Home /News /knowledge /

वैज्ञानिकों को मिली एंटार्कटिका के इतिहास की अहम जानकारी, एक मेंढक से मिली मदद

वैज्ञानिकों को मिली एंटार्कटिका के इतिहास की अहम जानकारी, एक मेंढक से मिली मदद

बर्फ कम होने से पेंग्विन्स को खुशनुमा माहौल मिल गया है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बर्फ कम होने से पेंग्विन्स को खुशनुमा माहौल मिल गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक जीवाश्म (Fossil) की खोज करते हुए वैज्ञानिकों को पता चला कि बर्फीला इलाका बनने से पहले अंटार्कटिका (Antarctica) में जीवन बहुत अलग था.

नई दिल्ली: पृथ्वी के बारे में बहुत सी जानकारियां धरती के नीचे खुदाई में मिली चीजों से मिली है. इस तरह वैज्ञानिकों की इस धरती के इतिहास के बारे में बहुत ज्यादा जानकारियां मिली हैं. लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों को एक चौंकाने वाला रहस्य मिला है. उन्हें अंटार्कटिका (Antarctica) के इतिहास के बारे में अहम जानकारी मिली है.

अंटार्कटिका में मिले जीवाश्म ने  किया हैरान
जीवाश्म वैज्ञानिकों को आमतौर पर पुराने जमाने के अजीब तरह के जीव मिलते हैं जो अब विलुप्त हो चुके हैं. इनमें डायनासोर को लेकर लोगों में बहुत कौतूहल होता है. लेकिन इस बार शोधकर्ताओं को ऐसा जीव मिला जो आज भी मिलता है, लेकिन उसका अंटार्कटिका में मिलना हैरानी भरा है.

किस जीव का मिला जीवाश्म
जीवाश्म विज्ञानी जब 4 करोड़ साल पुराने जीवाश्म का अध्ययन कर रहे थे. यह जीवाश्म अंटार्कटिका प्रायद्वीप के नजदीक सेमोर द्वीप पर मिला था. उन्हें हैरानी तब हुई जब उन्होंने उसमें मेंढक की हड्डियां मिली.

क्या खास बात होती है इन मेंढकों में
यह खास तरह के मेढक दक्षिण अमेरिका के चिली में पाए जाते हैं. इन मेंढकों का सिर अलग तरह के होते हैं. इसलिए हेल्मेटेड फ्रॉग (helmeted frog) कहा जाता है. यह चार सेंटीमीटर के होते हैं. लेकिन इनकी खास बात यह भी होती है कि ये अंटार्कटिका जसे ठंडे इलाकों में नहीं पाए जाते.

Frog
मेंढक के जीवाश्म से यह जानकारी मिली


क्या कहा इस खोज के बारे में वैज्ञानिक ने
साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्राकशित शोध के प्रमुख शोधकर्ता थॉमस मोर्स का कहना है,”माइक्रोस्कोप में जब इसे देखा तो यह बिलकुल हैरान करने वाली खोज साबित हुई. पहले मैंने हिप बोन देखी, फिर मैंने पाया कि मैंने अंटार्कटिक मेंढक का पता लगाया है. यह दो करोड़ सालों पुराना पहला अंटार्कटिक उभयचर (amphibian) देखा गया है.“ मोर्स स्वीडन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम के वैज्ञानिक भी हैं.

लेकिन इससे अंटार्कटिका के बारे में क्या पता चलता है
अंटार्कटिका में जिस तरह का मौसम देखा जाता है उससे स्पष्ट है कि यहां इस तरह के मेंढकों का पाया जाना संभव नहीं हैं. इससे यह पता चलता है कि 60 लाख साल पहले बर्फीला इलाके में तब्दील हुए अंटार्कटिका उससे पहले कैसा हुआ करता था.

तो कैसी जलवायु रही होगी उस समय अंटार्कटिका में
उस समय अंटार्कटिका में जंगल, नदियां और तालाबों की भरमार थी. मोर्स का कहना है कि यह खोज बताती हैकि पूरा पारिस्थिकि तंत्र ( Ecosystem) ही वैश्विक जलवायु परिवर्तन में खत्म हो गया था और ऐसा बहुत तेजी से भी हुआ होगा. आज चिली के वाल्डवियन वर्षावनों मे जिस तरह की जलवायु है. अंटार्कटिका में भी कभी वैसी ही रही होगी. ऐसी जलवायु में गर्मियों में तापमान औसत तौर पर 14 डिग्री सेल्सियस रहता है और बारिश भी बहुत ज्यादा होती है.

बहुत तेजी से जलवायु बदली
बर्फीले महाद्वीप बनने से पहले अंटार्कटिका में बहुतायात में पेड़ पौधे और जानवर रहा करते थे. जिसमें डायनासोर के अलावा शुकधारी पेड़,  फर्न, फूल वाले पौधे भी शामिल हैं. जब ये मेंढक यहां मौजूद थे उस समय अंटार्कटिका की जलवायु में बदलाव शुरू हो चुका था. बहुत से हिस्से में बर्फ फैलना शुरू हो चुकी थी.

फिर भी देखने को मिली यह दिलचस्प बात
मोर्स ने कहा कि इस बात के भूगर्भीय प्रमाण हैं कि अंटार्कटिका में बर्फ का वर्चस्व चार करोड़ साल पहले होने लगा था. दिलचस्प बात है कि तब भी वहां कुछ जीवों के लिए उपयुक्त बना रहा है. अब जो अंटार्कटिका में उभयचरों की जीवाश्म मिले हैं वे सभी विलुप्त प्रजातियों  के रहे हैं. लेकिन इस मेंढक की  कई प्रजातियां आज भी देखने को मिलती हैं. दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले ये मेंढक ऑस्ट्रेलोबोट्राकिया या दक्षिणी मेंढक कहे जाते हैं जो ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुआना में भी पाए जाते हैं.

इस खोज से वैज्ञानिकों को अंटार्कटिका के इतिहास के बारे में और ठोस जानकारी मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें:

क्या हमारे सौरमंडल के बाहर से आए हैं वैज्ञानिकों को दिख रहे 19 क्षुद्रग्रह

पृथ्वी के इतिहास की सबसे खतरनाक जगह: जानिए कैसे जानवर रहते थे यहां

क्या 4 अरब साल पहले चंद्रमा पर था जीवन, शोध से मिला इस सवाल का रोचक जवाब

बंद हो गया Arctic के ऊपर ओजोन परत का छेद, क्या कोरोना की वजह से हुआ ऐसा

Tags: Antarctica, Earth, Research, Science

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर