ऐसे चेक करें कहीं ज़हरीली शराब तो नहीं पी रहे हैं आप, ये लक्षण दिखते ही बनता है मौत का खतरा

जैसे ही आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखें तो तुरंत उस व्यक्ति को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए.


Updated: February 11, 2019, 1:09 PM IST
ऐसे चेक करें कहीं ज़हरीली शराब तो नहीं पी रहे हैं आप, ये लक्षण दिखते ही बनता है मौत का खतरा
प्रतीकात्मक तस्वीर

Updated: February 11, 2019, 1:09 PM IST
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में पिछले हफ्ते कई लोगों की ज़हरीली शराब पीने से मौत हो गई. जहां यूपी के सहारनपुर में जहरीली शराब पीने से अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 30 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं. वहीं उत्तराखंड के हरिद्वार में 31 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 63 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. इतनी ज़्यादा संख्या में मौतें होने का बाद ये जानना ज़रूरी है कि ज़हरीली शराब की पहचान कैसे की जाए.

शराब पीना या किसी भी तरह का धूम्रपान हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर डालता है ये हम सभी जानते हैं. थोड़े समय में ज़्यादा शराब पीने से आपकी सांस, हृदय गति, शरीर का तापमान प्रभावित हो सकता है और इससे व्यक्ति कोमा में जा सकता है और उसकी मौत भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- कैंसर का मिला इलाज, 48 घंटे में खत्‍म हो जाएगा किसी भी स्‍टेज का कैंसर



लक्षण-

अगर आपने ज़हरीली शराब पी ली है तो इसके प्रभाव को रोकने के लिए तुरंत चिकित्सीय देख-रेख की ज़रूरत होती है. ज़हरीली शराब पीने के बाद व्यक्ति की सांस धीमी पड़ने लगती है. उसे उलझन महसूस होने लगती है साथ ही उल्टी भी होने लगती है. व्यक्ति की त्वचा का रंग नीला या पीला होने लगता है. उसके शरीर का तापमान कम होने लगता है. साथ ही उसे बेहोशी होने लगती है.

ऐसे में जैसे ही आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखें तो तुरंत उस व्यक्ति को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए.

लेकिन अब सवाल उठता है कि ज़हरीली शराब की पहचान कैसे की जाए.
Loading...

इथेनॉल के रूप में अल्कोहल शराब, माउथवॉश, कुछ दवाओं और कुछ घरेलू प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. एथिल अल्कोहल से पॉइज़निंग आम तौर पर कम समय में बहुत ज़्यादा शराब पीने से होती है. इसके अलावा कई तरह की शराब पीने से भी पॉइज़निंग होने का ख़तरा बढ़ता है. 2 घंटे में 5 से ज़्यादा तरह की शराब पीने से शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में कहा जाता है कि एक समय में कई तरह की  शराब नहीं पीनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- मरीज का एक्स-रे देख हॉस्पिटल के उड़े होश, हाथ जोड़ मांगने लगे माफी...

ठीक करने के घरेलू उपाय-

ज़हरीली शराब पीने के बाद किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे फायदा नहीं पहुंचाते हैं. ये एक इमरजेंसी सिचुएशन होती है जिसमें तुरंत डॉक्टर से संपर्क किया जाना ज़रूरी है. ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर आपको इनमें से कोई भी काम नहीं करना चाहिए.

ऊपर बताए गए कोई भी लक्षण दिखने पर व्यक्ति को सोना नहीं चाहिए इससे वह और ज़्यादा अचेतन अवस्था में चला जाता है. ब्लैक कॉफी या चाय नहीं पीनी चाहिए ये शराब के दुष्प्रभाव को बिल्कुल भी खत्म नहीं करती है. नहाने से आप और ज़्यादा बेहोशी की हालत में जा सकते हैं.

इससे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए-

जब भी शराब पिएं अपनी उम्र के हिसाब से धीरे-धीरें पिएं. एक ही बार में ज़्यादा शराब आपको बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती है.

खाली पेट शराब न पिएं.

सही तरह से पैक की हुई शराब ही पिएं. शराब खरीदते वक्त ध्यान रखें कि बोतल सीलबंद हो. अगर घर में शराब रखें तो ध्यान दें कि उसका ढक्कन ठीक तरह से बंद हो.

अगर आपको कभी भी पहले ज़हरीली शराब से नुकसान हो चुका हो तो भविष्य में शराब पीते हुए सतर्क रहें.

ये भी पढ़ें- UBER ड्राइवर ने महिला से की गंदी बात, पैसे के बदले सेक्‍स का दिया ऑफर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...