अमेरिका की नई उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का रिश्ता छोटी बहन के साथ कैसा है?

कमला हैरिस और माया हैरिस की यह तस्वीर ट्विटर से साभार.
कमला हैरिस और माया हैरिस की यह तस्वीर ट्विटर से साभार.

सियासी कैंपेनों में माया हैरिस (Maya Harris) का नाम नया नहीं है. राष्ट्रपति चुनावों (US Presidential Election) में पहले भी परदे के पीछे रह चुकीं माया के जीवन के बारे में कई प्राइवेट और सीक्रेट बातें चौंकाने वाली भी हैं तो कमला के साथ उनकी बॉंडिंग भी कहानी है.

  • News18India
  • Last Updated: November 9, 2020, 8:25 AM IST
  • Share this:
अमेरिका के नए राष्ट्रपति (Newly Elected President of US) के रूप में जो बाइडन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस का नाम बीते 7 नवंबर को घोषित हुआ, तो ज़ाहिर है कि बधाइयों का तांता लग गया. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो इस कामयाबी और उपलब्धि में हिस्सेदार होते हैं. कमला हैरिस के लिए ऐसा ही एक नाम उनकी छोटी बहन माया हैरिस (Kamala Harris' Sister) का है, जो उनके इस सफर में शुरूआत से ही साथ बनी रहीं. जब कमला हैरिस ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 के लिए उम्मीदवारी (Kamala Harris Candidacy) की ताल ठोकी थी, तबसे ही माया उनके साथ खड़ी हुई थीं.

कमला हैरिस का सफर आगे चला और दिसंबर 2019 में राष्ट्रपति पद के लिए उनका दावा खत्म हो गया था. लेकिन कमला के लिए जी जान से माया उसके बाद भी जुटी रहीं. खुद कमला ने एक इंटरव्यू में माया के सपोर्ट को लेकर जी खोलकर बातचीत की थी. अमेरिका में सियासी करियर बनाने की दौड़ में अपने परिवार पर पूरी तरह भरोसा रखना एक परंपरा भी रही है. कैनेडी, बुश और कास्त्रो के उदाहरण इस मामले में उल्लेखनीय रहे हैं और अब इस लिस्ट में कमला और माया की जोड़ी भी शुमार है.

ये भी पढ़ें :- अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस के पति के बारे में 8 खास बातें



जो लोग कमला को जानते हैं, वो आपको बता सकते हैं कि उन्होंने जो सबसे स्मार्ट लोग देखे हैं, उनमें से माया एक है. माया ने वास्तव में कैंपेन को एक नया ही मकाम दे दिया. घड़ी देखे बगैर काम करने की माया की आदत उसकी ताकत रही और उसकी मौजूदगी हमारे कैंपेन के लिए किसी वरदान से कम नहीं रही.

who is kamala harris, who is maya harris, us president election 2020, us president election results, कमला हैरिस कौन है, अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव 2020, अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव नतीजे, माया हैरिस कौन है
भारतीय मूल की कमला और माया अपने ननिहाल में.


माया की तारीफ में कमला ने इस तरह की कई बातें हाल में एक इंटरव्यू में कहीं. पॉलिटिको के इस इंटरव्यू और ओपरा मैगज़ीन के लेख के हवाले से आपको माया हैरिस और दोनों बहनों के ​बीच रिश्ते व तालमेल से जुड़ी दिलचस्प बातें बताते हैं.

ये भी पढ़ें :- कमला हैरिस का अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनना किस तरह है ऐतिहासिक

बचपन : कैंसर रिसर्चर श्यामला गोपालन और अर्थशास्त्री डोनाल्ड हैरिस की दूसरी बेटी माया 30 जनवरी 1967 को जन्मी थीं. बाद में डोनाल्ड से अलग होने पर श्यामला ने ही अपनी दोनों बेटियों की परवरिश की थी. बचपन से ही दोनों बेटियां अपनी मां के साथ सिविल राइट्स को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शनों में जाती थीं. इसी तरह की परवरिश से दोनों ने न्याय के लिए लड़ना सीखा.
रिश्ता : जब माया 8 और कमला 10 साल की थीं, तब दोनों ने अपनी कॉलोनी के तमाम बच्चों को इकट्ठा करके एक आंदोलन चलाया था और जो एक जगह खाली पड़ी हुई थी, उसे बच्चों के खेलने के मैदान में तब्दील कर दिया था. इसके दो साल बाद अपनी मां के जॉब के सिलसिले में मॉंट्रियाल शिफ्ट हुईं दोनों बहने एक ही स्कूल में पढ़ीं और एक ही वर्ग के बच्चों के साथ दोस्ताना रहीं. बचपन से ही दोनों बहनों के बीच एक दोस्ताना रिश्ता बना रहा.
प्रोफेशन : अमेरिका में माया हैरिस एक जानी मानी नागरिक अधिकार वकील हैं, जो पब्लिक पॉलिसी पर एडवोकेसी भी करती हैं. 1992 में स्टैनफोर्ड लॉ स्कूल से उन्होंने डिग्री हासिल की थी. महज़ 29 साल की उम्र में अमेरिका की सबसे युवा लॉ स्कूल डीन बन जाने वाली माया अब भी समय मिलने पर लॉ पढ़ाती हैं.
प्रोटेस्ट : न्याय, कानून और नागरिक अधिकारों से जुड़ी कई संस्थाओं के साथ माया जुड़ी हुई हैं और नागरिक अधिकारों की रक्षा को लेकर कई तरह के विरोध प्रदर्शनों में भागीदारी करती हैं. अश्वेतों के अधिकारों के लिए सरकारी नीतियों पर लेख लिखने वाली माया ने लॉ स्कूल की अपनी साथी मिशेल की उस किताब के लिए भी काफी मदद की थी, जो आधुनिक सिविल अधिकारों से जुड़े आंदोलन पर आधारित थी.
क्लिंटन कैंपेन : इस साल अपनी बहन कमला के लिए चुनावी कैंपेन करने के मामले में माया नौसीखिया नहीं थीं. इससे पहले 2015 और 2016 में हिलेरी क्लिंटन के लिए भी माया प्रेसिडेंशियल कैंपेन में खासी भूमिका निभा चुकी थीं. हिलेरी के कैंपेन के प्रमुख रहे जॉन पॉडेस्टा की मानें तो हिलेरी ने पूरे अभियान के दौरान माया की सूझबूझ पर काफी भरोसा किया था. इससे पहले 2003 में भी कमला हैरिस के अटॉर्नी बनने के ​​अभियान में भी माया शामिल थीं.
रोग : करीब तीन दशकों तक ल्यूपस नाम के रोग से अकेले लड़ने के बाद माया ने इसे सार्वजनिक किया था और बताया था कि कैसे कॉलेज के समय से ही वो इस रोग से जूझ रही थीं. लंबे इलाज के बाद एक तरह के स्किन अल्सर को काबू में तो कर लिया गया लेकिन इसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है. माया ने यह भी बताया कि कैसे इस इलाज के साइड इफेक्ट्स से वो अब तक जूझती रहती हैं.
सिंगल मॉम : यह बात काफी वक्त तक प्राइवेट रही कि हाई स्कूल के समय 1984 में ही माया प्रेगनेंट हो गई थीं और फिर उन्होंने अपनी बेटी मीना को जन्म दिया था. 2014 में माया ने इस बारे में कहा था कि इस अनुभव ने उन्हें महिलाओं, बच्चों और असहाय नागरिकों के अधिकारों को समझने में और ज़्यादा मदद की. अब खुद दो बच्चियों की मां 34 वर्षीय मीना महिलाओं के हित में काम और कैंपेन करती हैं.
शादी : माया की बेटी मीना जब 4 साल की थी, तब उसने एक गेम के दौरान टोनी वेस्ट के साथ माया की मुलाकात करवाई. उस वक्त माया भी कॉलेज में थीं और टोनी भी. दोनों जल्द ही दोस्त बने लेकिन कुछ साल बाद डेटिंग शुरू की. पहली मुलाकात के करीब दस साल बाद 1998 में माया और टोनी ने शादी की. ओबामा प्रशासन में टोनी वेस्ट को न्याय विभाग में तीसरा सबसे बड़ा ओहदा मिला था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज