लाइव टीवी

COVID-19: देश के 16 बड़े वैद्यों ने PM मोदी को सुझाया कोरोना से लड़ने का तरीका, आप भी जानें

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 6:54 PM IST
COVID-19: देश के 16 बड़े वैद्यों ने PM मोदी को सुझाया कोरोना से लड़ने का तरीका, आप भी जानें
आयुष मंत्रालय ने भी कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को कुछ सलाह दी है.

आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) ने बताया है कि यह सलाह कोरोना वायरस (Covid-19) के इलाज का दावा नहीं करती है. इस महामारी से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के उपाय करना ही सबसे बेहतर है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 (Covid-19) से लड़ने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. मोदी सरकार (Modi Government) के आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) ने भी कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए लोगों को कुछ सलाह दिए हैं. मंत्रालय ने कोविड-19 से बचने और स्वयं की देखभाल व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाए बताए हैं. आयुष मंत्रालय ने कहा है कि ये उपाए देश के प्रख्यात 16 वैद्यों के द्वारा सुझाए गए हैं, जो संक्रमण के प्रति लोगों के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं.

इलाज का दावा नहीं, 16 बड़े आयुर्वेदाचार्यों की सलाह

मंत्रालय ने यह भी बताया है कि यह सलाह कोविड-19 के इलाज का दावा नहीं करती है. मंत्रालय ने कहा है कि इस बीमारी की दवा अभी तक नहीं बनी है. इसलिए महामारी से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के उपाय करना ही सबसे बेहतर है. आयुष मंत्रालय ने श्वसन तंत्र, स्वास्थ्य संबंधी बचाव और रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए 'स्वयं-देखभाल' निर्देश जारी किया है. इसमें दावा किया गया है कि यह आयुर्वेदिक ग्रंथों एवं वैज्ञानिक तर्कों पर आधारित है.



आयुष मंत्रालय, Ministry Of AYUSH, कोविड-19, Covid-19, मोदी सरकार को मिले देश के 16 बड़े वैद्यों के सुझाव, जानें इसमें है क्या, 16 Best Ayurvedic doctors in india, suggestions received by Modi government, ayush ministry, covid 19, coronovirus, These measures generally treat normal dry cough and sore throat, Simple Ayurvedic Procedures, Ayurvedic Immunity Promoting Measures , General Measures. कोरोना वायरस को लेकर आयुर्वेदिक डॉक्टर के क्या कहते हैं, गर्म पानी से क्या फायदा होता है,
मंत्रालय ने यह भी बताया है कि यह सलाह कोविड-19 के इलाज का दावा नहीं करती है.




सामान्य उपाय

- पूरे दिन केवल गर्म पानी पिएं.
- रोज कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम और ध्यान करें.
- हल्दी, जीरा,धनिया और लहसून आदि मसालों का भोजन बनाने में प्रयोग करें

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ये उपाय करें

- च्यवनप्राश रोज एक चम्मच (10 ग्राम) लें. मधुमेह के रोगी शुगर-फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें.
- तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और मुन्कका से बनी हर्बल टी-काढ़ा दिन में एक से दो बार पिएं.
- एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक से दो बार लें.

सामान्य आयुर्वेदिक उपाय

- सुबह और शाम तिल या नारियल का तेल या फिर घी नाक के दोनों छिद्दों में लगाएं.
- एक चम्मच तिल या नारियल तेल को मुंह में लेकर तीन मिनट कुल्ले की तरह मुंह में घुमाएं. उसके बाद थूक दें. फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें. यह क्रिया दिन में एक-दो बार नियमित रूप से करें.

खांसी या गले में खराश के लिए

- दिन में कम से कम एक बार पुदीना के पत्ते, अजवाइन डाल कर पानी का भाप लें.
- खांसी या गले में खराश होने पर लौंग के चूर्ण में गुड़ या शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें.
- ये उपाय सामान्य सूखी खांसी एवं गले के खराश के लिए लाभदायक हैं. फिर भी अगर लक्षण बने रहते हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें.

ये हैं 16 वैद्य
पद्मश्री पीआर कृष्णकुमार, पद्ममभूषण देवेंद्र कुमार, पीएम वरियार, जयंत देवपुजारी, विनय वेलंकर, बीएस प्रसाद, गुरदीप सिंह, बालकृष्णजी, एमएस बघेल, आर बी द्विवेदी, के एन द्विवेदी, राकेश शर्मा, अबीचल चट्टोपध्याय, तनुजा नेसारी, संजीव शर्मा और अनूप ठाकर.

ये भी पढ़ें: 

आदेश सिर्फ कागज पर, होटल नहीं अपने घर पर ठहरने को मजबूर कोविड-19 का इलाज करने वाले डॉक्टर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 5:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading