कौन हैं ग्लैमरस एशले बाइडन, जो White House में इवांका की जगह लेंगी?

39 साल की एशले डेमोक्रेट्स नेता जो बाइडन की बेटी हैं (Photo- instagram)

39 साल की एशले डेमोक्रेट्स नेता जो बाइडन (Joe Biden's daughter Ashley Biden) की बेटी हैं. अब तक लो-प्रोफाइल रही एशले एक फैशन ब्रांड के लिए काम करती हैं.

  • Share this:
    डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन (Joe Biden) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. इसके साथ ही मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का परिवार वाइस हाउस से विदा ले लेगा. इसके साथ ही ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप की जगह एशले बाइडन (Ashley Biden) ले लेंगी, जो नए चुने गए राष्ट्रपति की सबसे छोटी संतान हैं. इवांका की तरह ग्लैमरस एशले सोशल वर्कर हैं जो एक चैरिटेबल फैशन ब्रांड चलाती हैं.

    एशले जो और जिल बाइडन की संतान हैं. बता दें कि जो बाइडन की ये दूसरी शादी है, जबकि पहली पत्नी की कार एक्सिडेंट में मौत हो चुकी. पहली पत्नी से भी दो बेटे और एक बेटी थे. बेटी अपनी मां के साथ ही हादसे में नहीं रही, वहीं बड़ा बेटे की मौत साल 2015 में कैंसर से हो गई. अब पहली पत्नी से एक बेटा हंटर बाइडन है, लेकिन उसके राजनैतिक करियर में पहले से ही कई रोड़े अटके माने जा रहे हैं.

    जो बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं


    हंटर बाइडन को नशे के आरोप में सेना से निकाला जा चुका है. साथ ही एक बार वाइट हाउस की खुफिया जानकारियों से भरा उनका लैपटॉप भी जब्त हुआ था. ये उस दौर की बात है, जब जो बाइडन ओबामा के दौरान उप-राष्ट्रपति थे. मतलब देखा जाए तो जो बाइडन की एक संतान एशले बाइडन ही उनके साथ ज्यादा दिख सकती हैं.

    ये भी पढ़ें: ये देश समुद्र के भीतर तैयार कर रहे खूंखार सैनिक, जासूसी से लेकर बारूदी सुरंगों में मचेगी तबाही 

    अमेरिका की इस फर्स्ट डॉटर पर लगातार बात हो रही है. वैसे ये बदलाव ट्रंप की बेटी इवांका के चलते आया माना जा रहा है. इससे पहले राष्ट्रपतियों की बेटियां कम उम्र या दूसरी वजहों से उतनी एक्टिव नहीं रहीं, जबकि इवांका अपने पिता के साथ लगभग हर कार्यक्रम में दिखती थीं. उनका अपना दफ्तर था और वे पिता पर गहरा असर रखती थीं.

    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान क्यों इजरायल को मान्यता देने से इनकार करता आया है? 

    अब यही उम्मीद एशले से भी की जा रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से सोशल पॉलिसी और प्रैक्टिस में ग्रेजुएशन कर चुकी एशले वैसे तो सोशल वर्क करती हैं लेकिन उनकी निजी जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव आते रहे. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 1999 में एशले को नशा रखने के लिए पकड़ा गया. साल 2202 में उन्हें एक पुलिस अधिकारी से लड़ाई-झगड़े के आरोप में अरेस्ट किया गया था.

    एशले कई बार नशा लेने के आरोप में पकड़ी जा चुकी हैं (Photo- youtube)


    साल 2009 में एशले को फिर से कोकीन लेने के आरोप में पकड़ा गया लेकिन मामले को ज्यादा उछलने से रोक दिया गया. बता दें कि ये वही वक्त था, जब एशले के पिता यानी जो बाइडन उप-राष्ट्रपति थे. अगले ही साल एशले को एक रिहैबिलिटेशन कैंप में भर्ती किया गया, जहां से वे नशा छोड़ने में कामयाब हो सकीं.

    ये भी पढ़ें: क्या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए NASA में संस्कृत भाषा अपनाई जा रही है?    

    एशले ने अपने से 14 साल बड़े प्लास्टिक सर्जन डॉ हॉवर्ड क्रेन से शादी की और यहीं से उनकी जिंदगी का दूसरा दौर शुरू हुआ. साल 2012 में हुई इस रिश्ते के बाद से एशले लगातार समाज सेवा में सक्रिय हैं. हालांकि वे ग्राउंड पर समाज सेवा करने की बजाए ग्लैमर के जरिए ये काम कर रही हैं. वे कहती हैं कि सोशल वर्क उनके डीएनए में है. वे एक निजी ब्रांड के साथ काम करती हैं और उसका एक बड़ा हिस्सा चैरिटी में जाता है. साथ ही साथ एशले जानवरों के प्रति हिंसा रोकने के लिए काम करती रही हैं.



    लगभग 39 साल की एशले अब तक काफी लो-प्रोफाइल रही हैं. उनका इंस्टाग्राम भी प्राइवेट है और वे सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म पर भी ज्यादा सक्रिय नहीं. इस सबके बीच भी पिता के चुनावी कैंपेन के दौरान एशले काफी सक्रिय रहीं और उनकी जीत का पता चलने पर एशले का डांस करता हुआ एक वीडियो वायरल हुआ था.

    माना जाता है कि वे मीडिया में आने से बचती हैं. हो सकता है कि इसकी वजह पहले कई बार उनका नशे के आरोप में पकड़ाया जाना हो. हालांकि पिछले कुछ समय से वे मीडिया में दिखने लगीं हैं.  Women Rule 2014 Summit में एशले ने खुद माना था कि वे आमतौर पर मीडिया में आना पसंद नहीं करती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.