लाइव टीवी

भारत के वो 10 राज्य, जहां कोरोना वायरस का पड़ा है सबसे कम असर

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 8:52 PM IST
भारत के वो 10 राज्य, जहां कोरोना वायरस का पड़ा है सबसे कम असर
देश के 10 राज्‍यों में कोरोना वायरस का असर सबसे कम हुआ है. इनमें कुछ राज्‍यों में एक-एक ही मरीज पाया गया है.

भारत के ज्‍यादातर राज्‍य व केंद्रशासित प्रदेश कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की चपेट में हैं. हालांकि, 10 राज्‍य ऐसे भी हैं, जहां संक्रमितों की संख्‍या काफी कम हैं. इनमें सात राज्‍य ऐसे भी हैं, जहां संक्रमितों की संख्‍या दहाई में भी नहीं पहुंची है. इन 10 राज्‍यों में कुल 56 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें एक व्‍यक्ति की मौत हुई है.

  • Share this:
चीन से बाहर निकलने के बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया. ये वायरस एशिया (Asia) से लेकर यूरोप (Europe) तक और रूस (Russia) से लेकर अमेरिका (America) तक सब तरफ बर्बादी फैला रहा है. भारत (India) में भी अब तक 6,417 लोग इस संक्रमित हुए हैं. इनमें 195 की मौत हो चुकी है. महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु और केरल इससे सबसे ज्‍यादा प्रभावित हुए हैं. हालांकि, केरल में हालात अब धीरे-धीरे सुधरते हुए नजर आ रहे हैं. देश के ज्‍यादातर राज्‍य व केंद्रशासित प्रदेश वायरस की चपेट में हैं. इस बीच 10 राज्‍य ऐसे भी हैं, जहां संक्रमितों की संख्‍या काफी कम हैं. इनमें सात राज्‍य ऐसे भी हैं, जहां संक्रमितों की संख्‍या दहाई में भी नहीं पहुंची है. इन 10 राज्‍यों में कुल 56 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें एक व्‍यक्ति की मौत हुई है.

4 राज्‍यों में हुई एक-एक संक्रमित मरीज की पुष्टि
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी डाटा के मुताबिक, पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों त्रिपुरा (Tripura), मिजोरम (Mizoram) में एक-एक, जबकि मणिपुर (Manipur) में 2 व्‍यक्ति संक्रमित हुए हैं. मणिपुर के दो संक्रमितों में 1 व्‍यक्ति ठीक होकर घर लौट चुका है. यानी राज्‍य में इस समय सिर्फ 1 संक्रमित व्‍यक्ति है. बता दें कि त्रिपुरा की कुल आबादी 36.6 लाख तो मिजोरम की 11.2 लाख है. वहीं, मणिपुर की आबादी 27.2 लाख है. इसके अलावा 12.6 लाख की आबादी वाले अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और 3.44 लाख की जनसंख्‍या वाले दादर नागर हवेली में भी एक-एक संक्रमित है. इन दोनों का इलाज चल रहा है.

आंध्र प्रदेश और दादर नागर हवेली में एक-एक व्‍यक्ति ही कोरोेना पॉजिटिव पाया गया है.
अरुणाचल प्रदेश और दादर नागर हवेली में एक-एक व्‍यक्ति ही कोरोेना पॉजिटिव पाया गया है.




पुड्डुचेरी में 5 तो गोवा में मिले 7 संक्रमित लोग


पुड्डुचेरी की आबादी 2.42 लाख है, जहां अब तक 5 संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इनमें एक व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ होकर अपने घर लौट चुका है, जबकि बाकी का इलाज जारी है. पर्यटन के लिए पहचान रखने वाले गोवा (Goa) में 7 मरीज हैं, जबकि इस राज्‍य में हर साल दुनियाभर से सैलानी (Tourist) पहुंचते हैं. गोवा की जनसंख्‍या 18.2 लाख है. अंडमान-निकोबार (Andaman-Nicobar Island) में संक्रमितों की कुल संख्‍या 11 है. इनमें 9 संक्रमित नई दिल्‍ली (Delhi) के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात (Tablighi Jamaat) के मरकज में शामिल होकर वापस पहुंचे थे. इस राज्‍य की कुल आबादी 3.81 लाख है. वहीं, नए बने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में 14 संक्रमितों की पुष्टि हुई है. इनमें 10 लोग ठीक हो चुके हैं. लद्दाख की आबादी 2.74 लाख है. वहीं, झारखंड (Jharkhand) में अब तक 13 मामले सामने आए हैं, जिसमें एक व्‍यक्ति की मौत हो चुकी है.

जम्‍मू-कश्‍मीर में संक्रमितों की संख्‍या हुई 184
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में गुरुवार को कोरोना वायरस के 24 नए मामलों का पता चला, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमितों की कुल संख्या 184 हो गई. इनमें 152 कश्मीर और 32 जम्मू में हैं. जम्मू-कश्मीर में चार मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि छह इलाज के बाद ठीक हो गए हैं. राज्‍य में 37,000 से ज्यादा लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें 9,200 लोगों को सरकार की ओर से बनाए गए आइसोलेशन सेंटर्स में रखा गया है या घर में क्‍वारंटीन किया गया है. तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कोरोना वायरस से संक्रमण का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या अब तक 834 हो गई है. 24 घंटे में राज्य में 96 नए केस सामने आए, जिनमें 84 मामले सिर्फ तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों से जुड़े हैं.

महाराष्‍ट्र में अब तक 1297 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 81 लोगों की मौत हो चुकी है.
महाराष्‍ट्र में अब तक 1297 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 81 लोगों की मौत हो चुकी है.


महाराष्‍ट्र की हालत देश में सबसे ज्‍यादा खराब
देश में महाराष्‍ट्र (Maharashtra) की हालत सबसे ज्‍यादा खराब है. राज्‍य में अब तक 1297 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 81 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद भी जारी रखने पर जोर दिया है. वहीं, देश की राजधानी दिल्‍ली में संक्रमितों की संख्‍या अब तक 669 हो गई है. इनमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है. तेलंगाना में 471 पॉजिटिव केस पाए गए हैं,, जिनमें 11 लोगों की मौत हो गई है. राजस्‍थान में 430 लोगों में संक्रमण मिला है, जिनमें 3 लोगों की मौत हुई है.

यूपी के 410 में 221 संक्रमित तबलीगी जमात से हैं
आबादी के लिहाज से देश में सबसे बडे राज्‍य उत्‍तर प्रदेश (UP) में अब तक 410 कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए हैं. इनमें 4 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें 221 तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. राज्‍य में सबसे ज्‍यादा संक्रमित दिल्‍ली से सटे नोएडा में मिले हैं. केरल में अब तक 357 लोगों में संक्रमण पाया गया है. इनमें 2 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में संक्रमण के पहले तीन मामले केरल (Kerala) में ही पाए गए थे. ये तीनों छात्र चीन के वुहान (Wuhan) से लौटे थे. इसके बाद राज्‍य में संक्रमितों की संख्‍या में तेजी वृद्धि हुई, लेकिन अब केरल में नए मामले सामने आने की रफ्तार काफी धीमी हो गई है.

ये भी देखें

आर्कटिक के ऊपर Ozone Layer में हुआ बड़ा छेद, जानें धरती पर जीवन के लिए कितना है खतरनाक

Coronavirus: जानें हॉटस्‍पॉट इलाकों को सील करने के बाद अब पूरे देश से कब हटेगा लॉकडाउन

Coronavirus: क्या दिमाग को भी नुकसान पहुंचा सकता है संक्रमण?

Coronavirus: भारतीय वैज्ञानिकों ने तेज की जीनोम सीक्‍वेंसिंग, इस जेल से रुकेगा कम्‍युनिटी ट्रांसमिशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 8:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading