Home /News /knowledge /

जानिए, पाकिस्तान पर भारत की एयरस्ट्राइक पर विदेशी मीडिया ने क्या कहा

जानिए, पाकिस्तान पर भारत की एयरस्ट्राइक पर विदेशी मीडिया ने क्या कहा

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

विदेशी मीडिया में पाक पर भारत का गुस्सा और एयर स्ट्राइक की खबर सुर्खी बनी हुई है.

    भारत की ओर से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में की गई एयरस्ट्राइक चीन को छोड़ सभी प्रमुख देशों की मीडिया में सुर्खियों में है. सभी ने इस स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान में खलबली को उभारा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री की भारत को जवाब देने की तैयारी की बात को भी प्रमुखता दी गई है. सभी जगह ये कहा गया है कि पाकिस्तान की सीमा घुसकर भारतीय वायुसेना ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है.

    बीबीसी वर्ल्ड ने घटना पर पाकिस्तानी हुक्मरानों के बयान को खबर बनाया है. बीबीसी के अनुसार इंडियन एयरफोर्स ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के एक ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया, लेकिन उसने पाकिस्तान के इस महत्व को भी दिया कि उसकी सेना ने भारतीय विमानों को लौटने पर मजबूर कर दिया.

    यह भी पढ़ें:  PHOTOS: पुलवामा हमले के खिलाफ जम्मू में जबरदस्त गुस्सा, सड़कों पर उतरे लोग

    "सीएनएन इंटरनेशनल" के अनुसार दो परमाणु हथ‌ियारों से लैस देशों के बीच एक बड़ी घटना घटी है. सीएनएन की वेबसाइट पर खबर दी कि "भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर में आंतकी ट्रेनिंग के कैंप पर हमला किया है. इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है."

    "द न्यूयॉर्क टाइम्स" ने कहा, "भारत ने पाकिस्तान के अधिकार क्षेत्र में आने वाली जमीन में घुसकर एयरस्ट्राइक किया है."

    "वाशिंगटन पोस्ट" कहता है, "भारत के लड़ाकू विमान पाकिस्तान की सीमा घुस गए. एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया." वाशिंगटन पोस्ट ने भारत की ओर से जारी की गई सूचना को प्रमुखता से प्रकाशित किया. अपनी खबर में उसने कहा, "भारत ने यह एयरस्ट्राइक हाल ही में कश्मीर में ह़ए हमले के जवाब में की गई है."

    "खलीज टाइम्स" ने भी इसे प्रमुखता दी है. पाकिस्तानी ग्रामीणों के हवाले से दी गई खबर में "खलीज टाइम्स" बताया है कि वहां महज एक शख्स घायल हुआ. हालांकि बालाकोट के जिस क्षेत्र पर नई दिल्‍ली हमले की का दावा कर रहा है, उस क्षेत्र में चार ब्लॉस्ट की जानकारी भी है. खलीज टाइम्स ने पाक की ओर से जारी बयानों को जरूर महत्व दिया है.

    यह भी पढ़ें:  Video: पुलवामा हमले के शहीदों को याद करते हुए रो पड़ीं News18 India की एंकर

    "अल जजीरा" ने भी इसे बड़ी कवरेज दी. वह इस मामले में होने वाली हर छोटी-बड़ी अपडेट को प्रकाशित करने के अलावा भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों के बीच की कड़वाहट और इसके परिणामों से आगाह करा रहा है.

    "डायचे वैले" ने पाकिस्तानी हुक्मरानों की ओर से दिए बयान को शीर्षक बनाया है. डीडब्‍ल्यू डॉट कॉम की खबर में पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर के बयान का उल्लेख है. एक अन्य खबर उसने भारत के बयानों पर आधारित शीर्षक से खबर प्रकाशित की है. इसमें वो भारत के विदेश सचिव विजय गोखले के हवाले से लिखता है, " बड़ी संख्या में जैश ए मुहम्मद के आतंकवादी, ट्रेनर, सीनियर कमांडर और फिदायीन के तौर पर ट्रेनिंग लेने वाले जिहादियों का खत्मा कर दिया गया है."

    बांग्लादेशी मीडिया संस्‍थान "द डेली स्टार" ने लिखा, "भारत ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक कर आतंकी कैंप के 300 लोगों को मार गिराया." साथ ही ये भी लिखा कि पाकिस्तान का दावा है‌ कि इसमें किसी तरह की कोई जान-माल की क्षति नहीं हुई है.

    रूसी मीडिया संस्‍थान "रशिया टूडे" की न्यूज साइट "आरटी डॉट कॉम" ने दोनों देशों के हुक्मरानों के बयानों पर खबर बनाई है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री के बयान 'पाकिस्तान भारत की ओर से की जाने वाली किसी भी गुस्ताखी का जवाब देने के लिए तैयार है' को प्रमुखता से छापा है.

    Air strike: 3 विमान भरते हैं उड़ान, एक गिराता है बम, 2 ऐसे करते हैं दुश्मन से रक्षा

    Tags: Air Strike, Balakot, Pakistan, Pulwama, Pulwama attack, Surgical Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर