लाइव टीवी

क्या एक्सपायरी डेट के बाद भी कोरोना से मुकाबला करने लायक रहते हैं हैंड सैनेटाइजर्स ?

Vikas Sharma | News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 2:23 PM IST
क्या एक्सपायरी डेट के बाद भी कोरोना से मुकाबला करने लायक रहते हैं हैंड सैनेटाइजर्स ?
कोरोना वायरस से निपटने के लिए मिलने वाले सैनेटाइजर्स में अल्‍कोहल की मात्रा 70 फीसदी से अधिक रखी गई है. ऐसे में आग या अधिक गर्मी की वजह से विस्फोट हो सकता है

हैंड सैनेटाइजर (Hand sanitizers) पर भी एक्सपायरी डेट लिखी रहती है, लेकिन सच ये है कि वे उसके बाद भी बेकार नहीं होते.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona virus) के फैलने के बाद से लोगों के जीवन में काफी बदलाव आए हैं. इनमें से एक खास बदलाव है, जो लोग हाथ धोने से कतराते थे, उन्हें हाथ धोने की आदत पड़ गई है. लोग हैंड सैनेटाइजर (Hand sanitizer) का उपयोग करने लगे हैं. उसकी मांग अचानक बढ़ गई. लोगों में इसकी दिलचस्पी भी बढ़ी. इंटरनेट पर घर पर ही हैंड सैनेटाइजर बनाने के वीडियो भी खूब चले. लेकिन क्या हैंड सैनेटाइजर एक्सपायर होने के बाद भी कारगर बना रहता है या नहीं.

अचानक कीमती हो गया हैंड सैनेटाइजर
कोरोना के आने के बाद ही अचानक हैंड सैनेटाइजर कीमती हो गया. कोरोना वायरस के आने के बाद हैंड सैनेटाइजर का बाजार भी तेज हो गया. वहीं सरकार को इसे आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में डालना पड़ा और उसे इसकी जमाखोरी के खिलाफ सख्ती करनी पड़ी. बड़ी संख्या में हैंड सैनेटाइजर भी पकड़े गए. लेकिन एक्सपायरी के बाद इसके कारगर होने का सवाल चर्चा में है.

दवा की तरह हैंड सैनेटाइजर भी होते हैं एक्सपायर



हर दवा की तरह सैनेटाइजर पर भी एक्सपायरी डेट लिखी रहती है. लेकिन सवाल यह है कि क्या वाकई यह एक्पायरी डेट के बाद खराब हो जाता है या फिर बेअसर हो जाता है. आमतौर पर यह एक्पायरी डेट निर्माण के बाद के तीन साल बाद की तारीख होती है.



कौन से हैंड सैनेटाइजर होते हैं कारगर
हैंड सैनेटाइजर कारगर हो इसके लिए जरूरी है कि उसमें 60 से 95 प्रतिशत अलकोहल की मात्रा हो. तभी वह रोगाणुओं यानी कि जर्म्स को मार सकता है. इसमें कोरोना वायरस भी शामिल है. लेकिन अगर अलकोहल की मात्रा 60 प्रतिशत से कम होती है तो ऐसे सैनेटाइजर केवल रोगाणुओं की वृद्धि रोक सकते हैं उन्हें मार नहीं सकते.

Corona Virus, Corona, Coronavirus, , Hand Sanitizers
हैंड सैनेटाइजर को बनाने में कई प्रकार के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं यह कीटाणुओं को अच्छी तरह से मार सके इसलिए इसमें अल्कोहल की मात्रा भी बहुत अधिक होती है.


क्यों एक्सापायर होते हैं हैंड सैनेटाइजर
हैंडसैनेटाइजर के एक्सपायर होने क वजह यह है कि इसे खोलने के बाद इसका अलकोहल धीरे धीरे उड़ने लगता है और कुछ समय बाद इसमें अलकोहल की मात्रा कम होने लगती है और यह मात्रा 60 प्रतिशत से कम होने पर यह कारगर नहीं रह जाता.

कैसे तय होती है एक्सपारी डेट
लेकिन जो एक्पायरी डेट सैनेटाइजर की शीशी या बोतल पर होती है वो निर्माता उस समय की रखते हैं जब अलकोहल की मात्रा 90 प्रतिशत से कम हो जाती है. वहीं अलकोहल की मात्रा जैसा कि बताया गया है, हवा के संपर्क में आने से ही कम होने लगती है. ऐसे में अगर आपने सैनेटाइजर को नहीं खोला है तो वह जल्दी एक्सपायर नहीं होगा. यानी आप एक्पायरी के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा ऐसा भी नहीं हैं कि एक्सपायरी डेट के बाद सैनेटाइजर किसी काम का नहीं रह जाता है. उसे एक हलके डिसइनफेक्टेंट के तौर पर तो उपयोग में लाया जाता है.

Sanitizer
हैंड सैनेटाइजर मेंसे अलकोहल वाष्पीकृत होने लगता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)


तो क्या हैंडसैनटाइजर साबुन से बेहतर हैं
अमेरिका की सीडीसी के दिशानिर्देशों के मुताबिक तो नहीं. साबुन से हाथ धोना हैंड सैनटाइजर से बेहतर है, लेकिन हर जगह हाथ धोना मुमकिन नहीं होता. इसके अलावा हैंड सैनेटाइजर के उपयोग का भी खास तरीका होता है, उससे भी हाथ के हर हिस्से में लगाना चाहिए और उसे 20 सेकेंड तक रगड़ना चाहिए जब तक कि हाथ सूख न जाएं. हैंडसैनेटाइजर बेशक एक्सपायरी के बाद बहुत कारगर नहीं रहते, लेकिन वे बेकार भी नहीं रहते हैं.

यह भी पढ़ें:

कुछ लोग अधिक, तो कुछ फैलाते ही नहीं हैं कोरोना संक्रमण, क्या कहता है इस पर शोध

Antiviral Mask हो रहा है तैयार, कोरोना लगते ही बदलेगा रंग और खत्म कर देगा उसे

कोरोना संक्रमण से कितने सुरक्षित हैं स्विमिंग पूल, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Covid-19 की तरह किसी महामारी को लंबा नहीं खिंचने देगी क्वांटम कम्प्यूटिंग

कोरोना वायरस से कैसे लड़ेगा आपका शरीर, Genes करते हैं इसका फैसला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading