धरती का सबसे बड़ा Prize- रियलिटी शो का विजेता बिता सकेगा अंतरिक्ष में 10 दिन

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS)की 10 दिन की यात्रा इस रियलिटी शो (Reality Show) के इनाम के तौर पर रखी गई है. (तस्वीर: Pixabay)
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS)की 10 दिन की यात्रा इस रियलिटी शो (Reality Show) के इनाम के तौर पर रखी गई है. (तस्वीर: Pixabay)

स्पेस हीरो (Space Hero) ने घोषणा की है कि उसके नए रियलिटी शो (Reality Show) के विजेता को पुरस्कार में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में 10 बिताने को मिलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 19, 2020, 11:45 PM IST
  • Share this:
एक अनोखे रिएलिटी शो (Reality Show) की की तैयारी चल रही है. इस शो में की सबसे बड़ी खासियत इसका पुरस्कार (Prize) है. यह अब पृथ्वी पर दिया गया सबसे बड़ा पुरस्कार होने जा रहा है. इसमें विजेता को दस दिन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में गुजारने का मौका मिलेगा.  इस प्रस्तावित सीरीज की प्रडोक्शन कंपनी, जिसका नाम भी स्पेस हीरो ही है,  ने इसकी घोषणा की प्रेस रिलीज में कहा गया कि स्पेस हीरो किसी पृष्ठभूमि के किसी भी व्यक्ति को दुनिया का पहला स्पेस एक्प्लोरर चुने जाने का मौका देगी जिससे वह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के एक मिशन में भाग ले सकेगा.

शो के बारे में अभी केवल इतनी ही जानकारी
प्रोडक्शन कंपनी की प्रेस रिलीज में कहा गया है कि टीम अब एक ग्लोबल ब्रांड और डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स की तलाश कर रही है. लेकिन इस प्रोजेक्ट की फंडिंग, प्रतियोगिता का स्वरूप, तरीख और अन्य प्रोडोक्शन प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. कंपनी ने कहा कि स्पेस हीरो तुरंत ही इससे संबंधित सवालों के जवाब नहीं दे सकती  है. कंपनी के फाउंडिंग पार्टनर डेबोरा सार ने पहले इस शो की पुरस्कार राशी 6.5 करोड़ डॉलर बताई थी.

कब तक जाएगा विजता ISS में
स्पेस हीरो नाम के इस शो के विजेता प्रतिभागी को साल 2023 में ही अंतरिक्ष में जाने का मौका मिल सकता है. कंपनी ने इस बात का भी खुलासा किया कि वह एक प्रतिष्ठित प्रोडक्शन कंपनी प्रोपागोट के साथ काम कर रही है जो अनस्क्रिप्टेड प्रतियोगिता सीरीज जैसे की फूड नेटवर्क के चॉ”प्ड” पर काम करती है. इस कंपने के फाउंडर्स बेन सिलवरमेन और हॉवर्ड ओवेन्स ने पहले द ऑफिस, अगली बैटी और मास्टरशेफ जैसे शो पर काम किया है. वहीं प्रोपागेट में इस बार में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.



तो अंतरिक्ष भिजवाना का जिम्मा किसके पास
स्पेस हीरो टेक्सास के स्टार्टअप एक्सियोम स्पेस से इस ट्रिप के समन्वय के लिये काम करेगी. एक्जियों की अगुआई उसके सहसंस्थापक माइकल सूफ्रेडिनी ने नासा के ISS  कार्यक्रम की साल 2005 से 2015 तक अगुआई की थी. एक्जियोम का कहना है कि वह इस ट्रिप के लिये जरूरी प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराएगी.

NASA, SpaceX, Space Hero, Reality Show, ISS,
इस पड़ताल से यह उम्मीद जागी है कि अंतरिक्ष यात्रियों (Space travellers) को लंबी अंतरिक्ष यात्राओं के दौरान मांसपेशियों पहले इस तरह की यात्रा (Travelling) सोचना नामुमकिन लगता था लेकिन अब लगता है कि यह जल्दी ही हो सकेगा.


क्या है नासा का रुख
हाल के कुछ सालों में नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर व्यवासायिक गतिविधियों को चलाने में रुचि दिखाई थी. इस साल की शुरुआत में भी नासा प्रमुख जिन ब्रिडिनस्टोन ने घोषणा की थी कि टॉम क्रूज नासा के साथ ISS  पर एक फिल्म की शूटिंग की योजना पर काम कर रहे हैं. इस प्रोजेक्ट के लिए भी प्रशिक्षण और समन्वय का काम एक्जियोम ही कर रही है.

जानिए आखिर क्यों चांद की बर्फ और मिट्टी खरीदना चाहता है नासा

पहले भी बताई थीं सेवाओं की कीमतें
नासा ने पिछले साल अपनी योजनाओं का खुलासा किया था जिसमें गैरसरकारी अंतरिक्ष यात्रियों को ISS की सुविधाओं का उपयोग के लिए भुगतान की इजाजत देने की बात कही गई थी. उस दस्तावजे में सेवाओं की कीमत की भी बात की गई थी, जिसमें टॉलेट की 11,250 डॉलर प्रति दिन, खाने हवा और अन्य प्रावदोनों की कीमत 22,500 प्रति डॉलर रखी गई थी.

NASA, outer space, Commercial services,
नासा (NASA) ने हाल की कुछ सालों में बाह्य अंतरिक्ष (outer space) के लिए व्यवासायिक सेवाएं (Commercial services) पर जोर देना शुरू कर दिया है. ” (तस्वीर: Pixabay)


पहले भी बनी थीं बड़ी योजनाएं लेकिन
इससे पहले भी कई तरह की योजनाएं प्रस्तावित की गई हैं जिसमें अंतरिक्ष में फिल्म बनाने तक शामिल रहा है, लेकिन कोई भी योजना शुरू भी नहीं हो सकी. फिर भी  निजी नागरिक स्पेस स्टेशन तक एक कंपनी स्पेस एडवेंचर्स  की आठ यात्राओं के जरिए साल 2001 से लेकर साल 2009 तक रूसी सुयोज स्पेसक्राफ्ट के जरिए  जरूर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्रा कर सके हैं.

क्यों नहीं मिल पा रहे हैं मंगल पर जीवन रहे होने के संकेत, खुल गया रहस्य

पर्यटक और दूसरे निजी नागरिकों को स्पेसएक्स या बोइंग के नए अंतरिक्ष यान के जरिए ISS का उपोयग करने देना नासा के व्यवसायिक लक्ष्यों में शामिल है. इसके तहत अब स्पेस एक्स और बोइंग के निजी यानों में प्रोफेशनल एस्ट्रोनॉट्स के अलावा और सीट्स भी टॉम क्रूज या किसी रिएलिटी शो के विजेता को बेची जा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज