तिहाड़ की जेल नंबर-7 में पहुंचे चिदंबरम, जानिए उन्हें मिलेगा खाना कैसा खाना और पलंग?

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 6:46 PM IST
तिहाड़ की जेल नंबर-7 में पहुंचे चिदंबरम, जानिए उन्हें मिलेगा खाना कैसा खाना और पलंग?
सीबीआई हिरासत में पी चिदंबरम

तिहाड़ की जेल नंबर एक में हाईप्रोफाइल कैदी रखे जाते हैं. यहां सोने और रहने की व्यवस्था बेहतर होती है. वैसे वो चाहें जेल की बेहतर माने जाने वाली कैंटीन से भी खाना आर्डर कर सकते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को अदालत ने तिहाड़ जेल भेज दिया गया है. उन्हें तिहाड़ की जेल नंबर-7 में रखा जाएगा, इसी सेल में उनके बेटे कार्ती चिदंबरम को भी रखा गया था. आमतौर पर आर्थिक अपराधी तिहाड़ की जेल नंबर सात में रखे जाते हैं. लेकिन यहां चिदंबरम को कोई खास सुविधा नहीं मिलने वाली. हालांकि चिदंबरम नहीं चाहते थे कि वो तिहाड़ भेजे जाएं. वो सीबीआई हेडक्वार्टर में चिदंबरम को ज्यादा सुकून से रखा जा रहा है. अगर उन्हें तिहाड़ जेल शिफ्ट किया गया तो उनके लिए न एसी की व्यवस्था होगी और न सोने के लिए कोई खास इंतजाम. तिहाड़ में उन्हें लकड़ी के तख्त पर सोना होगा. जेल की तरफ से उन्हें ओढ़ने के लिए एक कंबल दिया जाएगा.

जेल नंबर 7 में रखा जा सकता है चिदंबरम को
अगर चिदंबरम को तिहाड़ भेजा जाता है तो उन्हें वहां की जेल नंबर 7 में रखा जा सकता है. जेल नंबर 7 में आमतौर पर आर्थिक अपराधियों को रखा जाता है. जेल नंबर सात में छोटे आकार के सेल्स और कुछ वॉर्ड्स हैं.

चिदंबरम को लाने से पहले जेल प्रशासन यहां के किसी एक बैरक को खाली करवाएगा. जेल नंबर सात में आर्थिक अपराधियों के साथ महिलाओं के खिलाफ अपराध जैसे छेड़छाड़ और अश्लील हरकत करने वाले लोगों को रखा जाता है.

chidambaram may be lodged in tihar jail after cbi custody will over if not granted bail
पी चिदंबरम को 26 अगस्त तक सीबीआई हिरासत


जेल मैन्युअल के मुताबिक यहां कैदियों को जमीन पर सोना पड़ता है. उम्रदराज कैदियों को यहां सोने के लिए लकड़ी का तख्त दिया जाता है. तिहाड़ में ले जाकर सबसे पहले चिदंबरम का मेडिकल टेस्ट होगा.

चिदंबरम को जेल का भोजन खाना पड़ेगा. तिहाड़ में दोपहर और रात के खाने में कैदियों को एक कटोरी दाल, एक सब्जी और 4-5 रोटियां दी जाती हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें - गाड़ी के नंबर प्लेट को लेकर ये कानून तोड़ा तो जाएंगे जेल

चिदंबरम साउथ इंडियन फूड के शौकीन हैं. अगर वो जेल का भोजन खाना नहीं चाहेंगे तो वो वहां की कैंटीन से कुछ स्नैक्स ऑर्डर कर सकते हैं. तिहाड़ जेल में कैदियों को कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी दी जाती हैं लेकिन उसके लिए कोर्ट से आदेश लेना होगा.

जेल मैन्युअल के मुताबिक अंडरट्रायल कैदी अपने परिवार द्वारा दिए कपड़े पहन सकते हैं.

जेल नंबर 1 चिदंबरम के लिए ज्यादा सेफ
पूर्व गृहमंत्री और वित्तमंत्री को सुरक्षा के लिहाज से जेल नंबर 1 में भी रखा जा सकता है. पी चिदंबरम मुंबई हमले के बाद देश के गृहमंत्री का पद संभाल चुके हैं. उस दौरान उन्होंने आतंकवादियों को सबक सिखाने वाले कई कड़े फैसले लिए थे. ऐसे में जेल में उनकी सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें जेल नंबर 1 में भी रखा जा सकता है.

chidambaram may be lodged in tihar jail after cbi custody will over if not granted bail
पी चिदंबरम को हिरासत में लेती सीबीआई


जेल नंबर 1 की सुरक्षा में तमिलनाडु पुलिस की स्पेशल फोर्स लगाई गई है. पिछले तीन दशक से तमिलनाडु पुलिस वहां की सुरक्षा व्यवस्था देख रही है.

जेल नंबर 1 में कई हाई-प्रोफाइल कैदी रखे जा चुके हैं. दिल्ली-एनसीआर के टॉप बिल्डर, जिन्होंने आर्थिक अपराध किए हैं, 2जी स्कैम के आरोपी यहां रह चुके हैं. सहारा सुप्रीमो सुब्रत राय को भी जेल नंबर 1 में ही रखा गया था. कॉमनवेल्थ घोटाला मामले में सुरेश कलमाड़ी को इसी जेल में रखा गया था. इसके अलावा इस जेल में 84 सिख दंगों के आरोपी हरिकिशन लाल भगत, तांत्रिक चंद्रास्वामी, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम को रखा गया था.

जेल नंबर 1 में वॉर्ड्स में अटैच एक्सक्लूसिव किचेन बने हुए हैं. इसके बाथरूम में वेस्टर्न टॉयलेट हैं. हालांकि खाना यहां बाकी वॉर्डों की तरह ही मिलेगा.

सीबीआई कोर्ट ने चिदंबरम को 4 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा है. कोर्ट ने कहा है कि दिनभर में आधे घंटे के लिए उन्हें परिवार से मिलने की इजाजत दी जाए और हर 48 घंटे में उनका मेडिकल चेकअप हो.

ये भी पढ़ें: क्या एटम बम का वज़न 250 ग्राम होता है? पाक के दावे की असलियत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...