लाइव टीवी

कहां गायब हो गई खूबसूरत, दौलतमंद सऊदी प्रिंसेस

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 11:06 AM IST
कहां गायब हो गई खूबसूरत, दौलतमंद सऊदी प्रिंसेस
सऊदी अरब की प्रिंसेस बासमा बिंत सौद, जो गुमशुदा हैं

कहा जा रहा है कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Saudi Prince Mohammed Bin Salman) ने उन्हें कई महीनों से बंदी बनाकर रखा है. उनकी कई बातों से सऊदी शासक उनसे खफा भी थे. प्रिंसेस की सऊदी अरब और लंदन में रेस्टोरेंट की चैन भी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 11:06 AM IST
  • Share this:
खूबसूरत, दौलतमंद और बेबाक बयानों के लिए चर्चित सऊदी अरब (Saudi Arab) की प्रिंसेस बासमा बिंत सौद (Princess Basmah bint Saud) कई महीनों से गायब हैं. इसलिए उनकी गुमशुदगी रहस्यमयी भी हो गई है. ये प्रिंसेस यूरोप और अमेरिका में सबसे चर्चित सऊदी हस्ती थीं. वो आए दिनों वहां के मीडिया में छाई रहती थीं.

प्रिंसेस बासमा का फोन नहीं उठ रहा. ट्विटर शांत पड़ा है. कुछ महीनों से किसी ने उन्हें नहीं देखा. ये भी कहा जा रहा है कहीं सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad bin Salman) ने उन्हें बंदी तो नहीं बना लिया. चर्चा ये भी है कि वो उन्हें किसी जगह नजरबंद करके रखा गया है. प्रिंसेस को कुछ महीने पहले ब्लैकमेल किया गया था, तब एक बड़ा विवाद उठ खड़ा हुआ था.

प्रिंसेस बासमा फैशनपसंद हैं. उनकी पढ़ाई लंदन और स्विट्जरलैंड के स्कूलों में हुई. वो सऊदी किंग सौद बिन अब्दुलाजीज अल सौद (Saud bin Abdulaziz Al Saud) की सबसे छोटी और 115वीं संतान थीं. उनके जन्म के कुछ महीनों बाद सऊदी किंग को गद्दी से हटाकर उनके भाई फैजल बिन ने गद्दी हथिया ली थी.

माना जाता है कि सऊदी शासकों को प्रिंसेस बासमा की बेबाकी और संविधान में जरूरी संशोधन की मांग समेत देश में सुधारों की पैरवी रास नहीं आ रही थी. ना केवल सऊदी शासन इसके लिए उनकी आलोचना भी करता रहा था बल्कि विदेशी अखबारों में प्रकाशित उनके आर्टिकल सऊदी अरब में सेंसर भी होने लगे थे.

सऊदी अरब में उन्हें बेबाक और बेधड़क शहजादी माना जाता रहा है. जो मीडियाजगत से भी जुड़ी हुईं थीं. वो सऊदी जगह की ऐसी प्रिंसेस भी हैं, जिनकी अपनी एक स्वतंत्र पहचान रही है.वो अक्सर सऊदी अरब में समानता, लिंग भेद, भ्रष्टाचार, धन की असमानता और मानवाधिकारों का मुद्दा उठाती रही हैं.


प्रिंसेस का गायब होना चर्चा का विषय बनाप्रिंसेस का गायब हो जाना अंतरराष्ट्रीय चर्चा का विषय बन रहा है. लोग तमाम तरह के कयास लगा रहे हैं. हालांकि सऊदी रॉयल फैमिली में भी लगातार उठापटक और विवाद, साजिश के हालात बने रहते हैं. जिससे सऊदी राजनीति में खासी उठापटक देखने को मिलती है. संभव है कि प्रिंसेस को इन्हीं वजहों से ऐसी जगह रखा गया हो, जो किसी नहीं मालूम.

प्रिंसेस के अमेरिकी वकील ब्रिगेड के अनुसार, पिछले दिनों में उन्होंने लगातार फोन किया, जो आमतौर पर नहीं उठा. बाद में काफी प्रयास करने के बाद उनकी एक फोन कॉल पिक हुई. उन्हें दूसरी ओर से प्रिंसेस की आवाज सुनाई पड़ी लेकिन उनकी आवाज से ऐसा लग रहा था कि मानो उन्हें कहीं बंधन बनाकर रखा गया है.

प्रिंस सलमान पर नजरबंद रखने का आरोप 
ये भी कहा जाता है कि सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान ने प्रिंसेस को महीनों से उनके ही घर में नजरबंद कर रखा हुआ है. ना उन्हें फोन करने की इजाजत है और ना किसी से मिलने की. वैसे प्रिंस सलमान पर हत्या, गायब कर देना, जेल, परिवार में दबंगई के साथ विरोधियों को कुचल देने के तमाम आरोप लंबे समय से लगते रहे हैं. ये खबरें भी रही हैं कि उन्होंने आपसी मतभेदों के चलते मां और परिवार के अन्य लोगों को नजरबंद भी करा दिया.

शहजादी बासमा फैशनेबल भी हैं और खूबसूरत भी. वो यूरोप और अमेरिका में अक्सर मीडिया चैनलों में एक्सपर्ट के रूप में नजर आती रही हैं


प्लेन से उतारा गया नीचे 
जर्मन मीडिया हाउस डैश वैले की रिपोर्ट के अनुसार, प्रिंसेस को इलाज के लिए स्विट्जरलैंड जाना था. उनके प्लेन को यात्रा के लिए क्लियरेंस मिल गया था. वो बड़ी बेटी के साथ प्लेन में बैठ चुकी थीं. तभी उनके प्लेन रोक दिया गया. उन्हें नीचे उतार लिया गया. लोगों ने प्रिंससे बासमा को आखिरी बार देखा था. उसके बाद वो कहीं नजर नहीं आईं.

वो ट्विटर पर खासी सक्रिय रहती थीं. पिछले कुछ माह से उनका ट्विटर अकाउंट शांत है. अब इस अकाउंट हैंडल https://twitter.com/https://twitter.com/PrincessBasmah को बंद कर दिया गया है. इस पेज को तलाशने पर आपको ट्विटर ये संदेश दिखाएगा, "क्षमा करें, वह पृष्ठ मौजूद नहीं है!".

उसके अलावा प्रिंसेस की अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://basmahbintsaud.com भी है, जो इन दिनों खुल नहीं रही. इस सबसे प्रिंसेस की गुमशुदगी का रहस्य और गहरा गया है.

यूरोप और अमेरिका के मीडिया जगत में जानी पहचानी हस्ती
लंदन और अमेरिका के मीडिया जगत में वो जानी-मानी हस्ती हैं. वो बतौर एक्सपर्ट टीवी चैनल्स और अखबारों में नजर आती हैं. सारी बडे़ अखबारों में उनके आर्टिकल पब्लिश होते रहे हैं. उनका अपना खुद का एक मीडिया प्रोडक्शन हाउस है.

प्रिंसेस सऊदी अरब की बड़ी बिजनेसवूमन भी हैं. कई बिजनेस उन्होंने अपने बल पर खड़े किए और उन्हें आगे भी बढ़ाया


प्रिंसेस की अजीब सी जिंदगी 
हालांकि प्रिंसेस की जिंदगी बड़ी अजीब रही है. उनकी पढाई लिखाई अलग अलग जगहों पर हुई. 1988 में उनकी शादी हुई लेकिन 2007 में ये शादी खत्म हो गई. इस शादी से उनके तीन बेटियों समेत पांच बच्चे हैं. उनकी तीनों बेटियां बालिग हैं. तलाक के बाद वो लंदन में जाकर बस गईं. वर्ष 2015 में वापस सऊदी अरब लौट आईं.

ये है वो तस्वीर जिसके लिए पिछले दिनों प्रिंसेस बासमा को ब्लैकमेल किया गया, इसमें वो बगैर हिजाब पहने स्मोक करती नजर आ रही हैं


पिछले दिनों ब्लैकमेल की गईं
पिछले दिनों किसी शख्स ने उन्हें फोन पर ब्लैकमेल करना शुरू किया. उसका कहना था कि वो अगर एक तय मोटी राशि नहीं देती हैं तो उनकी तस्वीरें यूट्यूब पर डाल दी जाएंगी. इन तस्वीरों में वो बगैर हिजाब के हवा में हवाई चुंबन उछालतीं और सिगरेट पीती नजर आ रही हैं, इसे इस्लामी दुनिया में गलत माना जाता है. हालांकि जवाब में प्रिंसेस ने खुद ही अपना एक वीडियो यूट्यूब पर डाला और ये बताया कि किन तस्वीरों के लिए उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है.

सऊदी की बड़ी बिजनेसवूमन भी
वो सऊदी अरब में बड़ी बिजनेसवूमन भी कही जाती हैं. उनके कई तरह के बड़े बिजनेस हैं. उनकी अपनी रेस्टोरेंट चैन है, केटरिंग का बिजनेस है. वो मीडिया में हैं. हालांकि पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपने बिजनेस को समेटना शुरू कर दिया था. या उन्हें अपनी बड़ी बेटी को सुपुर्दे करने लगी थीं.

ये भी पढ़ें-

कालापानी पर नेपाल के दावे में कितना दम, चीन क्यों दे रहा है शह
दूसरे धर्म में शादी के बाद भी कैसे ताउम्र हिंदू बनी रहीं इंदिरा गांधी
आगरा से पाकिस्तान गया मुस्लिम नेता, जो अब भारत में मांग रहा है शरण
इन मुस्लिम विद्वानों ने खूब बढ़-चढ़कर की संस्कृत की सेवा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 8:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर