Home /News /knowledge /

कनाडा में अचानक बेमौसम पड़ी हाहाकारी गर्मी का आखिर क्या है राज?

कनाडा में अचानक बेमौसम पड़ी हाहाकारी गर्मी का आखिर क्या है राज?

कनाडा में इस समय गर्मी के कारण हाहाकार मचा हुआ है (Photo-  moneycontrol via Shutterstock)

कनाडा में इस समय गर्मी के कारण हाहाकार मचा हुआ है (Photo- moneycontrol via Shutterstock)

कनाडा के लिटन (Canada Lytton heat wave) गांव में तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. इससे लगी आग के कारण गांव का बड़ा हिस्सा जलकर खत्म हो गया. वहीं शहरी इलाकों में स्टेडियम में एयर कंडीशनर लगाकर उन्हें लोगों के लिए खोल दिया गया.

अधिक पढ़ें ...
    अक्सर अपने ठंडे मौसम के लिए जाने जाते कनाडा में भयंकर गर्मी (heat wave in Canada) पड़ रही है. यहां तक कि कुछ ही दिनों के भीतर बढ़े हुए तापमान के कारण सैकड़ों मौतें हो चुकीं. कनाडा के स्थानीय प्रशासन में इमरजेंसी नंबर लगातार घनघना रहे हैं. पारा यहां लगातार ऊपर जाते हुए लगभग 50 पर जाकर टिक गया है. ऐसे में और मौतों की आशंका लगाई जा रही है. लेकिन आखिर क्या वजह है जो इस समय कनाडा भीषण गर्मी में तप रहा है.

    ये गांव सबसे ऊपर 
    कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के लिटन गांव में मंगलवार को तापमान 49.6 डिग्री चला गया. इससे जंगलों में जो आग लगी, उससे गांव का ज्यादातर हिस्सा जलकर खाक हो चुका है. बीते सप्ताह रविवार से पहले कनाडा देश का ही तापमान कभी 45 से ऊपर नहीं गया था. ये वो तापमान था, जब देश एक तरह से थम जाता था और सड़कें खाली हो जाती थीं.

    एसी न होने के कारण हाल बेहाल
    अब बीते सप्ताह भर में जो तापमान बढ़ा है, वो कनाडावासियों की शामत लाने वाला साबित हुआ. दरअसल वहां ठंड होने के कारण ज्यादातर घरों में एयर कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ती. तो बिना एसी वाले इन घरों में रहने वाले लोग गर्मी से बेहाल हैं.

    canada heat wave
    गर्मी से बचाव के लिए कनाडा सरकार कई कोशिशें कर रही है- सांकेतिक फोटो (news18 English via AP)


    क्या कर रही है सरकार 
    बचाव के लिए कनाडा सरकार कई कोशिशें कर रही है. जैसे वहां स्टेडियम में एयर कंडीशनर लगाकर कूलिंग की व्यवस्था की गई. ये स्टेडियम लोगों के लिए खुले हैं, जहां आकर लोग काम कर सकते और सो भी सकते हैं. यानी ये एक तरह का अस्थाई शरणार्थी शिविर बना हुआ है, जैसे किसी प्राकृतिक आपदा से प्रभावित इलाकों में बनता है.

    ठंडे पानी की फुहारें छोड़ी जा रही हैं 
    कई बड़े शहरों में मिस्टिंग स्टेशन तैयार हुए. ये वो जगह है, जहां ठंडे पानी के फव्वारे चलते होते हैं ताकि शरीर को गर्मी से अस्थाई तौर पर ही सही, लेकिन राहत मिल सके. ऐसी जगहों पर लोग कोरोना का डर  छोड़कर जमा हो रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: पुण्यतिथि: वो शख्स, जिसने बिहार में असली बहार लाई थी

    शहरी इलाकों में, जहां हरियाली कम है, वहां गर्मी और ज्यादा पड़ रही है. हालात इतने खराब हैं कि पावर केबल पिघल रहे हैं और सड़कें भी पिघलती लग रही हैं. कई जगह सड़कों पर बड़ी-बड़ी दरारें आ गईं हैं, जिससे यातायात ठहर गया.

    canada heat wave
    हीट डोम एक असाधारण स्थिति है, जिसका सामना आसान नहीं- सांकेतिक फोटो (pixabay)


    क्या है इस गर्मी की वजह?
    वैज्ञानिक इस स्थिति के लिए ‘हीट डोम’ को जिम्मेदार बता रहे हैं. ये जलवायु की वो स्थिति है, जिसमें तापमान तेजी से बढ़ता है. ये तब दिखता है, जब महासागरों का तापमान बढ़ता है. इस प्रक्रिया को संवहन कहते हैं, जिसमें गर्म हवा ऊपर की ओर आते हुए समुद्र के तल से लेकर ऊपर तक के पानी को गर्म करती जाती है. गर्म हवा ऊपर की ओर उठते हुए एक सर्कल बना लेती है और आगे बड़ती है. यही हीट डोम है.

    ये भी पढ़ें: जानिए, क्या कोई भी खुलवा सकता है स्विस बैंक में अपना अकाउंट?

    क्या खतरा है हीट डोम से 
    हीट डोम एक असाधारण स्थिति है, जिसका सामना आसान नहीं. यही कारण है कि कनाडा में लगातार मौतें हो रही हैं. गर्म हवा का अकेले इंसानों पर ही नहीं, बल्कि पशु-पक्षियों और फसल तक असर जाता है. जंगलों में लगती आग भी इसी हीट डोम का नतीजा है, जो कनाडा में तूफान मचाए हुए हैं. खेती-किसानी की भी भारी तबाही होती है लेकिन फिलहाल उसकी गणना नहीं करते हुए आबादी को सुरक्षित रखने की कोशिश चल रही है.

    अमेरिकी प्रांत भी गर्मी से बेहाल
    कनाडा में आई हीट डोम की स्थिति अकेले वहीं तक सीमित नहीं, बल्कि अमेरिका के भी सीमावर्ती हिस्सों में भीषण गर्मी से बुरे हाल हैं. अमेरिका की नेशनल वैदर सर्विस ने बताया कि ऑरेगन के पोर्टलैंड में सोमवार को तापमान 46.1 डिग्री सेंटिग्रेट था जबकि वाशिंगटन राज्य के सिएटल में 42.2 डिग्री सेंटिग्रेट था. बता दें कि साल 1940 से जब से मौसम विभाग अमेरिका के तापमान का पक्का रिकॉर्ड रख रहा है, ये तब से लेकर अब सबसे ज्यादा रहा. यहां तक कि हीटवेव से प्रभावित मरीजों की तुलना कोरोना की शुरुआती लहर के मरीजों से हो रही है. ऐसे में लगातार ये आशंका बनी है कि कहीं हालात काबू से बाहर न चले जाएं.undefined

    Tags: America, Canada, Climate Change, Global warming, Heat Wave, Heatwave

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर