लाइव टीवी

क्या आप भी हैं घातक Coronavirus की जद में? 5 बिंदुओं में जानिए जवाब...

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 3:33 PM IST
क्या आप भी हैं घातक Coronavirus की जद में? 5 बिंदुओं में जानिए जवाब...
वायरस के तेजी से फैलने के कारण चीन के कई शहरों को सील कर दिया गया है.

इस वायरस (Novel coronavirus OR Wuhan Virus) को लेकर पूरी दुनिया में खबरें फैल चुकी हैं और लोगों के भीतर ये आम जिज्ञासा भी है कि क्या वो भी इसकी जद में आ सकते हैं? इस वायरस से जुड़े 5 अहम सवालों के जवाब पढ़िए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 3:33 PM IST
  • Share this:
चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के फैलने से हर तरफ कोहराम मचा है. अब तक इस खतरनाक वायरस से देश भर में 41 लोगों की मौत हो गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में हज़ारों की संख्या में लोग इस बीमारी के लक्ष्ण की शिकायत कर रहे हैं. इस बीच वुहान (Wuhan) के बाद कई और शहरों को भी बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं. लोगों को शहर छोड़ने के लिए मना कर दिया गया है.

इस वायरस के बारे में हर दिन नई जानकारियां सामने आ रही हैं. सीएनएन न्यूज पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक सांप इस वायरस की उत्पत्ति का मुख्य स्रोत हो सकते हैं. मुख्य रूप से Chinese krait और Chinese cobra सांपों से इसकी उत्पत्ति मानी जा रही है. ये दोनों बेहद विषैले सांप हैं. इस रिसर्च को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है और कयास लगाए जा रहे हैं कि इससे इलाज तलाशने में आसानी होगी.

सांप से फैल रहा है कोरोना वायरस
सांप से फैल रहा है कोरोना वायरस


कुछ ही समय पहले World Health Organisation (WHO) ने बताया था कि यह वायरस जानवरों से संबंधित है. WHO ने कई जानवरों का नाम लिया था. इसके अलावा मांस और मछली बाजारों पर भी संदेह जाहिर किया गया था. इसी के बाद कोरोना वायरस का जेनेटिक डिटेल्स बेस्ड एनालिसिस किया गया है.

इस वायरस को लेकर पूरी दुनिया में खबरें फैल चुकी हैं और लोगों के भीतर ये आम जिज्ञासा भी है कि क्या वो भी इसकी जद में आ सकते हैं? इस वायरस से जुड़े 5 अहम सवालों के जवाब पढ़िए...

1-क्या मैं इस वायरस की जद में हूं?
जवाब-इसका जवाब है फिलहात तो नहीं. क्योंकि अभी इस वायरस के ज्यादातर मामले चीन से ही जुड़े हुए हैं. कोरानावायरस कई प्रकार के होते हैं. वुहान में फैला वायरसर 'नोवेल कोरोवायरस' है. इसे वुहान वायरस भी कहा जा रहा है. इसके अलावा अल्फा और बेटा कोरोनावायरस भी होते हैं. कोरोनावायरस को साल 2003 के पहले तक कभी गंभीरता से नहीं लिया गया था. जब चमगादड़ो के जरिए फैला वायरस सार्स के रूप में फैल गया. अब एक रिसर्च में सामने आया है कि इस बार का कोरोनावायरस सांपों के जरिए पनपा हुआ बताया जा रहा है.2-इस वायरस में खतरनाक बात क्या है?
जवाब- अगर नोवेल कोरानावायरस या वुहान वायरस की बात की जाए तो अभी तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं मौजूद है. डॉक्टरों के पास इसके इलाज का कोई तरीका नहीं है. इसी वजह से एतिहायत चीन के शहरों को सील करने का फैसला किया गया है. चूंकि ये वायरस एक बीमार व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है इस वजह से अभी लोगों की आवाजाही कम करना ही एक उपाय है. बीमार व्यक्ति किसी भी दूसरे स्वस्थ व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है.

जर्मनी एक लैब ने इस बीमारी को तलाशा है


3-इस कोरोनावायरस में असाधारण क्या है?
उत्तर-वुहान वायरस या नोवेल कोरानावायरस इससे पहले नहीं देखा गया है. इस बार का कोरानावायरस ज्यादा खतरनाकर इसलिए भी है क्योंकि ये सार्स जैसा लग रहा है. ये इंसान के रेस्पिरेटरी सिस्टम पर तेजी से हमला कर उसे निष्क्रिय कर रह है.

4-कैसे रहा जा सकता है सेफ?
जवाब-हालांकि भारत में अभी इस वायरस का कोई मरीज नहीं मिला है. लेकिन सामान्य सर्दी जुकाम पर भी ध्यान रखने की जरूरत है. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे जाने की जरूरत है.
ये भी पढ़ें :-

बड़ी संख्या में जहरीला पानी पी रहे अमेरिकी, पर्यावरण एजेंसी की रिपोर्ट
बाल ठाकरे: भारतीय राजनीति का इकलौता नेता जिसने कश्मीरी पंडितों की मदद की
वो महारानी, जिसने सैंडल में जड़वाए हीरे-मोती, सगाई तोड़ किया प्रेम विवाह
अमीर सिंगल चीनी महिलाएं विदेशी स्पर्म से पैदा कर रही हैं बच्चे, नहीं करना चाहती शादी
क्या बकवास है LOVE JIHAD का दावा? पुलिस साबित करने में हमेशा रही नाकाम
Health Explainer : जानें शराब पीने के बाद आपके शरीर और दिमाग में क्या होने लगता है
जानें चीन की फैक्ट्री में किस तरह तैयार की जाती हैं एडल्ट डॉल्स
जब अटल सरकार ने दो राज्यों के कलेक्टर्स को दी थी हिंदू शरणार्थियों को नागरिकता देने की स्पेशल पॉवर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर