ट्रैफिक पुलिस के चालान से ऐसे बच सकते हैं आप

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 11:54 AM IST
ट्रैफिक पुलिस के चालान से ऐसे बच सकते हैं आप
नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक के नियम तोड़ने पर भारीभरकम जुर्माना देना पड़ रहा है

नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद ट्रैफिक रुल्स (traffic rules) तोड़ने पर काफी ज्यादा जुर्माना वसूला जा रहा है. आप भारीभरकम जुर्माने से बच सकते हैं बशर्ते आप इन चीजों को फॉलो करें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 11:54 AM IST
  • Share this:
नया मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) देश के कई हिस्सों में लागू हो चुका है. इस एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक रुल्स (traffic rules) तोड़ने पर काफी ज्यादा जुर्माना वसूला जा रहा है. दिल्ली के एक शख्स का गुड़गांव में 23 हजार का चालान (challan) काटा गया. जबकि उसकी स्कूटी की कीमत ही सिर्फ 15 हजार की रही होगी. नए एक्ट के लागू होने के बाद ट्रैफिक रुल्स तोड़ना बहुत भारी पड़ रहा है. इसको लेकर लोगों में नाराजगी भी देखने को मिल रही है.

लेकिन थोड़ी एहतियात रखें तो आप नए एक्ट के लागू होने के बाद भी भारीभरकम जुर्माने से बच सकते हैं. थोड़ी समझबूझ और धैर्य से काम लेंगे तो आप बड़ी मुसीबत से बच सकते हैं. पहली बात की आपको ट्रैफिक रूल्स मालूम होने चाहिए और साथ ही आपको अपने अधिकार के बारे में भी पता होना चाहिए. ट्रैफिक पुलिस आपको पकड़ ले तो क्या करना चाहिए? किस तरह उनसे पेश आना चाहिए और किन दस्तावेजों को पुलिस को दिखाना चाहिए, इन सबकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

ट्रैफिक पुलिस के चालान से बचने के लिए क्या करें?
सबसे पहली बात की गाड़ी चलाते वक्त आपको सभी ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए. अगर आप ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं तो मुसीबत में फंस सकते हैं. इसके साथ ही आपको अपनी गाड़ी के सभी दस्तावेज साथ में रखने चाहिए. इन दस्तावेजों में- आपका ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी, गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट शामिल हैं. इन दस्तावेजों के बिना गाड़ी नहीं चलाएं.

क्या करने पर आप ट्रैफिक पुलिस के चंगुल में फंस सकते हैं
आपको जानना चाहिए कि ट्रैफिक के नियम को फॉलो करना बहुत जरूरी है. आप रेड लाइट नहीं जंप कर सकते. प्रतिबंधित लेन में गाड़ी नहीं चला सकते. प्रतिबंधित क्षेत्र में गाड़ी पार्क नहीं कर सकते. बाइक ड्राइविंग के दौरान हेलमेट और कार ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट लगाए रखना जरूरी है. नंबर प्लेट नियम के मुताबिक लगी होनी चाहिए. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप गाड़ी नहीं चला सकते. गाड़ी का रजिस्ट्रेशन पेपर और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है.

नशे में गाड़ी चलाने और मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाने पर आप मुसीबत में फंस सकते हैं. चालान के साथ आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जा सकता है.
Loading...

avoid heavy fines and challan by following these simple traffic rules in new motor vehicle act
ट्रैफिक के नियम फॉलो करने जरूरी हैं


आपको इन अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए
ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक रुल्स तोड़ने पर आपका चालान कर सकती है लेकिन उन्हें भी कुछ नियम कायदे फॉलो करने होते हैं. ट्रैफिक पुलिस के जवान को यूनिफॉर्म में रहना जरूरी है. यूनिफॉर्म में बकल नंबर के साथ जवान का नाम लिखा होना चाहिए. अगर ट्रैफिक पुलिस यूनिफॉर्म में नहीं हो तो आप उनसे पहचान पत्र मांग सकते हैं. अगर ट्रैफिक पुलिस के जवान अपना पहचान पत्र नहीं दिखाएं तो आप उन्हें गाड़ी के दस्तावेज दिखाने से मना कर सकते हैं.

ट्रैफिक पुलिस आपकी गाड़ी की चाबी नहीं छीन सकती. अगर आपकी गाड़ी सड़क के किनारे खड़ी है तो क्रेन उसे तब तक नहीं उठा सकती, जब तक आप गाड़ी के अंदर बैठे हों. आपकी गाड़ी गलत तरीके और गलत जगह पर पार्क है तभी गाड़ी उठाई जा सकती है.

avoid heavy fines and challan by following these simple traffic rules in new motor vehicle act
ट्रैफिक पुलिस के जवान आपके साथ गलत व्यवहार नहीं कर सकते


अगर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस आपको हिरासत में लेती है तो हिरासत में लेने के 24 घंटों के भीतर मजिस्ट्रेट के सामने पेश करना जरूरी है. अगर आपको ट्रैफिक पुलिस परेशान या प्रताड़ित कर रही है तो संबंधित पुलिस थाने में इसकी शिकायत की जा सकती है.

ट्रैफिक पुलिस के जवान आपसे गलत व्यवहार या बदतमीजी नहीं कर सकते. अगर आप ट्रैफिक पुलिस के व्यवहार से संतुष्ट नहीं हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.



ये भी पढ़ें:

कांग्रेस के सबसे अमीर नेताओं में एक हैं शिवकुमार, 6 साल में 600 करोड़ रुपये बढ़ी संपत्ति
ऐसे होंगे चंद्रयान-2 के आखिरी सबसे मुश्किल 15 मिनट
पीएम मोदी ने जिन मोटे अनाजों का जिक्र किया, वो आपकी सेहत के लिए क्यों जरूरी है?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...