जानिए पानी बेचने वाले शख्स को जो जैक मा को पछाड़ बना चीन का सबसे धनी व्यक्ति

झोंग शान्शान, जो अब चीन के सबसे धनी शख्स हैं (Photo-cnbc tv)
झोंग शान्शान, जो अब चीन के सबसे धनी शख्स हैं (Photo-cnbc tv)

चीनी (Chinese) कंपनी अलीबाबा (Ali Baba) के मालिक जैक मा (Jack Ma) अभी तक चीन के सबसे अमीर व्यक्ति थे, लेकिन झोंग शानशान (Jhong Shanshan) ने उन्हें पीछे छोड़ दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 26, 2020, 8:53 AM IST
  • Share this:
दुनिया के अमीर लोगों की सूची में कहीं आमतौर पर आधुनिक तकनीकी वाले लोग ही पाए जाते हैं. लेकिन हाल ही में चीन के सबसे अमीर आदमी (Richest Man of China) की सूची के शीर्ष पर ऐसा नाम आया है जो पानी बेचता है. झोंग शान्शान (Zhong Shanshan) नाम के इस शख्स ने अलीबाबा (Alibaba) के संस्थापक जैकमा (Jack Ma) को पीछे छोड़ कर चीन में पहला स्थान हासिल किया है.

पानी की बोतल का व्यवसाय
झोंग शान्शान (Zhong Shanshan) के चर्चा में रहने की सबसे खास वजह यह है कि ये इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से जुड़ा व्यवसाय नहीं करते हैं उन्होंने साल 1996 में नोंगफू स्प्रिंग नाम की पानी की एक कंपनी शुरू की थी  जिसका आज मूल्य 5.7 अरब डॉलर हो गया है.  फिलहाल वे ब्लूमबर्ग बिलियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार दुनिया के 17वें सबसे अमीर आदमी हो गए हैं.

कैसे बिजनेज में आए झोंग
इस दौड़ में झोंग शान्शान जैकमा से थोड़े से आगे निकल गए हैं. फिलहाल जैक मा का संपत्ति 567 अरब डॉलर है.  झोंग शान्शान चीन के जेजियांग प्रांत के होंगजोऊ से आएं हैं. पहले उन्होंने एक निर्माण कंपनी में वर्कर की तरह काम किया फिर एक न्यूजपेपर में रिपोर्टर रहे और उसके बाद उन्होंने बिजनेस में कदम रखा.



फार्मास्यूटिकल्स ने बदला हाल
हाल के महीनों में इस चीनी उद्योगपति की संपत्ति में नाटकीय इजाफा हुआ है. जब से उन्होंने एक फार्मास्यूटिकल कंपनी बीजिंग वानताई बायोलॉजिकल फार्मेसी एंटरप्राइज में अपनी हिस्सादारी बढ़ाई है. यह कंपनी अप्रैल माह में ही शंघाई में लिस्टेड हुई थी.

China, Billionaire, Jhong Shanshan,
आमतौर पर चीनी (Chinese) तकनीकी कंपनियां का ही अबरपतियों (Billionaires) की सूची में दबदबा रहता है, लेकिन इस बार शीर्ष स्थान झोंग शानशान (Jhong Shanshan) की झोली में चला गया.


कोविड-19 से संबंध
इस समय कंपनी कोविड-19 वैक्सीन पर काम कर रही है. ऐसा नहीं है कि झोंग की केवल यही एक कंपनी लिस्टेड है. यह उनकी दूसरी कंपनी है जो इस साल लिस्ट हुई है. नोंगफू स्प्रिंग चीन का सबसे बड़ा पीने के पानी की बोतलों का ब्रांड है. यह कंपनी इसी महीने ही हॉन्गकॉन्ग में पब्लिक लिस्ट हुई है जहां पहले दिन की ट्रेडिंग में ही उसके शेयर 54 प्रतिशत चढ़ गए थे.

जानिए चीन की खेती से क्या तीन अहम सबक सीख सकता है भारत

पहला स्थान गंवा सकते हैं झोंग
इन तमाम उपलब्धियों के बाद भी झोंग अपना पहला स्थान लंबे समय तक कायम नहीं रख सकेंगे.  जैक मा की अलीबाबा कंपनी समर्थित एंट ग्रुप  का पहला पब्लिक इश्यू (IPO) अगले महीने के शुरू में ही मार्केट में आ रहा है. माना जा राह है कि इस टेक कंपनी के इस आईपीओ की सबसे बड़ी लिस्टिंग होगी.



एशिया में दूसरा स्थान
झोंग को उनके निकनेम लोनवोल्फ के नाम से भी जाना जाता है. जहां वे चीन के पहले और दुनिया के 17वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं एशिया में उनका स्थान भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी के बाद दूसरा है.

जानिए, शुक्र को रूस का ग्रह क्यों कह रही है रूसी स्पेस एजेंसी

चीन के अधिकतर अरबपति तकनीकी उद्योग से आते हैं, लेकिन चीन और अमेरिका के बीच हुआवे, टिकटॉक और वीचैट को लेकर बढ़ते तनाव के बाद चीनी तकनीकी स्टॉक की कीमतों में फर्क दिखाई देने लगा है. वहीं सबसे अमीर लोगों को पैदा करने के मामले में चीन की खाद्य और किराना क्षेत्र तकनीकी उद्योग से तेजी से प्रतिस्पर्धा कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज