अपना शहर चुनें

States

Explained: वो खरबपति, जो दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं?

ग्रीनहाउस गैसों के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के खतरे बढ़ते हैं- सांकेतिक फोटो (flickr)
ग्रीनहाउस गैसों के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के खतरे बढ़ते हैं- सांकेतिक फोटो (flickr)

लगभग सभी खरबपतियों के पास आलीशान जहाज से लेकर कई प्राइवेट जेट हैं. ऐशोआराम से भरी जिंदगी बिताने के क्रम में वे आम लोगों की तुलना में सैकड़ों गुना ज्यादा प्रदूषण (pollution caused by billionaires) फैला रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 12:57 PM IST
  • Share this:
प्रदूषण पर लगातार बात हो रही है. देश एक-दूसरे पर प्रदूषण फैलाने का आरोप लगा रहे हैं. लेकिन केवल देश ही नहीं, बल्कि बल्कि कारोबारी भी इसके लिए जिम्मेदार हैं. कई बड़े व्यावसायी अपनी ऐशो-आराम वाली जीवनशैली के चलते दुनिया में प्रदूषण फैला रहे हैं. इन लोगों का कार्बन फुटप्रिंट आम लोगों के मुकाबले काफी बड़ा है.

क्या है कार्बन फुटप्रिंट 
कौन-कौन से बिजनेसमैन दुनिया में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है, ये समझने से पहले एक बार कार्बन फुटप्रिंट को समझते हैं. कोई व्यक्ति, संस्था या कोई चीज पर्यावरण के लिए खतरनाक जितनी ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन करती है, उसे कार्बन फुटप्रिंट कहते हैं. ग्रीनहाउस गैसों के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के खतरे बढ़ते हैं. तो आपका कार्बन फुटप्रिंट ये बताता है कि पर्यावरण पर आपकी जीवनशैली कैसे और कितना असर डालती है.

इसे ऐसे समझें कि अगर आप अपने निजी वाहन से दफ्तर जाते हैं तो आपका कार्बन फुटप्रिंट उस व्यक्ति की तुलना में अधिक होगा, जो सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करता है.
pollution climate change
जिनके पास जितनी सुविधाएं होती हैं, कार्बन फुटप्रिंट भी उतना बड़ा होता है सांकेतिक फोटो (pixabay)




कैसे नापा जाता है कार्बन फुटप्रिंट?
आप क्या खाते हैं? इससे लेकर आप रोजमर्रा की जिंदगी में किन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, इन सब बातों से कार्बन फुटप्रिंट नापा जा सकता है. कार्बन फुटप्रिंट को नापने की इकाई है CO2e यानी आपका कार्बन उत्सर्जन कितनी कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है.

ये भी पढ़ें: क्या किसी बड़ी साजिश के तहत China एक के बाद ब्रिटिश स्कूल खरीद रहा है?

जितनी ज्यादा सुविधा, उतना ज्यादा प्रदूषण
यही कार्बन फुटप्रिंट कारोबारियों की जीवनशैली समझने के लिए भी निकाला गया. इसके नतीजे डराते हैं. दुनिया के अधिकतर सभी रईस कारोबारियों की जीवनशैली काफी सुख-सुविधाओं से भरी हुई है. उनके पास जितनी सुविधाएं होती हैं, कार्बन फुटप्रिंट भी उतना बड़ा होता है.

कौन सा बड़ा बिजनेसमैन कितना प्रदूषण फैला रहा है, इसके लिए कई बार स्टडी की गई. हालांकि इसके नतीजे उतने पक्के नहीं रहे क्योंकि बहुत से रईस कारोबारियों की निजी जिंदगी और सुख-सुविधाओं की जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं है. इसके बाद भी कुछ बातें एकदम साफ तौर से निकलकर आईं.

pollution climate change
दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलानेवालों में एक नाम Roman Abramovich का है


रूस का कारोबारी सबसे ऊपर
दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलानेवालों में एक नाम Roman Abramovich का है. रूस का ये खरबपति इजरायल में रहने और कारोबार करने लगा. इसके पास 19 खरब डॉलर का बिजनेस माना जाता है. लंदन का बेहद आलीशान चेल्सी फुटबॉल क्लब भी इसी कारोबारी की निजी संपत्ति है. Roman Abramovich ने अपनी दौलत तेल और गैस के कारोबार से कमाई. ये सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले व्यावसायों में से एक है. और Roman Abramovich को दुनिया में अबतक का सबसे बड़ा प्रदूषण फैलाने वाला कारोबारी माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Explained: क्यों भारत में कई राज्यों में लौट रहा है कोरोना?  

दिलचस्प बात ये है कि इस कारोबारी ने केवल अपने बिजनेस से ही प्रदूषण नहीं किया, बल्कि व्यक्ति के तौर पर भी इसका कार्बन फुटप्रिंट सबसे ज्यादा माना जा रहा है. द प्रिंट में इस बारे में रिपोर्ट आ चुकी है. Roman Abramovich की लाइफस्टाइल काफी ऐशोआराम से भरी हुई है. दुनिया से सारे बड़े देशों में उनकी इमारतें और गोल्फ क्लब हैं.

ये भी पढ़ें: Explained: वो टास्क फोर्स, जिसकी ग्रे लिस्ट में रहना PAK को बर्बाद कर देगा?    

उनके पास एक बड़ा निजी जहाज भी है. Eclipse नाम से ये जहाज 162.5 मीटर लंबा-चौड़ा है. रोमन के पास बोइंग भी है, जिसमें 30 लोगों के बैठकर खाने के लिए एक खास कमरा बना हुआ है. इसके अलावा उनके पास एक जेट और दो हेलीकॉप्टर भी हैं, जिनका वे लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं.

pollution climate change
एलन मस्क का कार्बन फुटप्रिंट दूसरे खरबपतियों की तुलना में काफी कम है


साल 2018 में इस कारोबारी ने अकेले अपने निजी जिंदगी में ऐशोआराम के साथ लगभग 33,859 मेट्रिक टन कार्बन उत्सर्जित किया.

बिल गेट्स भी इस सूची में आते हैं. साल 2018 में उनका कार्बन फुटप्रिंट 7,493 मेट्रिक टन था. ये कार्बन उत्सर्जन गेट्स के अपने जेट से लगातार देश-विदेश की यात्रा के कारण हुआ. बता दें कि बिल गेट्स के पास 4 प्राइवेट जेट के अलावा एक सीप्लेन है. साथ ही हेलीकॉप्टर का एक अच्छा-खासा संग्रह भी है.

इनके अलावा अंतरिक्ष की दुनिया में बड़ा नाम बन चुके एलन मस्क के बारे में नई ही जानकारी मिली. दक्षिण अफ्रीका में जन्मे मस्क की जीवनशैली बेहद साधारण और प्रकृति के करीब है. वे कोशिश करते हैं कि सुविधाओं के बीच कम से कम प्रदूषण हो. उनके पास कोई जहाज नहीं और वे कहते भी हैं कि उन्हें छुट्टियां बिताने की फिलहाल फुरसत नहीं. साल 2018 में मस्क का कार्बन फुटप्रिंट 2,084 मेट्रिक टन रहा जो उनके जैसे बड़े उद्योगपति के लिहाज से और खासकर दूसरे खरबपतियों की तुलना में काफी कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज