल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सारंडा के डीएफओ रजनीश कुमार ने मामले की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही है.

बता दें कि सारंडा में वनमाफियों का कब्जा है. आये दिन यहां के जंगलों से पेड़ काटकर वन माफिया करोड़ों की लकड़ियों का गोरखधंधा करते हैं. इस धंधे में अब ग्रामीण भी इनका ढाल बन रहे हैं. ऐसे में पुलिस, प्रशासन और वन विभाग के लिए वन माफियाओं पर शिकंजा कसना आसान नहीं दिख रहा.

रिपोर्ट- उपेन्द्र गुप्ता

ये भी पढ़ें- फर्जी हॉलमार्क लगाकर बेचे जाते थे सोने के गहने, इस तरह हुआ खुलासा

विधायक रामचंद्र सहिस होंगे आजसू कोटे से रघुवर सरकार में नये मंत्री
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...