Home /News /knowledge /

Coronavirus: क्‍या बाहर खाना खाने से भी हो सकता है इंफेक्‍शन?

Coronavirus: क्‍या बाहर खाना खाने से भी हो सकता है इंफेक्‍शन?

कोरोना वायरस जिस तेजी से फैल रहा है, उसमें ये सवाल उठना लाजिमी है कि बाहर खाना खाने जाना चाहिए या नहीं?

कोरोना वायरस जिस तेजी से फैल रहा है, उसमें ये सवाल उठना लाजिमी है कि बाहर खाना खाने जाना चाहिए या नहीं?

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते हुए मामलों से डरे लोग बाहर खाना खाने (Dining Out) से भी कतराते नजर आ रहे हैं. इस वायरस को वैश्विक माहामारी (Pandemic) घोषित किया जा चुका है. आइए जानते हैं कि क्‍या कोरोना वायरस के फैलने के समय खाना खाने के लिए बाहर जाना ठीक रहेगा या नहीं...

अधिक पढ़ें ...
    चीन में हुवेई प्रांत के वुहान (Wuhan) शहर से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) को वैश्विक महामारी (Pandemic) घोषित कर दिया गया है. अब तक यह वायरस 120 से ज्‍यादा देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. दुनिया भर में 1.45 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें 5,438 लोगों की मौत (Killed) हो चुकी है. हालांकि, दुनिया भर में 72,550 लोगों संक्रमित (Infected) लोगों को ठीक कर लिया गया है. भारत (India) में भी इस वायरस की जद में आने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है. ऐसे में लोगों का रोजमर्रा का व्‍यवहार भी बदलता जा रहा है. यहां तक कि लोग बाहर खाने के लिए जाने (Dining Out) से भी कतराते हुए नजर आ रहे हैं. आइए जानते हैं कि क्‍या हमें इस समय बाहर खाना खाने जाने से बचना चाहिए या बिना किसी डर के जाना चाहिए...

    दिक्‍क‍त बाहर खाने से नहीं, लोगों के संपर्क में आने से है
    दुनिया भर के देश कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव कदम उठा रहे हैं. भारत में भी सिनेमाघर, स्‍कूल-कॉलेजों को बंद करने के साथ ही लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करने की अपील की जा रही है. ज्‍यादातर कंपनियां भी एहतियाती कदम के तौर पर 'वर्क फ्रॉम होम' को तव्‍वजो दे रही हैं. ऐसे में लोग घर के बाहर खाना खाने जाने से पहले कई मर्तबा सोच रहे हैं. इस बारे में अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का कहना है कि ये वायरस एकदूसरे के करीबी संपर्क में आने से फैल रहा है. पोषण सलाहकार रुपाली दत्‍ता भी इससे सहमत हैं. वह कहती हैं कि एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में करीबी संपर्क या रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट के जरिये फैल रहा है, न कि खाने के जरिये. लिहाजा, बाहर खाने जाने में कोई दिक्‍कत नहीं है.

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में रेस्‍टोरेंट की हर बार-बार छुई जाने वाली सतह के साथ ही हर बर्तन का सही तरीके से बार-बार साफ किया जाना अहम है.


    एफडीए ने फूड मैन्‍युफैक्‍चरर्स को जारी किए दिशानिर्देश
    हालांकि, सीडीसी और रुपाली दत्‍ता की इन बातों का ये मतलब कतई नहीं है कि बाहर खाना खाने जाना पूरी तरह से सुरक्षित है. रेस्‍टोरेंट में ऐसी दर्जनों सतह होती हैं, जिन्‍हें दर्जनों लोगों ने छुआ होता है. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में इन सभी सतहों के साथ ही हर बर्तन का सही तरीके से बार-बार साफ किया जाना बहुत अहम है. फूड डायटिरी एसोसिएशन (FDA) ने इस बात को स्‍पष्‍ट तरीके से समझाने के साथ कई दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. एफडीए के तहत आने वाले सभी फूड मैन्‍युफैचरर्स को परिसर के साथ खाने के संपर्क में आने वाली हर सतह को अच्‍छे से साफ करने की हिदायत दी गई है. सीडीसी ने भ्‍ज्ञी वर्कप्‍लेस पर बार-बार छुई जाने वाली हर सतह को बार-बार और अच्‍छे से साफ करने की सिफारिश की है.

    भारतीय अंदाज में पूरा पका भोजन खाना ही है बेहतर
    कोरोना वायरस के डर को देखते हुए ज्‍यादातर रेस्‍टोरेंट भी साफ-सफाई पर बहुत ध्‍यान दे रहे हैं. फास्‍ट फूड चेन मैक्‍डोनाल्‍ड (McDonald) ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपने सभी आउटलेट्स को खास दिशानिर्देश दिए हैं. वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्‍डोनाल्‍ड के एक प्रवक्‍ता ने कहा कि अपने ग्राहकों (Costumers) के हितों का ध्‍यान रखना हमारी प्राथमिकता है. हम अपने फैसले अपने ग्राहकों के हितों को ध्‍यान में रखकर ही लेते हैं. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) की गाइडलाइंस को ध्‍यान में रखकर कहा जा सकता है कि भीड़-भाड़ के समय रेस्‍टोरेंट जाने से परहेज करना ही बेहतर होगा. रुपाली दत्‍ता भी कहती हैं कि बाहर खाने जाने में दिक्‍कत नहीं है. रेस्‍टोरेंट में इकट्ठी होने वाली भीड़ में समस्‍या है. वह कहती हैं कि कम पका हुआ (Under-cooked) भोजन खाने से भी बचना चाहिए. बेहतर होगा भारतीय अंदाज में पूरा पका हुआ भोजन ही करें.

    कोरोना वायरस के डर को देखते हुए ज्‍यादातर रेस्‍टोरेंट भी साफ-सफाई पर बहुत ध्‍यान दे रहे हैं.


    ऑनलाइन ऑर्डर का है विकल्‍प, ऐप मेंटेन कर रहे हाइजीन
    अगर आप बाहर खाने जाने से बचना ही चाहते हैं तो ऑनलाइन ऑर्डर का विकल्‍प खुला है. देश में ज्‍यादातर फूड डिलिवरी ऐप हर ऑर्डर के लिए हाइजीन मेंटेन करने पर जोर दे रहे हैं. कुछ ऐप ने कांटेक्‍टलेस डिलिवरी फीचर भी शरू कर दिया है. इसमें डिलिवरी बॉय आपके दरवाजे पर खाना छोड़ जाएगा. इससे आप किसी अनजान व्‍यक्ति के संपर्क में आने से बच जाएंगे. इन सभी बातों के बीच कहा जा सकता है कि बेहतर होगा बाहर खाने जाने से फिलहाल परहेज ही करें. अगर जा रहे हैं तो भीड़ के समय में न जाएं और खाना खाने से पहले रेस्‍टोरेंट की साफ-सफाई पर विशेष ध्‍यान दें.

    ये भी पढ़ें:

    Coronavirus: रूस और अमेरिका की इन लैब में पाले जाते हैं जानलेवा वायरस

    क्‍या इंफेक्‍शन से उबर चुका मरीज भी फैला सकता है कोरोना वायरस?

    क्‍या HIV/AIDS की दवा से ठीक होकर घर लौट रहे हैं Coronavirus के मरीजundefined

    Tags: China, Corona, Corona Virus, Food and beverage industry, Food delivery app, Food diet, Food safety regulator, Health News, Healthy Foods, India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर