वो ड्रग डीलर, जिसने सफर के दौरान ठंड लगने पर लाखों डॉलर जला डाले थे

पाब्लो एस्कोबार को दुनिया का सबसे शातिर और सफलतम अपराधी कहा जाता है

पाब्लो एस्कोबार को दुनिया का सबसे शातिर और सफलतम अपराधी कहा जाता है

कोलंबिया के ड्रग डीलर पाब्लो एस्कोबार (drug dealer Pablo Escobar) की कुल दौलत का अब तक अंदाजा ही लगाया जा रहा है. पाब्लो के पास दुनियाभर में सैकड़ों घर, द्वीप और खरबों डॉलर की दौलत थी.

  • Share this:
महीनेभर पहले ही नीदरलैंड पुलिस को कुख्यात ड्रग डीलर सि चि लॉप (Tse Chi Lop) को पकड़ने में सफलता मिली. इसकी तुलना मैक्सिकन गैंगस्टर अल चापो से होती है, जो इंटरनेशनल ड्रग्स की दुनिया का सबसे कुख्यात नाम है. वैसे एक और नाम भी है, जिसे ड्रग्स और खासकर कोकीन जैसे खतरनाक नशे की दुनिया में लीडर माना जाता था. पाब्लो एस्कोबार नाम के इस कोलंबियाई ड्रग डीलर के बारे में कहा जाता है कि इसकी दौलत का अंदाजा आज तक नहीं लग सका है.

पाब्लो एस्कोबार को दुनिया का सबसे शातिर और सफलतम अपराधी कहा जाता है. साल 1989 में फोर्ब्स पत्रिका तक ने इस अपराधी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 7वां स्थान दिया था. इसकी संपत्ति लगभग 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी लेकिन ये केवल अनुमान ही है. असल में अब तक इसकी संपत्ति के बारे में ठीक-ठाक नहीं बताया जा सका है.

drug lord Pablo Escobar
साल 1989 में फोर्ब्स पत्रिका तक ने इस अपराधी को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 7वां स्थान दिया था (Photo- flickr)




कोकीन की दुनिया के बादशाह माने जाने वाले इस डीलर के बारे में कई ऐसे किस्से हैं, जो उनकी बेतहाशा दौलत के बारे में बताते हैं. डीलर पर उन्हीं के भाई रॉबर्टो एस्कोबार ने एक किताब लिखी थी- द अकाउंटेंट स्टोरी- इनसाइड द वायलेंट वर्ल्ड. इसमें वे बताते हैं कि पाब्लो के पास इतनी दौलत थी कि हर साल उनके पैसों का 10 प्रतिशत हिस्सा चूहे खा जाया करते थे क्योंकि उनके पास इसे रखने की जगह कम पड़ती थी. इसके अतिरिक्त पाब्लो के पास कई लग्जरी गाड़ियां और दुनिया के कई देशों में सैकड़ों घर थे. उसने कैरिबियन में आइला ग्रांदे नाम का कोरल द्वीप तक खरीद रखा था.
ये भी पढ़ें: बेंगलुरु में ऐसा क्या है जो ये रहने के लिहाज से बना सबसे शानदार शहर? 

साल 2009 में पाब्लो की अकेली संतान और उनके बेटे जुआन पाब्लो एस्कोबार ने Don Juan पत्रिका को एक इंटरव्यू दिया था. इसमें बेटे ने बताया था कि एक बार घूमने जाते हुए परिवार को ठंड लगने पर पाब्लो ने तुरंत ही 2 मिलियन डॉलर के करारे-करारे नोट जला डाले थे और उससे आग सेंकने को कहा था.

drug lord Pablo Escobar
पाब्लो की अकेली संतान और उनके बेटे जुआन पाब्लो एस्कोबार


कोकीन बेचने के कारोबार के दौरान पाब्लो के ही लोग दुनिया का 80% से ज्यादा कोकीन सप्लाई करते थे. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये लोग अमेरिका में रोजाना लगभग 15 टन कोकीन की तस्करी करते थे. पाब्लो सत्तर के दशक में कोकीन के कारोबार में आया और जल्द ही सबसे आगे निकल गया. इसकी वजह पाब्लो का तगड़ा नेटवर्क और मांग के साथ ही खुफिया तरीके से नशा पहुंचाने की क्षमता थी.

ये भी पढ़ें: आइसलैंड में हफ्तेभर में भूकंप के 18000 से ज्यादा झटके क्या किसी बड़े खतरे का संकेत है?   

अमेरिका में ड्रग्स की तस्करी के कारण ये देश पाब्लो से काफी नाराज रहता था और लगातार उसे पकड़ने की फिराक में रहता था. हालांकि कोलंबिया के ही कई शहरों में उसे रॉबिनहुड कहा जाता था क्योंकि वे पैसों से गरीबों की मदद भी करता था.

drug lord Pablo Escobar
अमेरिका में ड्रग्स की तस्करी के कारण ये देश पाब्लो से काफी नाराज रहता था (Photo- flickr)


कभी पुलिस की पकड़ाई में आ जाए तो ऐशो-आराम से जी सके, इसके लिए इस ड्रग माफिया ने अपने लिए कोलंबिया में जेल भी बनवाई थी और कहा था कि अगर पुलिस पकड़ सकी तो उसे इसी जेल में रखा जाए. खुलेआम ड्रग्स डीलर के तौर पर जाने जाते पाब्लो का सपना था कि वो कोलंबिया का राष्ट्रपति बन सके. हालांकि आपराधिक रिकॉर्ड के चलते ऐसा मुमकिन नहीं था लेकिन फिर भी वो जब-तब अपने इरादे जाहिर करता रहता था.

ये भी पढ़ें: क्या है रूटोग काउंटी, पैंगोग से वापस लौट जहां बेस बना रही है चीनी सेना  

2 दिसंबर 1993 को पाब्लो को कोलंबियाई पुलिस ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था. हालांकि लगातार ये शक जाहिर किया जाता रहा कि पाब्लो ने ही पुलिस के करीब पहुंचने पर अपने-आप को गोली मार ली थी. ड्रग डीलर चूंकि रॉबिनहुड की तर्ज पर गरीबों की खूब मदद करता था, इसलिए उसकी मौत पर कोलंबिया के कई शहरों और खासकर मेडेलिन शहर में शोक छाया रहा. काफी लोग सार्वजनिक तौर पर सरकार के लिए अपनी नाराजगी जताते रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज