Valentine's Day : वो किस्से जब सुषमा स्वराज ने की प्यार की नैया पार

सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल की यादगार तस्वीर.

Sushma Swaraj Birth Anniversary : भारत की पूर्व विदेश मंत्री, पूर्व नेता प्रतिपक्ष और बेहद चर्चित महिला राजनेता की जयंती और प्रेम दिवस का साथ आना संयोग तो है, कमाल यह है कि यह संयोग कितना सार्थक और रोचक है.

  • Share this:
भारत में किसी राज्य की कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) सबसे कम उम्र में बनने वाली पहली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाली सुषमा स्वराज का जन्मदिन (Sushma Swaraj Birthday) 14 फरवरी को होता है. यह संयोग की बात है कि वैलेंटाइन डे (Valentine's Day 2021) पर जन्मीं सुषमा की अपनी प्रेम कहानी (Love Story) ही चर्चित नहीं रही बल्कि उन्होंने कई जोड़ों की मदद संकट के समय इस तरह की, जिसकी काफी चर्चा रही. वैलेंटाइन डे के मौके पर पूर्व विदेश मंत्री (Former Minister of External Affairs) सुषमा स्वराज की प्रेम कहानी समेत वो किस्से आपको बताते हैं, जहां प्रेम की नैया सुषमा ने पार लगवाई.

वास्तव में सुषमा स्वराज का नाम कई तरह की पहल के साथ जुड़ा हुआ है. उनके पति स्वराज कौशल भी इस तरह के कई रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं जैसे 40 साल से भी कम उम्र में राज्यपाल बन जाना. इस तरह के कीर्तिमानों के चलते ही विशिष्ट दंपति के तौर पर स्वराज दंपति का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी रहा. आइए, पहले कुछ प्रेम कहानियां देखें, जहां सुषमा का अहम रोल रहा.

ये भी पढ़ें:- आज़ाद के बाद.. कौन होगा राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष? चर्चा में हैं ये 5 नाम


जब अंतर्धार्मिक विवाह में पेश आई अड़चन
बात लखनऊ के एक जोड़े की थी. दोनों अलग अलग धर्मों के थे इसलिए उनके पासपोर्ट को लेकर पासपोर्ट अधिकारी ने अड़ंगे लगाए थे और जोड़े में से महिला के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया था. यह मामला सुर्खियों में आया तो दक्षिणपंथी एक्टिविस्ट भी खड़े हुए और पासपोर्ट अधिकारी का पक्ष ज़ोरदार ढंग से लेकर अंतर्धार्मिक विवाह करने वाले जोड़े को पासपोर्ट जारी न किए जाने की नौबत बन गई.

valentine day photo, valentine day 2021, valentine day week, popular love story, वैलेंटाइन डे मैसेज, मशहूर प्रेम कहानी, वैलेंटाइन डे का मतलब, वैलेंटाइन डे शायरी
न्यूज़18 क्रिएटिव


ऐसे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पीड़िता ने ट्विटर के ज़रिये अपना दुखड़ा सुनाया. तब सुषमा की अगुवाई में पूरा विदेश मंत्रालय पीड़ित जोड़े के साथ खड़ा हुआ और मामले को सुलझाया गया. भाजपा की कद्दावर नेता और उनके परिवार को तब सोशल मीडिया पर निशाना भी बनाया गया था, लेकिन सुषमा ने ट्रोलरों को कठोर भाषा में करारे जवाब देकर नफरत के बरक्स प्यार का चुनाव किया था.

जब प्यार ने की सरहद पार
एक और क़िस्सा बेहद चर्चित रहा था, जब लखनऊ के नकी अली खान पाकिस्तान की एक लड़की सबाहत फ़ातिमा के साथ शादी करना चाहते थे, लेकिन वीज़ा को लेकर कई अड़चनें पेश आ रही थीं. तब नकी अली ने भी सीधे सुषमा स्वराज के पास अपनी अर्ज़ी पहुंचाई और सुषमा ने फिर प्यार और शादी के पक्ष में भरपूर मदद की.

ये भी पढ़ें:- कैसा एप है KOO और क्या यही है ट्विटर का इकलौता स्वदेशी विकल्प?

उस वक्त पेशे से इंजीनियर नकी अली पुराने लखनऊ के बाशिंदे थे और फातिमा कराची की रहने वाली थी. दोनों एक दूसरे को पहले से जानते रहे थे और दोनों के परिवार भी आपस में परिचित थे लेकिन भारत विभाजन के समय अलग हो चुके थे. सुषमा की मदद के बाद नकी और फातिमा की शादी ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष मौलाना कल्बे सादिक ने संपन्न करवाई थी.

valentine day photo, valentine day 2021, valentine day week, popular love story, वैलेंटाइन डे मैसेज, मशहूर प्रेम कहानी, वैलेंटाइन डे का मतलब, वैलेंटाइन डे शायरी
न्यूज़18 क्रिएटिव


पाकिस्तानी लड़की ऐसे पहुंची भारत
वास्तव में, सुषमा स्वराज जब भारत की विदेश मंत्री थीं, तब उन्होंने सोशल मीडिया को बहुत कुशल ढंग से इस्तेमाल करते हुए लोगों के साथ सीधे जुड़ने का माध्यम बनाया था. तब यह भी कहा जाने लगा था कि विदेश मंत्रालय ट्विटर पर चलता था. सुषमा सोशल मीडिया पर लोगों से बातचीत करने और उसी के ज़रिये मदद करने में पीछे नहीं हटी थीं. ऐसा ही एक और किस्सा दिलचस्प रहा.

ये भी पढ़ें:- इंग्लैंड के 'बड़ा साहिब' का टॉप सीक्रेट, क्या था 'चर्चिल सिगार अस्सिटेंट' किस्सा?

पाकिस्तान के कराची की रहने वाली 25 वर्षीय सादिया को लखनऊ के 28 वर्षीय सैयद शारिक हाशमी से प्यार हुआ और दोनों ने शादी करने की ठानी. तब सादिया को भारत आकर शादी करने के लिए वीज़ा की समस्या खड़ी हुई. उन हालात में फिर इस प्रेम कहानी की नैया सुषमा स्वराज ने ही पार लगाई. और, सादिया को शादी के लिए भारत आने की इजाज़त मिल गई.

और सुषमा की प्रेम कहानी भी गज़ब थी
गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है, लेकिन गुलाब का फूल कांटों के बीच खिलता है. इसी तरह, सुषमा स्वराज की प्रेम कहानी इमरजेंसी के दौरान परवान चढ़ी. जैसे गुलेरी की कालजयी कहानी का नया संस्करण हो. इंदिरा गांधी ने देश में इमरजेंसी लगवाई तो एक तरफ जेपी का आंदोलन और तेज़ हुआ और दूसरी तरफ गुजरात में नवनिर्माण आंदोलन.

valentine day photo, valentine day 2021, valentine day week, popular love story, वैलेंटाइन डे मैसेज, मशहूर प्रेम कहानी, वैलेंटाइन डे का मतलब, वैलेंटाइन डे शायरी
सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल. (File Photo)


इन हालात में, ABVP की स्टूडेंट लीडर रह चुकीं और वकालत पढ़ने के बाद प्रैक्टिस शुरू कर चुकीं सुषमा स्वराज की नज़दीकियां साथी एडवोकेट स्वराज कौशल के साथ बढ़ीं तो राजनीतिक कारण ही मूल में थे. अस्ल में, स्वराज कौशल समाजवादी नेता के तौर पर उभर रहे जॉर्ज फर्नांडीज़ के करीबी थे. जॉर्ज ट्रेड यूनियन में थे, रेलवे कर्मचारियों के यूनियन के अध्यक्ष थे और बड़े मजदूर लीडर के तौर पर पहचान बना चुके थे.

ये भी पढ़ें:- Explained : कैसे और क्यों 'हिंदी वर्ड ऑफ 2020' बन गया 'आत्मनिर्भरता'?

जब इंदिरा गांधी सरकार ने जॉर्ज पर आरोप लगाया कि वह रेलवे का इस्तेमाल डायनामाइट को ट्रांसपोर्ट करने के लिए कर रहे हैं ताकि सरकारी बिल्डिंग और रेलवे संपत्तियों को नष्ट करने के लिए धमाके कर सकें. तब स्वराज कौशल ने जॉर्ज का केस लड़ा था. 26 जून 1975 को इमरजेंसी लागू हुई थी और समाजवाद व जॉर्ज के पक्ष में विचार रखने वाली सुषमा व कौशल ने उसी साल 13 जुलाई को शादी की.

valentine day photo, valentine day 2021, valentine day week, popular love story, वैलेंटाइन डे मैसेज, मशहूर प्रेम कहानी, वैलेंटाइन डे का मतलब, वैलेंटाइन डे शायरी
न्यूज़18 क्रिएटिव


कहा जाता है कि इस शादी के लिए दोनों के परिवार वाले राज़ी नहीं थे. लेकिन दोनों ने परिवार के खिलाफ जाने का फ़ैसला किया और फिर घरवालों को मनाकर शादी. शादी के दो साल बाद सुषमा चुनावी राजनीति में आईं. माथे पर बड़ी बिंदी और भरी मांग वाली छवि के लिए भी चर्चित रहीं सुषमा की प्रेम कहानी परवान चढ़ी और सबसे खास यही है कि हर वैलेंटाइन डे पर जयंती आएगी तो सुषमा की याद भी चली आएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.