Home /News /knowledge /

दस काम जिसे इंसान चुटकियों में कर सकते हैं लेकिन रोबोट हो जाते हैं फेल

दस काम जिसे इंसान चुटकियों में कर सकते हैं लेकिन रोबोट हो जाते हैं फेल

बहुत से ऐसे काम हैं जिन्हें इंसान तो कर सकता है लेकिन रोबोट नहीं

बहुत से ऐसे काम हैं जिन्हें इंसान तो कर सकता है लेकिन रोबोट नहीं

2.0 में चिट्टी नाम का रोबोट बेहद मानवीय है लेकिन ज्यादातर रोबोट मशीनी होते हैं.

    रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्सन अभिनीत फिल्म 2.0 आज रिलीज होने वाली है. यह बेहद लोकप्रिय रही फिल्म 'रोबोट' का सीक्वल है. इस फिल्ममें रजनीकांत ने चिट्टी नाम के रोबोट का रोल प्ले किया है. यह रोबोट बेहद मानवीय है. लेकिन सारे रोबोट ऐसे नहीं होते. ज्यादातर रोबोट बिल्कुल मशीनी होते हैं. और भले ही शारीरिक क्षमता में वे इंसानों को टक्कर  दे सकते हों लेकिन जहां इमोशन्स की जरूरत होती है, रोबोट कहीं नहीं ठहरते. यकीन न हो तो खुद देख लीजिए वो दस काम कौन से हैं जो इंसान तो बेहतरीन तरीके से कर सकता है लेकिन रोबोट कर ही नहीं सकते -

    रोबोट आपकी आंखों में नहीं देख सकता
    कितना खूबसूरत एहसास होता है जब सामने वाला इंसान विश्वास के साथ आपकी आंखों में देखते हुए बातें करता है! रोबोट के साथ ऐसा नहीं हो सकता क्योंकि उसकी आंखें मशीनी होती हैं. और अगर मान लीजिए कि उसकी आंखों का डिजाइन बिल्कुल इंसानी आंखों जैसा बना भी दिया जाए तो भी उसकी आंखों में लगा कैमरा आपकी आंखों में झांककर यह बात कहां ही समझ पाएगा कि आपके मन में क्या चल रहा है?

    दूसरों को देखकर उसके मन की बात नहीं समझ सकता
    हम अक्सर दूसरों की आंखें, उसकी बॉडी लैंग्वेज और बोलने का अंदाज देखकर समझ जाते हैं कि वह कैसा महसूस कर रहा है. बहुत ही आसानी से यह बात इंसानों को समझ आ जाती है. लेकिन रोबोट उतनी ही चतुराई से मनोभावों को समझ पाएंगे, फिलहाल निकट भविष्य में यह बात असंभव ही लगती है.

    किसी को यह नहीं समझा सकता कि वह उसका ख्याल रखता है
    हम प्यार जताते हैं. कई बार छूकर, कई बार चूमकर और कई बार सिर्फ नज़रों से. लेकिन रोबोट के साथ ऐसा नहीं होगा. इतना ही नहीं प्यार जताते हुए अगर सामने वाले को खुशी होती है तो हमें उससे भी खुशी मिलती है. लेकि रोबोट के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं होता है.

    हमदर्दी नहीं जता सकता
    रोबोट हमें चोट लगने पर कह तो सकता है कि वह हमारे दुख में दुखी है लेकिन वह वाकई उस दुख को महसूस नहीं कर सकता है. बल्कि अगर बिना उस दर्द को महसूस किए कहे भी कि उसे दुख हो रहा है तो शायद यह सुनकर हमें बुरा ही लगेगा.

    दिलासा नहीं दे सकता
    अगर आपकी जिंदगी में कोई दुर्घटना हो गई हो तो रोबोट आपको इंसानों जैसा दिलासा नहीं दे सकते कि सब ठीक हो जाएगा. अगर वो ऐसा दिलासा दे भी तो उसमें इंसानी फील न होने के चलते हमें कोई खास सांत्वना नहीं मिल सकेगी.

    परिवार के किसी सदस्य की तरह ख्याल रखने वाला जुड़ाव नहीं बना सकता
    जब आप घर पर होते हैं तो आप आराम से परिवार के सदस्यों के प्रेम से खुश रहते हैं. आपको अपने परिजनों का स्पर्श पता होता है. उससे आपको एक खुशी होती है. लेकिन वैसी खुशी न तो रोबोट आपको छूकर दे सकता है और न ही उसके चेहरे को ही देखकर आपको वैसी खुशी मिलती है.

    रोबोट न आपके जोक समझ सकता है, न आपको जोक सुना सकता है
    रोबोट के साथ जो समस्याएं हैं, उनमें से यह सबसे बड़ी मानी जानी चाहिए. आपकी कही हर बात को रोबोट सीरियस ही मानेगा. अगर मान लें कि आपको कोई मज़ाक सूझ रहा है और आपने वो अपने रोबोट से शेयर किया तो वो न ही इस पर हंसेगा और न ही पलटकर उससे भी अच्छा कोई जोक मारेगा. यानि आपकी चॉप्सी होनी तय है.

    किसी इंसान को विश्वास में नहीं ले सकता, जिसके साथ सारे सीक्रेट शेयर किए जाएं
    रोबोट किसी को विश्वास नहीं दिला सकता कि वह आपकी बात किसी को बताएगा नहीं. बल्कि वह इतना मानवीय ही नहीं होता. और अगर वह ऐसा कोई वादा आगामी भविष्य में करने भी लगे तो चूंकि रोबोट एक मशीन है, उसे हैक करने की संभावनाएं हमेशा बनी रहेंगी.

    रोबोट अच्छा विचारक और आलोचक नहीं बन सकता
    रोबोट को आप कोई काम दे दें, उस काम को करने के लिए उसकी सेटिंग कर दें, उतना काफी है. वह आपसे कभी नहीं पूछेगा कि आप उससे यह काम क्यों करवा रहे हैं या कोई काम ऐसे ही क्यों किया जाता है. संस्कृति, सभ्यता को क्यों निभाया जाता है? ऐसे में उस मशीन के पास जब अपनी सोच ही न हो तो उससे विचारक और आलोचक बनने की क्या ही उम्मीद की जा सकती है?

    अगर रोबोट हॉस्पिटल में हो तब भी वो बुरी ख़बर को वैसे ही बताएगा जैसे अच्छी
    कोई नहीं चाहेगा कि उसे अपनी किसी बीमारी या किसी खास की मौत की ख़बर रोबोट से मिले. अगर आपका डॉक्टर आपको किसी बड़ी बीमारी की के बारे में बता रहा है तो वो आपके लिए संवेदना रखता है लेकिन रोबोट के साथ कोई ऐसा सीन नहीं होता.

    यह भी पढ़ें: मां का दूध पीते हुए केरल में 11 बच्चों की मौत, यहां पढ़ें, दूध पिलाने का सही तरीका

    Tags: 2.0, Akshay kumar, Family members, Rajnikanth, Robot, Robots

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर