कहां गायब हो गया एक जमाने में खासा पापुलर बिनाका ब्रांड

बिनाका (Binaca) ब्रांड को रेडियो के गीतमाला कार्यक्रम से बहुत लोकप्रियता मिली थी.

Binaca Brand: एक जमाने में बिनाका ब्रांड ने रेडियो (Radio) के अपने संगीत (Music) कार्यक्रम से देश भर में धूम मचा दी थी.

  • Share this:
    1970 के दशक में एक रेडियो प्रोग्राम (Radio Program) बहुत मशहूर हुआ था. भारत के कोने कोने में इस कार्यक्रम ने बहुत धूम मचाई थी. बिनाका गीतमाला (Binaca Geetmala) और इसे संचालित करने वाले अमीन सयानी (Ameen Sayani) की आवाज सुनने के लिए लोग हर शाम को अपने रोडियो से कान लगा कर बैठ जाते थे. आज भारत में बहुत से निजी एफएम चैनल तक आ गए हैं. लेकिन बिनाका गीत माला की लोकप्रियता के मुकाम के कोई आसपास भी नहीं हैं. इस कार्यक्रम ने टूथपेस्ट कंपनी बिनाका ने प्रायोजित किया था. लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि अचानक यह ब्रांड कहां गायब हो गया.

    गानों के साथ ब्रांड का जुड़ाव
    यह वह दौर था जब रोडियो बहुत चाव से सुना जाता था उस समय टेलीविजन नहीं आया था ठऔर लोग साप्ताहिक संगीत कार्यक्रम बिनाका गीत माला में उस दौर के गानों की लोकप्रियता के आधार पर श्रेष्ठता की प्रतिस्पर्धा को जान पाते थे. आलम यह हो गया था कि बिनाका हिंदी फिल्मों के गानों के साथ जुड़ गया था और इस कार्यक्रम ने चार दशकों तक लोगों को मनोरंजन किया और साथ ही बिनाका ब्रांड की पब्लिसिटी भी.

    क्या है बिनाका
    बिनाका का सबसे मशहूर उत्पाद टूथपेस्ट था जो साल 1951 में एफएमसीजी उत्पादन में बड़ी हस्ती के नाम से पहचाने जाने वाले रैकिट बेन्किसर ने लॉन्च किया था.  1970 में बिनाका भारत के सबसे मशहूर टूथपेस्ट में एक था. टूथपेस्ट की दुनिया में यह दौर था जब आज के मशहूर ब्रांड कोलगेट को फोरहंस और मैक्लीन्स से जूझना पड़ रहा था.

    Music, Radio, Binaca, Binaca Brand, Ameen Sayani, Radio program, Toothpaste,
    बिनाका एकमात्र ऐसा ब्रांड था जिसने रेडियो (Radio) के जरिए खुद को ऐसे स्थापित किया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)


    स्पान्सरशिप ने दिलाई शोहरत
    बिनाका एक स्पॉन्सरशिप के उस विचार से बहुत मशहूर हुआ जिसने उसे गीतमाला कार्यक्रम से जोड़ा और उस जमाने में एक बड़े ब्रांड के रूप में स्थापित हो गया. केवल दांतो की देखभाल के उत्पाद ही नहीं बिलाका कानों के लिए भी उत्पाद बनाया करता था जिसे गीतमाला के प्रयाजन ने एक अलग ही स्तर का ब्रांड बना दिया था.

    अमीन सयानी की आवाज का जादू भी
    इस कार्यक्रम को और इस तरह बिनाका को भी लोकप्रिय बनाने में  इस कार्यक्रम के संचालक अमीन सयानी की बहुत अहम भूमिका था. अपनी जादुई आवाज में वे जिस तरह से श्रोताओं का बिनाका गीतमाला में स्वागत करते थे वह आज भी याद किया जाता है. इतना ही नहीं सयानी की आवाज के साथ उनके इस गीतमाला को पेश करने का अंदाज श्रोताओं में गीतों के ताजा लोकप्रियता क्रम को लेकर एक अलग ही रोमांच पैदा कर देता था.

    क्या नीले रंग का शहद भी देती हैं मधुमक्खियां, क्या है माजरा

     बेहतरीन मार्केटिंग रणनीति
    मशहूर विज्ञापन विशेषज्ञ और फिल्म निर्माता प्रल्हाद ककड़ का मानना है कि नया उत्पाद होने के बा भी बिनाका की सफलता के पीछे उसकी सफल बाजार रणनीति थी. यह उत्पाद मार्केटिंग के विद्यार्थियों के लिए केस स्टडी है कि कैसे रेडियो सिलोन के गीतों को समर्पित करने की अवधारणा को हिंदी प्रारूप में सफलतापूर्वक उपयोग किया गया. उस समय बिनाका टूथपेस्ट में एक छोटा खिलौना भी मिला करता था जिससे बच्चों में यह विशेष रूप से लोकप्रिय था.

    , Music, Radio, Binaca, Binaca Brand, Ameen Sayani, Radio program, Toothpaste,
    बिनाका को ब्रांड के रूप में स्थापित करने में अमीन सयानी (Ameen Sayani) की आवाज का जादू का योगदान माना जाता है. (फाइल फोटो)


    लोकप्रियता के बाद अचानक
    गीतमाला कार्यक्रम बंद होने के बाद बिनाका तो जैसे गायब ही होने लगा. साल1996 में डाबर नाम के एक और मशहूर ब्रांड ने बिनाका को खरीद लिया. इसका उद्देश्य अपने सफेद दंत मंजन की लोकप्रियता को स्थापित करना माना गया था. कंपनी ने बिनाका के नाम से टूथपाउडर भी लॉन्च किया था लेकिन एक साल के बाद ही यह कम बिक्री के कारण बंद कर दिया गया. साल 2002 में डाबर ने बिनाका ब्रांड को बेचने के लिए एक कंसल्टेंसी फर्म को नियुक्त किया लेकिन बिनाका ब्रांड बिक नहीं सका.

    भारत को कितना सीखने की जरूरत है आगे बढ़ते बांग्लादेश से

    आज डाबर के पास बिनाका ब्रांड है, लेकिन इस नाम के उप्ताद अब बाजार में उपलब्ध नहीं हैं.लेकिन बिनाका गीतमाला की लोकप्रियता ने आज भी इस ब्रांड की लोगों के दिलों में जगह बनाई रखी है. आज की पीढ़ी को बिनाका के उत्पाद देखने को नहीं मिलेंगे, लेकिन आज भी बहुत से ऐसे लोग जो बचपन के अपने इस प्रिय टूथपेस्ट को याद करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.