ब्रिटेन के नए PM जॉनसन की पत्नी हैं सिख, खुद को बताते हैं भारत का दामाद

लंदन में मेयर रहने के दौरान एक बार उन्होंने कह दिया था कि मैंने हाफ सिख से शादी की ताकि ब्रिटेन में रहने वाले सभी सिखों का मुझे वोट मिल सके.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 11:57 PM IST
ब्रिटेन के नए PM जॉनसन की पत्नी हैं सिख, खुद को बताते हैं भारत का दामाद
फाइल फोटो- बोरिस जॉनसन
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 11:57 PM IST
टेरीज़ा मे के इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होने जा रहे हैं. सार्वजनिक सभाओं में खुद को कई दफे भारत का दामाद बता चुके ऐसे पहले ब्रिटिश पीएम होंगे, जिनका भारत के साथ गहरा कनेक्शन रहा है. जानिए, ब्रिटेन के आगामी पीएम की जिंदगी के चुनिंदा पहलू.

ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के नए अगुआ का इतिहास बड़ा दिलचस्प रहा है. न्यूयॉर्क में जन्मे ब्रिटिश मूल के बोरिस पढ़ाई के जमाने से ही राजनीति में शामिल होने लगे थे लेकिन युवा होने के साथ उनका रुझान पत्रकारिता की ओर बढ़ा. यहां तक कि बोरिस के करियर की शुरुआत प्रतिष्ठित टाइम्स मैगजीन से हुई.

बोरिस को है पत्रकारिता से प्यार
पत्रकारिता को कई बार पहला प्यार बताने वाले बोरिस अब भी टेलीग्राफ अखबार में साप्ताहिक कॉलम लिख रहे हैं. शुरुआत में उनके लिखे आर्टिकल्स इस तासीर के हुआ करते जो ब्रिटेन के मिडिल क्लास लोगों को ध्यान में रखकर लिखे जाते. इसमें वे रीडर को my friends कहकर संबोधित किया करते. ये उस दौर के बुर्जुआ सिस्टम के लिए एकदम अलग बात थी. इसी से धीरे-धीरे बोरिस की पहचान बनने लगी.

एलजीबीटी अधिकारों के लिए रहे हैं सक्रिय
एलजीबीटी अधिकारों के लिए बेहद सक्रिय रहे बोरिस ब्रिटेन की राजनीति में विवादास्पद शख्सियत रहे हैं. एक ओर सपोर्टर उन्हें मजाकिया और लोकप्रिय कहते हैं तो दूसरी तरफ विरोधियों के पास अपने तर्क हैं. उनका कहना है कि बोरिस भाई-भतीजावाद को बढ़ावा देते हैं. उनपर अक्सर रेसिस्ट होने का आरोप भी लगता रहा है. लंदन में मेयर रहने के दौरान एक बार उन्होंने कह दिया था कि मैंने हाफ सिख से शादी की ताकि ब्रिटेन में रहने वाले सभी सिखों का मुझे वोट मिल सके.


Loading...

बोरिस का अपनी भारतीय मूल की पत्नी मरिना व्हीलर के साथ फिलहाल तलाक का मामला चल रहा है. बोरिस की पत्नी मरिना की मां दीप सिख थीं. वेस्ट ससेक्स में रहने के दौरान उन्होंने ख्यात ब्रिटिश पत्रकार चार्ल्स व्हीलर से दूसरी शादी की. बोरिस और मरिना की 25 सालों की शादीशुदा जिंदगी रही. पिछले साल अलगाव की बात बाहर आने से पहले बोरिस और मरिना साथ में कई बार भारत की अनौपचारिक यात्रा की थी. यहां तक वे मरिना के करीबी रिश्तेदारों को (जो लगभग 20 हैं) उनके नाम से पुकारा करते थे.

महिला मित्र से झगड़ा होने से आए चर्चाओं में
ताकतवर पदों में रहने के दौरान बोरिस ने अपने परिचितों और दोस्तों को फेवर किया और उन्हें बड़ी नौकरियां देने के लिए जाने जाते रहे. खासकर मेयर के कार्यकाल के दौरान विवाद लगातार उनके साथ रहे. एक बार महिला मित्र कोरी साइमंड्स के साथ उनका झगड़ा बढ़ गया. ये वही कोरी साइमंड्स हैं, जिनसे प्रेम संबंध की बात सामने आने पर बोरिस को उनकी पत्नी तलाक दे रही हैं. बहरहाल, बोरिस के इस झगड़े पर उनके विरोधी खुलकर सामने आ गए और जनता को सफाई देने की मांग करने लगे. तब ये कहकर बोरिस ने मामला रफा-दफा कर दिया कि जनता को मेरे निजी झगड़े या इस बात में कोई दिलचस्पी नहीं होगी कि मेरे घर पर क्या चल रहा है. मेरे झगड़े से राजनीति, जनता या पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ता.



भाई-भतीजावाद के भी लगे हैं आरोप
राजनीति में आने के बाद से बोरिस भाई-भतीजावाद को लेकर भी सुर्खियों में रहे. साल 1995 में एक दोस्त Darius Guppy के साथ उनका एक फोनकॉल सार्वजनिक हो गया. इसमें उक्त दोस्त ने एक केस में फंसने की बात बताते हुए एक पत्रकार का पता मांगा जिसने उसका क्राइम उजागर किया था. दोस्त बोरिस से उसे पीटने की बात कह रहा था. बोरिस ने मित्र को तसल्ली देते हुए वादा किया कि वो उसे पता दिलवा देंगे. बाद में फोनकॉल सामने आने के बाद बोरिस ने सफाई में कहा कि उन्होंने उस पत्रकार का पता या नंबर नहीं दिया था.

जिस ब्रेग्जिट की वजह से टेरीज़ा मे को इस्तीफा देना पड़ा, उसी ब्रेग्जिट को बोरिस बिना लागलपेट स्टुपिड यानी बेवकूफी-भरा करार दे चुके हैं. बोरिस ब्रिटेन की आम जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि मेयर के कार्यकाल के दौरान वे अक्सर नौकरियां बढ़ाने और आम लोगों के हितों की बात करते रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 

जन्मदिन विशेष: जब सच्चाई के लिए अपने ही शिक्षक से भिड़ गए तिलक

चंद्रयान-2: एक हफ्ते तक दिन-रात जुटे रहे 100 वैज्ञानिक, घर पर फोन तक नहीं किया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 23, 2019, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...