राष्ट्रपति चुनाव हारते ही क्यों ट्रंप को तलाक देने जा रही हैं मेलानिया ट्रंप?

डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया के बीच रिश्ते में तनाव की खबरें भी पहले भी रहीं.
डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया के बीच रिश्ते में तनाव की खबरें भी पहले भी रहीं.

ट्रंप के लिए मेलानिया क्या 'ट्रॉफी वाइफ' रहीं? मेलानिया (Melania Trump) ने शादी के नाम पर ट्रंप (Donald Trump Marriage) के साथ एक डील की थी, जिसमें उन्हें सुरक्षा और संपत्ति मिलना तय था? जानिए क्या है इन कहानियों के बाद तलाक (Trump Divorce) के दावों का सच.

  • News18India
  • Last Updated: November 11, 2020, 7:51 AM IST
  • Share this:
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election) के बाद जो बाइडन (Joe Biden) के नए राष्ट्रपति बनने की खबरों के बीच हटने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी जीवन से जुड़ी एक खबर सुर्खियों में है. कहा जा रहा है कि मेलानिया ट्रंप अपने पति को तलाक (Melania to Divorce Trump) देने के लिए फाइनल कार्यवाही कर चुकी हैं. ट्रंप के राष्ट्रपति पद से हटते ही मेलानिया उन्हें तलाक दे देंगी. पूर्व सहयोगी ओमारोज़ा न्यूमैन के हवाले से ​पश्चिमी मीडिया (West Media) में कहा गया है कि 15 साल की शादी ट्रंप के व्हाइट हाउस (White House) छोड़ते ही टूटने जा रही है.

क्या इस तरह की खबरें वाकई सच हैं? अगर सच हैं, तो मेलानिया ट्रंप को आखिर तलाक क्यों देना चाह रही हैं? और मेलानिया ने ट्रंप के हारने तक का इंतज़ार क्यों किया यानी तलाक के लिए यही समय क्यों चुना? इन तमाम पहलुओं पर गौर करते हुए इस मामले को समझने की कोशिश कीजिए.

ये भी पढ़ें :- बिहार चुनाव का क्या है अमेरिका चुनाव से कनेक्शन?



रिश्ते में क्या सच में थी खटास?
मेलानिया और ट्रंप के बीच तनातनी या मनमुटाव की खबरें नई नहीं हैं. ये भी कहा गया था कि मेलानिया ने न्यूयॉर्क से वॉशिंग्टन शिफ्ट होने में इसलिए पांच महीनों का समय लगाया था ताकि उनके बेटे बैरन के स्कूली शेड्यूल में रुकावट न हो. वहीं, माइकल वूल्फ ने अपनी किताब 'फायर एंड फ्यूरी' में लिखा था कि ट्रंप के राष्ट्रपति बनने पर मेलानिया की आंखों में खुशी के नहीं बल्कि दुख के आंसू थे.

किताब के मुताबिक न तो मेलानिया को उम्मीद थी कि ट्रंप राष्ट्रपति बनेंगे और न ही उनकी तमन्ना. अब इस दावे में कितना सच था, यह तो नहीं कहा जा सकता लेकिन ट्रंप दंपति के बीच 'इरिटेशन' एक से ज़्यादा मौकों पर कैमरे में कैद हुआ, जो सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड में रहा.



इसके अलावा, मेलानिया कई बार इशारों में ट्रंप के खिलाफ बयानबाज़ी करती भी दिखीं. जैसे उन्होंने कहा था कि अमेरिका में चुनाव ईमानदारी से होना चाहिए और 'इल्लीगल वोटों' की गिनती नहीं होना चाहिए. यही नहीं, चुनाव के नतीजे आने पर मेलानिया ने कहा कि ट्रंप को हार मान लेना चाहिए. अब सवाल यह है कि अगर यह तनाव चल रहा था, तो इसी वक्त मेलानिया ने क्यों तलाक की कार्यवाही की?

ये भी पढ़ें :- क्या होता है सेक्युलर देश, क्यों फ्रांस के सेक्युलरिज़्म पर है सवाल?

क्या है तलाक की टाइमिंग का मतलब?
ट्रंप के हारने और अमेरिका चुनाव के नतीजों पर आखिर क्यों मेलानिया का फैसला निर्भर था? क्या यह मेलानिया की कोई अवसरवादिता है या फिर किसी तरह का कोई खौफ? न्यूमैन के मुताबिक 'अगर मे​लानिया ने पहले यह फैसला लिया होता तो ट्रंप राष्ट्रपति पद पर रहते हुए उन्हें कई तरह से तंग कर सकते थे और बड़ी कठिन स्थितियां पैदा कर सकते थे.'

फेक न्यूज़ या कोई अफेयर?
मे​लानिया तलाक लेना चाह रही हैं, इन खबरों को ट्रंप के एडवाइज़र जैसन मिलर ने फेक न्यूज़ बताया है. दूसरी तरफ, इन खबरों के पीछे एक और एंगल और थ्योरी चल रही है. डेली मेल की खबर के मुताबिक एक पूर्व सहयोगी स्टेफनी ने दावा किया कि मेलानिया शादी के बाद इस बात पर अड़ी थीं कि उनके बेटे बैरन को ट्रंप की जायदाद में बराबर का हिस्सा मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें :- सबसे कम वक्त के लिए बिहार का सीएम कौन रहा?

इस दावे के साथ यह भी कहा गया कि इस बात से ट्रंप नाराज़ थे और व्हाइट हाउस में उन्होंने अपना बे​डरूम मेलानिया से अलग कर लिया था. हालांकि स्पूतनिक की एक रिपोर्ट की मानें तो स्टेफनी को बेईमान महिला करार देते हुए मेलानिया आरोप लगा चुकी थीं कि यह व​ही महिला है, जो उनके फोन कॉल चुपके से रिकॉर्ड करती थी. इस तरह की बातों से मीडिया में मेलानिया के किसी अफेयर की आशंका से भी इनकार नहीं किया गया.

donald trump news, donald trump wife, donald trump personal life, donald trump divorce, डोनाल्ड ट्रंप न्यूज़, डोनाल्ड ट्रंप पत्नी, डोनाल्ड ट्रंप शादी, डोनाल्ड ट्रंप तलाक
मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बयानबाज़ी कर चुकी हैं.


और कहानी का दूसरा पहलू!
ट्रंप के सहयोगी और समर्थकों की तरफ से तलाक की खबरों को फेक न्यूज़ बताने के लिए तर्क दिए जा रहे हैं कि कई मौकों पर मेलानिया अपने पति की भरपूर तारीफ कर चुकी हैं. कई रैलियों और कार्यक्रमों में मेलानिया अपने पति के गुणों का बखान कर चुकी हैं और उनके चुनावी कैंपेन को भी समर्थन दे चुकी हैं. यह भी कहा गया कि मेलानिया ने अपने रिश्ते के बारे में भी 'सब ठीक' होने की बात कही थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज