• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • आज के दिन स्पेन में खत्म हो गया मुस्लिम साम्राज्य, हर मुसलमान को बनाया गया ईसाई

आज के दिन स्पेन में खत्म हो गया मुस्लिम साम्राज्य, हर मुसलमान को बनाया गया ईसाई

ग्रेनाडा का युद्ध जिसने स्पेन से मुस्लिम शासन का हमेशा हमेशा के लिए खात्मा कर दिया

ग्रेनाडा का युद्ध जिसने स्पेन से मुस्लिम शासन का हमेशा हमेशा के लिए खात्मा कर दिया

दो जनवरी 1492 को स्पेन में अंतिम मुसलमान शासकों के ग्रेनाडा साम्राज्य का अंत हो गया था. पूरे देश में फिर से ईसाई शासकों का शासन स्थापित हुआ था. इसके बाद स्पेन में कभी कोई मुस्लिम शासन काबिज नहीं हो पाया. ग्रेनाडा के सारे मुसलमानों को ईसाई बना दिया गया. यही नहीं 500 से ज्यादा उन चर्चों को जिन्हें अतीत में मस्जिद बनाया गया था, फिर से चर्च में तब्दील कर दिया गया

  • Share this:
    आज के दिन यानि 02 जनवरी 1492 को स्पेन के सबसे ताकतवर मुस्लिम साम्राज्य ग्रेनाडा शासन का अंत हो गया. 500 से ज्यादा चर्च से मस्जिद बनीं इमारतों को फिर चर्च बनाया गया. साथ ही साम्राज्य के सारे मुसलमानों का धर्म बदलकर उन्हें ईसाई बना दिया गया. आखिरी बादशाह अपनी इस हार पर जार-जार रोता रहा.

    दो जनवरी 1492 को स्पेन में अंतिम मुसलमान शासकों के ग्रेनाडा साम्राज्य का अंत हो गया था. पूरे देश में फिर से ईसाई शासकों का शासन स्थापित हुआ था.

    इसी दिन किंग फेर्डिनांड पंचम और रानी ईसाबेला प्रथम की ईसाई सेनाओं के सामने ग्रेनाडा के मूर शासकों ने घुटने टेक दिए थे. ग्रेनाडा के हाथ से निकलने के साथ ही स्पेन में मुसलमान मूर शाहों का साम्राज्य खत्म हो गया.दक्षिणी स्पेन में दारो और गेनिल नदियों के संगम पर बसा ग्रेनाडा शहर मूर शासकों का गढ़ था.

    तब मुस्लिम शासन काफी ताकतवर था
    11वीं शताब्दी में सुल्तान आल्मोराविद के शासनकाल में ग्रेनाडा शक्ति और प्रभाव के मामले में चरम पर था. 1238 में स्पेन के कई हिस्सों पर ईसाई सेनाओं ने मूर शासकों को हराते हुए वहां कब्जा करने का सिलसिला शुरू किया.

    युद्ध में स्पेनी ईसाई राजा फर्निंडाड और रानी ईसाबेला की जीत के बाद मुस्लिमों ने घुटने टेक दिये


    इस कारण देश के बाकी हिस्सों से ज्यादातर मुसलमान दक्षिणी स्पेन के ग्रेनाडा के इलाकों में बसने लगे. धीरे धीरे ग्रेनाडा का साम्राज्य मूरिश सभ्यता का इकलौता सबसे बड़ा गढ़ बन गया. यहां बड़े पैमाने पर मुसलमान रहते थे. इस राज्य को काफी ताकतवर माना जाता था.

    फिर हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो गया मुस्लिम मूर साम्राज्य 
    इन दो सौ सालों की अवधि में ग्रेनाडा का खूब सांस्कृतिक और आर्थिक विकास हुआ. 15वीं शताब्दी के आखिर में स्पेन में ईसाई राजा फेर्डिनांड और ईसाबेला की राजशाही काफी ताकतवर बन कर उभरी. उन्होंने इस मुस्लिम साम्राज्य का हमेशा हमेशा के लिए खात्मा कर दिया. उसके बाद से फिर कभी स्पेन में मुस्लिम शासन नहीं रहा.

    इस महल में रहता था ग्रेनाडा का अंतिम मूर शासक राजा बोआब्दिल


    जो मुस्लिम ईसाई नहीं बने उन्हें देश से निकाल दिया गया
    2 जनवरी 1492 को ग्रेनाडा के अंतिम मूर शासक राजा बोआब्दिल ने उसे स्पेनी सेनाओं को सौंप दिया. इसके बाद 1502 में स्पेनी शासन ने सभी मुसलमानों को जबरदस्ती ईसाई बनाने का आदेश दे दिया. हालांकि बहुत से मूर वंश के लोगों ने इस्लाम धर्म नहीं छोड़ा, ऐसे लोगों को स्पेन से देश निकाला दे दिया गया.

    ग्रेनाडा का आखिरी बादशाह "अबू-अब्दुल्लाह" पहाड़ी पे बने अपने क़िले पर खड़ा बच्चों की तरह रो रहा था , उसकी नज़रें पहाड़ी से नीचे अलह़मरा शहर की तरफ थीं. बादशाहत के दौरान उसने इतनी ग़लतियां की थीं कि उसकी सल्तनत का सूर्यास्त होने वाला था. वह रोये जा रहा था...

    ये भी पढ़ें
    नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार ने भारत रत्न सम्मान लेने से क्यों किया था इनकार
    इस देश के लोग कब्रिस्तान में सोकर करते हैं पुराने साल को विदा और नए साल का स्वागत
    दुनिया के लिए कैसा रहेगा 2020, जानिए नास्त्रेदमस ने क्या कहा
    इस भारतीय जनरल ने तैयार की थी ऐसी युद्ध रणनीति, आज भी इलाज ढूंढ रहा है पाकिस्तान
    जानें कितना खतरनाक है PFI, जिसे बैन करने की मांग कर रही है यूपी सरकार
    इन बैंकों से कर्ज लेने पर नहीं लगता है किसी तरह का ब्याज

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज