कौन है Dubai की प्रिसेंज लतीफा, जो खरबपति पिता के महल से भागते हुए लापता हो गईं

दुबई की राजकुमारी लतीफा की साल 2018 से ही कोई पक्की खबर नहीं

दुबई की राजकुमारी लतीफा की साल 2018 से ही कोई पक्की खबर नहीं

दुबई के खरबपति शासक और यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद (UAE Prime Minister Sheikh Mohammed bin) की बेटी राजकुमारी लतीफा (Princess Latifa) की साल 2018 से ही कोई पक्की खबर नहीं. ये वो साल है, जब दुबई (Dubai) से भागते हुए वे भारत की समुद्री सीमा में पकड़ी गई थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 3:27 PM IST
  • Share this:
राजकुमारी शेख लतीफा दुबई के खरबपति शासक शेख मोहम्मद अल मख्तूम की बेटी हैं. लगभग दो महीनों से उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे खुद के कैद में होने के संकेत दे रही थीं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि उनके पिता ने ही एक विला को जेल में बदलकर उन्हें कैद कर रखा है, जहां न तो उन्हें किसी से मिलने दिया जाता है और न ही कोई चिकित्सा सुविधा ही मिली. इसके बाद से लतीफा के जीवित होने के सबूत देने की मांग उठ रही है.

वीडियो से हुआ बवाल 

संदिग्ध वीडियो फरवरी महीने में सामने आया था. इसे देखने पर लगता है कि वीडियो बाथरूम में छिपकर रिकॉर्ड किया गया हो. बीबीसी पैनोरमा ने वीडियो सामने लाते हुए संदेह जाहिर किया था कि वीडियो एक बार में नहीं, बल्कि कई छोटे-छोटे टुकड़ों में कई महीनों में रिकॉर्ड हुआ होगा. इसमें लतीफा कथित तौर पर अपने मित्रों को बता रही थीं कि बिना किसी जुर्म और ट्रायल के वे कैद में रखी गई हैं.

ये भी पढ़ें: Sputnik V: कैसे काम करती है रूस की वैक्सीन, देसी टीकों से कितनी अलग है?    
मानवाधिकार आयोग लगा रहा गुहार 

अब संयुक्त राष्ट्र संघ की मानवाधिकार आयुक्त मार्टा हर्टाडो ने आवाज उठाते हुए कहा कि दुबई को अपनी राजकुमारी के जीवित होने का सबूत देना होगा. लेकिन अब तक इस बारे में परिवार ने राजकुमारी की कोई ताजा फोटो या वीडियो जारी नहीं की है. हां, बयान जारी करते हुए ये कहा कि राजकुमारी अस्वस्थ हैं और परिवार उनकी देखभाल कर रहा है. इसके बाद से फ्री लतीफा कैंपेन चला हुआ है.

Princess Latifa
संदिग्ध वीडियो फरवरी महीने में पहली बार सामने आया था (news18 English file photo)




क्यों भागीं देश से?

बता दें कि साल 2018 राजकुमारी दुबई से भाग रही थीं, लेकिन उन्हें भारत की समुद्र सीमा में पकड़ लिया गया था. इसके बाद से ही वे लापता हैं. तो तमाम ऐशोआराम के बीच रहने वाली राजकुमारी को अपने ही देश से भागने की क्या जरूरत पड़ गई? इसके पीछे खुद राजकुमारी लतीफा के मुताबिक उनके पिता यानी शेख मोहम्मद का हाथ रहा.

ये भी पढ़ें: सभ्यता से दूर वो द्वीप, जहां ब्रिटेन के Prince Philip को ज्वालामुखी का देवता माना गया  

लतीफा के पिता रुआबदार शख्स और यूएई के पीएम 

अस्सी के दशक में जन्मी राजकुमारी लतीफा का पूरा नाम लतीफा बिंत मोहम्मद अल-मखतूम है. वे दुबई के शासक शेख मुहम्मद की बेटी हैं. ये वही शख्स है, जिसे दुबई को बदलने और उसे सैलानियों की जगह बनाने का श्रेय मिलता है. शेख की जान-पहचान ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ से भी है. लतीफा की मां हया बिंत अल हुसैन ने शेख मोहम्मद से साल 2004 में शादी की और उनकी दूसरी आधिकारिक पत्नी बनीं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक शेख मोहम्मद की कई अनाधिकारिक पत्नियां भी मानी जाती हैं, जिनसे उनकी 25 संतानें हैं.

Prime Minister of the UAE Sheikh Sheikh Mohammed
दुबई के शासक शेख मुहम्मद की जान-पहचान ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ से भी है (Photo- flickr)


पहले भी भागने की कोशिश की थी

इसी बात से अंदाजा लग सकता है कि दुबई भले ही सैलानियों का स्वर्ग बनकर उभरा हो लेकिन महिलाओं के हालात वहां बदतर हैं. ठीक यही बात लतीफा को भी महसूस हुई कि वे महल की राजकुमारी होकर भी किसी कैदी से कम नहीं. लिहाजा उन्होंने महल से भागने की कोशिश की. पहली बार जब लतीफा ने ऐसा प्रयास किया, तब वे महज 16 साल की थीं. हालांकि वे आसानी से पकड़ ली गईं और अगले तीन सालों तक महल में कैद रहीं. ये जानकारी Free Latifa कैंपेन से मिली है.

ये भी पढ़ें: Explained: क्या PAK में सेना के खिलाफ बोलने वाले जेल में डाल दिए जाएंगे? 

गोवा की सीमा के पास पकड़ा गया 

इसके बाद फरवरी 2018 में राजकुमारी लतीफा ने दोबारा भागने की कोशिश की. इस बार योजना के साथ भागते हुए उन्होंने ओमान की सीमा पार कर ली. वहां से बोट के जरिए वे इंटरनेशनल सीमा पार करते हुए भारत के गोवा समुद्र तट तक पहुंच गई थीं कि उन्हें भारत और यूएई की सेना ने मिलकर पकड़ लिया और राजकुमारी वापस दुबई लौट गईं. गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार लतीफा का भारत से फ्लोरिडा जाकर वहां राजनीतिक शरण लेने का प्लान था, लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

Princess Haya bint Hussein
राजकुमारी हया बिंत हुसैन पहले ही अपने पूर्व पति शेख मोहम्मद पर आरोप लगा चुकी हैं


एक और राजकुमारी भी भागने की कोशिश कर चुकी

वैसे लतीफा महल से भागने वाली पहली प्रिंसेज नहीं, बल्कि उनसे पहले भी दुबई के इस शासक की एक और बेटी भी भागने की कोशिश कर चुकी है. हालांकि यह बात थोड़ी पुरानी हो चुकी है. लतीफा से बड़ी राजकुमारी शम्सा ने 2000 में ब्रिटेन के सरे एस्टेट से भागने की कोशिश की थी. कुछ हफ्ते बाद 19 साल की शम्सा को कैंब्रिज से पकड़कर दुबई वापस ले आया गया था. भागने के बाद से शम्सा को कभी भी सार्वजनिक जीवन में नहीं देखा गया.

पत्नी ने भी लगाया शेख मोहम्मद पर आरोप 

शेख मोहम्मद पर इंग्लैंड और वेल्स की कोर्ट में कई मामले भी चल रहे हैं, जिसमें पीड़िता खुद उनकी पत्नी हया बिंत हैं. अपने दो बच्चों के साथ ब्रिटेन में शरण लेने के बाद उन्होंने शेख के खिलाफ कई आरोप लगाते हुए मुकदमा किया. इनमें से कई आरोप साबित भी हो चुके हैं. दूसरी ओर शेख मोहम्मद का कहना है कि कोर्ट की बात केवल एकपक्षीय है और दूसरा पहलू उनसे पूछा ही नहीं गया. इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक रिपोर्ट में फाइनेंशियल टाइम्स का हवाला देते हुए बताया कि शेख के खिलाफ मुकदमों का कोई असर यूएई पर नहीं दिखेगा क्योंकि वहां शाही परिवार की निजी जिंदगी पर कोई भी बात करने की मनाही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज