लाइव टीवी

बगदादी के बाद अब ये संभालेगा इस्लामिक स्टेट में आतंक की कमान

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 5:21 PM IST
बगदादी के बाद अब ये संभालेगा इस्लामिक स्टेट में आतंक की कमान
अल मावला

अबू बकर अल बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) के खात्मे के बाद अमेरिका सेना (US Forces) अब इस्लामिक स्टेट (ISIS) के उस आतंकवादी के बारे में पता लगा रही है, जिसे आतंक की कमान सौंपी जा सकती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 5:21 PM IST
  • Share this:
अमेरिकी सेना (US Forces) ने इस्लामिक स्टेट (ISIS) के सरगना अबू बकर अल बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) को खत्म कर दिया है. दुनिया के सबसे बड़े आतंकवादी (terrorist) को खत्म करने में अमेरिकी सेना को कैसे कामयाबी मिली, इसको लेकर कई खुलासे किए जा रहे हैं.

अमेरिका सेना की ओर से पुख्ता तौर पर कहा जा चुका है कि बगदादी के आतंक का साम्राज्य खत्म हो चुका है. लेकिन सवाल है कि बगदादी के खत्म होने के बाद इस्लामिक स्टेट का क्या होगा? इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट की कितनी ताकत बची रह गई है और इस्लामिक स्टेट का अगला मुखिया कौन होने वाला है?

इस्लामिक स्टेट का मुखिया अबू बकर अल बगदादी मारा जा चुका है. लेकिन इस्लामिक स्टेट खत्म नहीं हुआ है. ISIS के लड़ाके अभी भी इराक और सीरिया में आतंक मचाए हुए हैं. बगदादी के मरने के बाद अब उस लड़ाके की खोज की जा रही है, जो इस्लामिक स्टेट की कमान अपने हाथ में ले सकता है.

ISIS में बगदादी की जगह लेने वाला हुआ तैयार

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक बगदादी की जगह कौन लेगा, अभी इसके बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन बगदादी के साथ लंबे वक्त तक रहा उसका करीबी सहयोगी और धार्मिक उपदेश देने वाले एक आतंकी पर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की नजर है. बताया जा रहा है कि बगदादी के साथ रहने वाले उसी आतंकी को इस्लामिक स्टेट की कमान दी जा सकती है.

after baghdadi amir muhammad Sa id abdal rahman al mawla named candidate to lead isis
बगदादी का हाल ही में एक इंटरव्यू सामने आया था


बगदादी के उस करीबी सहयोगी का नाम है- अब्दुल्ला कर्दश. इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के बीच ये इसी नाम से मशहूर है. हालांकि अमेरिकी सरकार उस आतंकी का नाम अमीर मोहम्मद सैद अब्दुल रहमान अल मावला बता रही है. अमेरिकी खुफिया एजेंसियां बता रही हैं कि बगदादी और अमीर मोहम्मद की पहचान 15 साल पुरानी है.
Loading...

अमेरिकी सेना ने बगदादी और अल मावला को एक साथ पकड़ा था
एजेंसी के हवाले से कहा जा रहा है कि 2003 में जब पहली बार अमेरिका और उसकी सहयोगी सेना इराक में घुसी थी तो बगदादी को अमीर मोहम्मद के साथ पकड़ा गया था. दोनों को यूएस की फोर्स ने कैंप बुक्का में रखा था. यहीं पर बगदादी और अमीर मोहम्मद की जान पहचान हुई थी. हालांकि ये उनकी पहली मुलाकात थी, इसको लेकर दावे के साथ कुछ नहीं कहा जा सकता.

1970 में जन्मा अमीर मोहम्मद अल मावला इराक की सद्दाम हुसैन सरकार में एक अधिकारी था. 2003 में जब वहां अमेरिकी सेना घुसी तो अल मावला दूसरे अधिकारियों के साथ अंडरग्राउंड हो गया. अल मावला अमेरिकी सेना के खिलाफ बनी विद्रोही सेना में शामिल हो गया. इराक में पहले इसे अल कायदा के नाम से जाना जाता था. बाद में इसने इस्लामिक स्टेट के नाम से खुद को रिब्रांड किया. अल मावला और बगदादी बुक्का कैंप से रिहा होने के बाद इसमें शामिल हो गए.

after baghdadi amir muhammad Sa id abdal rahman al mawla named candidate to lead isis
अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस्लामिक स्टेट के नए मुखिया के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रही हैं


इस्लामिक स्कॉलर है अल मावला
अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के पास जो जानकारी है उसके मुताबिक बगदादी की जगह लेने वाला अल मावला एक इस्लामिक स्कॉलर है. वो आतंकवादियों को अपहरण, हत्या और यजीदी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की ट्रैफिकिंग के लिए प्रेरित करता है.

अल मावला जिस ताल अफार इलाके का रहने वाला हैं, वहां यजीदी समुदाय के लोग भी रहते हैं. 2014 में इस्लामिक स्टेट ने ताल अफार और मोसुल पर कब्जा कर लिया था. इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने हजारों यजीदी महिलाओं और बच्चों को गुलाम बना लिया था और हजारों यजीदी पुरुषों की हत्या कर दी थी. यूनाइटेड नेशन ने इसे सामूहिक नरसंहार कहा था.

बगदादी के बाद ISIS का सबसे प्रभावशाली आतंकवादी है अल मावला
अल मावला बगदादी के बाद इस्लामिक स्टेट में सबसे प्रभावशाली आतंकवादी है. अगस्त में इस्लामिक स्टेट की न्यूज एजेंसी अमाक ने ये घोषणा कर दी थी कि बगदादी का उत्तराधिकारी अल मावला ही होगा. लेकिन बाद में पता चला कि ये जानकारी एक संदिग्ध अकाउंट से आई है. क्योंकि इस तरह के बयान जारी करना इस्लामिक स्टेट की परंपरा नहीं रही है.

इसके बाद अमेरिका ने अल मावला को इनामी आतंकियों की लिस्ट में शामिल कर लिया. अल मावला पर अमेरिका ने 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है. अमेरिका के हवाले से कहा गया कि अल मावला ही बगदादी का उत्तराधिकारी हो सकता है.

जिहादिका (Jihadica) नाम के ब्लॉग के एडिटर कोल बंजेल ने भी बताया है कि इस्लामिक स्टेट से अलग होकर बाहर आए एक आतंकवादी ने भी बताया था कि बगदादी के बाद अल मावला ही इस्लामिक स्टेट में दूसरा सबसे पावरफुल आदमी है. इस्लामिक स्टेट की रोज की गतिविधियों में अल मावला का दखल बगदादी से भी ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र में बीजेपी ऐसे तैयार कर रही है सरकार गठन का रास्ता
पीएम मोदी का ऐतिहासिक सऊदी अरब दौरा, होंगे ये अहम करार
खराब वायु गुणवत्ता के बावजूद जानें कैसे पहले से बेहतर हैं दिल्ली के हालात
महाराष्ट्र: बीजेपी-शिवसेना में सरकार गठन को लेकर फंसा पेंच, 50-50 के फॉर्मूले पर अड़े अद्धव ठाकरे
कश्मीर पर पाकिस्तान की तमाम कोशिशों के बावजूद क्यों खामोश हैं खाड़ी देश?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 4:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...