लाइव टीवी

बगदादी के मारे जाने के बाद अब कौन है दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 12:55 PM IST
बगदादी के मारे जाने के बाद अब कौन है दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी
आईएस चीफ अबू बक्र अल बगदादी के मारे जाने के बाद कौन है दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी

दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी अबू बक्र अल बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) मारा जा चुका है. सवाल है उसके बाद कौन है मोस्ट वांटेड आतंकी (most wanted terrorist)...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
दुनिया का कुख्यात आंतकवादी (terrorist) अबू बक्र अल बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) मारा गया. दुनियाभर में चल रही आतंक विरोधी कार्रवाई की ये सबसे बड़ी सफलता है. बगदादी के मरने के बाद एक बार फिर ये सवाल तैरने लगा कि अब दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी कौन. इस वक्त कौन है मोस्ट वांटेड आंतकवादी (most wanted terrorist).

दुनियाभर के देश और एजेंसियां मोस्ट वांटेड आतंकवादियों और अपराधियों की लिस्ट जारी करती रहती हैं. अमेरिका के पास मोस्ट वांटेड आंतकियों और अपराधियों की अपनी लिस्ट है. उसी तरह से यूरोपिय यूनियन मोस्ट वांटेड की अपनी लिस्ट जारी करती है. अमेरिका में फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन यानी एफबीआई मोस्ट वांटेड की लिस्ट जारी करती है. उसी तरह से 2018 में भारत में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए मोस्ट वांटेड की लिस्ट जारी की.

मोस्ट वांटेड की लिस्ट में अयमान अल जवाहिरी
आईएस सरगना अबू बक्र अल बगदादी सबसे कुख्यात आतंकवादी था. उसके मारे जाने के बाद भी कई ऐसे आतंकवादी हैं, जिन्हें दुनिया के कई देश तलाश रहे हैं. ये सभी मोस्ट वांटेड आतंकवादी और अपराधी हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर है अयमान अल जवाहिरी.

अयमान अल जवाहिरी अलकायदा से जुड़ा बड़ा आतंकवादी है. अमेरिका ने उसके ऊपर 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा हुआ है. अमेरिका रिवॉर्ड फॉर जस्टिस नाम का एक प्रोग्राम चलाता है. इस प्रोग्राम के तहत ही दुनिया के वांछित आतंकवादियों की लिस्ट तैयार होती है. इस लिस्ट में अल जवाहिरी का भी नाम है. अल जवाहिरी की भूमिका तंजानिया और केन्या के अमेरिकी दूतावास पर 1998 में हुए हमलों में है. इन हमलों में 224 लोग मारे गए थे जबकि करीब 5 हजार लोग जख्मी हुए थे.

after death of abu bakr al baghdadi who is the most wanted terrorist in the world
अयमान अल जवाहिरी


इसके साथ ही कहा जाता है कि अल जवाहिरी ने ओसामा बिन लादेन के साथ मिलकर दूसरे हमलों की साजिश भी रची थी. अमेरिका वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए भीषण हमले में भी इसकी भूमिका थी. अलकायदा के कुछ बड़े आतंकियों के साथ मिलकर अल जवाहिरी अब भी अल कायदा कोर के नाम से एक आतंकवादी संगठन चला रहा है.
Loading...

हाफिज सईद भारत के लिए मोस्ट वांटेड आतंकी
मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में पाकिस्तानी आतंकवादी हाफिज सईद का भी नाम है. लश्कर ए तैयबा चीफ हाफिज सईद ने भारत में कई आंतकवादी घटनाओं को अंजाम दिया है. अमेरिका के रिवॉर्ड फॉर जस्टिस प्रोग्राम में हाफिज सईद के ऊपर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा गया है. हालांकि इसके बावजूद हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है. रैलियां और रोड शो करता है. भारत के खिलाफ लोगों को भड़काता है.

after death of abu bakr al baghdadi who is the most wanted terrorist in the world
हाफिज सईद


हाफिज सईद ने जमात उद दावा नाम से संगठन बनाया हुआ है. ये संगठन समाज सेवा के नाम पर आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है. 2008 के मुंबई हमले में इसी का हाथ था, जिसमें 166 लोगों की मौत हो गई थी, इसमें 6 अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे. हाफिज सईद भारत में वांछित आतंकियों की लिस्ट में भी शामिल है.

ग्लोबल टेररिस्ट दाऊद इब्राहिम

मोस्ट वांटेड की लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है. दाऊद ने फिरौती, मैच फिक्सिंग और ड्रग स्मगलिंग से अरबों का साम्राज्य खड़ा किया है. 1993 के मुंबई सीरियल बम ब्लास्ट के पीछे दाऊद का हाथ था. इसमें 250 से ज्यादा लोग मारे गए थे. यूएन ने इसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया हुआ है. लेकिन इसके बावजूद ये पकड़ से बाहर है. इसके पाकिस्तान में छिपे होने की खबरें आती रहती हैं. लेकिन इसे कोई भी एजेंसी अब तक गिरफ्तार नहीं कर पाई है.

after death of abu bakr al baghdadi who is the most wanted terrorist in the world
दाऊद इब्राहिम को यूएन ने ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया है


अफगानिस्तान का हक्कानी नेटवर्क

मोस्ट वांटेड की लिस्ट में हक्कानी नेटवर्क के मुखिया सिराजुद्दीन हक्कानी का भी नाम शामिल है. हक्कानी नेटवर्क अफगानिस्तान में सक्रिय है और ये अफगान में फिर से तालिबान शासन लाना चाहता है.

अफगानिस्तान में ये अमेरिकी फोर्सेज के खिलाफ लड़ता रहा है. अप्रैल 2008 में इसने तत्कालीन अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई की हत्या की साजिश भी रची थी. सिराजुद्दीन हक्कानी के ऊपर भी 10 मिलियन डॉलर का इनाम है. कहा जाता है कि ये पाकिस्तान के कबिलाई इलाके में छिपा है.

मोस्ट वांटेड लिस्ट में कई दूसरे आतंकी

मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में अलकायदा के एक आतंकी अब्दुल्ला अहमद अब्दुल्ला का भी नाम है. इसे अल कायदा के मजलिस अल शूरा का प्रमुख बताया जाता है. अब्दुल्ला को 2003 में गिरफ्तार किया गया था. लेकिन 2015 में इरानी राजनयिकों को छुड़ाने के लिए इसे रिहा कर दिया गया. ये अलकायदा का फायनेंस देखता है. इसके ऊपर भी 10 मिलियन डॉलर का इनाम है.

अलकायदा के एक और आतंकवादी सैफ अल-आद भी मोस्ट वांटेड आतंकी है. इसके ऊपर भी 10 मिलियन डॉलर का इनाम है. 2015 में इसे अब्दुल्ला के साथ ही रिहा किया गया था.

भारत में एनआईए के मोस्ट वांटेड लिस्ट में 258 लोगों के नाम है. इसमें 15 नाम पाकिस्तान से हैं. इसमें जकीउर रहमान लखवी, अब्दुर रहमान हाशिम सईद और साजिद माजिद के नाम शामिल हैं. एनआईए की लिस्ट में कुछ माओवादी नेताओं के भी नाम हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली से ज्यादा बिहार पर प्रदूषण का खतरा, लोगों की उम्र 7.7 साल कम हुई

क्या कानून के पास प्रदूषण रोकने के उपाय हैं

Delhi Police Protest: आखिर वकीलों के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली के पुलिसवाले क्यों कर रहे किरण बेदी को याद

जानिए पहले दिन दिल्ली में कैसा रहा ऑड-ईवन का असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 12:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...