प. सिंहभूम में उग्रवादियों ने तीन जगहों पर मुंह की खाई, 18 केन बम बरामद, दो नक्सली गिरफ्तार
West-Singhbum News in Hindi

प. सिंहभूम में उग्रवादियों ने तीन जगहों पर मुंह की खाई, 18 केन बम बरामद, दो नक्सली गिरफ्तार
प. सिंहभूम में सुरक्षाबलों क नक्सलियों के खिलाफ तीन बड़ी कामयाबी मिली हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

सुरक्षाबलों ने 15 किलो तक के 18 आईईडी केन बम बरामद कर डिफ्यूज कर दिया. दूसरी तरफ, माओवादी कमांडर महाराज प्रामाणिक दस्ते के हार्ड कोर नक्सली बुलेट महतो को टोकलो थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2020, 11:52 PM IST
  • Share this:
चाईबासा. पश्चिमी सिंहभूम (West Singhbhum) के पोड़ाहाट जंगल के दो स्पॉट पर आज माओवादियों को मुंह की खानी पड़ी. इसके अलावा पुलिस ने माओवादियों के लिए लैंडमाइन्स एक्सपर्ट (Landmines expert) अब्दुल अंसारी को गुमला पुलिस के सहयोग से दबोच लिया है. माओवादियों की पहली साजिश नाकाम करते हुए सुरक्षाबलों ने 15 किलो तक के 18 आईईडी केन बम बरामद कर डिफ्यूज कर दिया. और दूसरी तरफ जरायकेला-खरसावां के कुचाई क्षेत्र में सक्रिय माओवादी कमांडर महाराज प्रामाणिक दस्ते के हार्ड कोर नक्सली बुलेट महतो को जिला पुलिस ने टोकलो थाना क्षेत्र से गिरफ्तार (Arrest) कर लिया.

कच्ची सड़क पर लगाए गए केन बम बरामद

आईईडी केन बम वाले मामले को लेकर एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि गोइलकेरा थाना क्षेत्र के कुरकुटिया से कंसुवा जाने वाली कच्ची सड़क पर माओवादियों ने 15 किलो तक के 18 केन लगा रखे थे. जिसे कॉर्डेक्स वायर से सीरीज में एक दूसरे को जोड़ा गया था. लेकिन जवानों की सतर्कता से सभी केन बम बरामद कर लिए गए और सीआरपीएफ की बीडीडीएस ने सभी बमों को डिफ्यूज कर दिया. एसपी ने बताया कि डीजीपी के निर्देश पर पिछले तीन दिन से पोड़ाहाट में सर्च ऑपेरशन चल रहा है. नक्सलियों ने जवानों को उड़ाने के मकसद से कच्ची सड़क में ये बम लगाए थे.



नक्सली बुलेट महतो गिरफ्तार
इधर, पोड़ाहाट जंगल व जरायकेला-खरसावां के कुचाई क्षेत्र में सक्रिय माओवादी कमांडर महाराज प्रामाणिक दस्ते के हार्ड कोर नक्सली बुलेट महतो को गुरुवार को जिला पुलिस ने टोकलो थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है. टोकलो और कुचाई थाना में दर्ज 6 नक्सली कांडों में बुलेट आरोपी है. उसके पास से लेवी के पैसे से खरीदी गई एक स्कोर्पियो व एक बोलेरो जब्त किए गए हैं. इन दोनों वाहनों का इस्तेमाल नक्सलियों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में किया जाता था.

लैंडमाइंस एक्सपर्ट आया पुलिस के शिकंजे में

दूसरी तरफ, जिला पुलिस को आज एक और कामयाबी मिली. उसने माओवादियों को विस्फोटक सामग्री सप्लाई करने वाले और लैंडमाइंस बिछाने के एक्सपर्ट अब्दुल अंसारी को गिरफ्तार कर लिया. यह गिरफ्तारी गुमला पुलिस के सहयोग से सोनुवा से हुई है. अब्दुल अंसारी गुमला के अम्बोवा का रहने वाला है और पोड़ाहाट जंगल में दर्जनों लैंडमाइंस लगा चुका है. अब्दुल माओवादियों को विस्फोटक सामग्री, जिलेटिन, डेटोनेटर, कॉर्डेक्स वायर आदि की सप्लाई भी करता था. एसपी इंद्रजीत महथा ने बुलेट महतो व अब्दुल अंसारी की गिरफ्तारी को जिला पुलिस के लिए बड़ी सफलता बताया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज