Home /News /knowledge /

आलू काटने पर निकले काला तो खाएं या नहीं? मजेदार है ये तथ्य

आलू काटने पर निकले काला तो खाएं या नहीं? मजेदार है ये तथ्य

कई बार आलू काटने पर वह अंदर से काला होता है.

कई बार आलू काटने पर वह अंदर से काला होता है.

Aaloo Katne Par Nikle Kala To Kya Karen इस मौसम में आम तौर पर कई आलू काटने पर काला निकलता है. आखिर ऐसा क्यों होता है? क्या ऐसे आलू स्वास्थ्य के हानिकारक हैं? यहां जानिए ऐसे सवालों के जवाब....

    देश और दुनिया में आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है. सब्जी के अलावा चिप्स और हलवा भी आलू से बनाया जाता है. यह सालों भर खाई जाने वाली सब्जी है, लेकिन आम तौर ऑफ सीजन यानी जब आलू की नई फसल आने वाली होती है, उस वक्त पुराने आलू में आपको अक्सर एक समस्या का सामना करना पड़ता है. वो है ऊपर से देखने में एकदम फ्रेश आलू को काटने पर उसमें पाया जाने वाला काला हिस्सा. इन दिनों आलू का ऑफ सीजन चल रहा है और ऐसी समस्या आमतौर पर देखी जाती है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि यह काला हिस्सा क्या होता है? क्या यह आलू के खराब होने का संकेत है?

    आलू के भीतर क्यों बन जाता है काला क्षेत्र
    दरअसल, कई कारणों से आलू के भीतर काला क्षेत्र बन जाता है. आमतौर पर इसके पीछे का कारण लंबे समय तक आलू के ठंडी जगह पर पड़े रहना है. ऑफ सीजन यानी इस समय बाजार में मिलने वाले अधिकतर आलू कोल्ड स्टोर के होते हैं. इसी कारण इस समय के आलू के भीतर काला क्षेत्र बन जाता है.

    ऐसे आलू को खाएं या फेंक दें
    अब सवाल है कि ऐसे आलू को खाएं या फेंक दें. काले क्षेत्र वाले आलू सामान्य आलू की तुलना में थोड़े मीठे हो सकते हैं. अगर आपको देखने में अच्छा नहीं लगता है कि आप उस काले हिस्से को काटकर फेंक सकते हैं. कुल मिलकार कहें तो आलू के भीतर काला क्षेत्र बन जाने के कारण वह खराब नहीं होता है.

    …तो फिर क्यों खाएं ऐसे आलू?
    वेबसाइट इटऑरटॉस (eatortoss.com) डॉट कॉम के मुताबिक जब आलू जैसी चीजों को बेहद ठंडी जगह पर लंबे समय तक रखा जाता है तो उसके भीतर इस तरह के काले क्षेत्र बन जाते हैं. इसे तकनीकी तौर पर ‘Chilling Injury’ कहा जाता है.

    फ्रीज में रखकर कर सकते हैं परीक्षण
    अगर आप इसका परीक्षण करना चाहते हैं तो घर के फ्रीज में आलू को रखकर देख लीजिए. कुछ दिनों बाद आलू और अन्य सब्जियों के भीतर भी काला क्षेत्र बन जाएगा. ऐसी सब्जियां देखने में खराब हो गई लगती हैं लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. ये स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं होतीं.

    काले क्षेत्र वाले आलू हो जाते हैं मीठे
    दरअसल, निम्न तापमान में रखने पर आलू के भीतर के स्टार्च, शुगर में कंवर्ट हो जाते हैं. ऐसे में यह संभव है ऐसे आलू खाने में अपेक्षाकृत ज्यादा मीठे लगें. लेकिन स्टार्च के शुगर बनने की यह प्रक्रिया पलट भी सकती है. अगर आप आलू को फ्रीज या ठंडी जगह से निकालकर सामान्य तापमान में रख दें तो कुछ समय बाद इसमें शुगर और स्टार्च का लेवल सामान्य हो जाएगा.

    Tags: Food, Potato expensive, Vegetable

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर