लाइव टीवी

चीनी कंपनी का डाटा लीक, कोरोना वायरस से अब तक हुईं 24 हजार मौत!

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 12:10 PM IST
चीनी कंपनी का डाटा लीक, कोरोना वायरस से अब तक हुईं 24 हजार मौत!
चीनी कंपनी का डाटा लीक, कोरोनावायरस से अब तक हुई 24 हजार मौत!

सोशल मीडिया (social media) पर वायरल इस डाटा को देखने के बाद चीन कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की गंभीरता को सरकार छुपाने का काम कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 12:10 PM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन के जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा लीक हुआ है, जिसमें कोरोना वायरस से मौत के जो आंकड़े दिए गए हैं वह काफी चौंकाने वाले हैं. टेनसेंट के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. उधर चीन सरकार ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से अब तक 563 लोगों की मौत हुई है. हालांकि सोशल मीडिया पर इस डाटा के वायरल होने के बाद कंपनी को अपने आंकड़ों में फेरबदल करना पड़ा है. हालांकि कंपनी ने जो आंकड़े बदले हैं वो चीन की सरकार के आंकड़ों से मेल नहीं खाते हैं. सोशल मीडिया पर वायरल इस डाटा को देखने के बाद चीन कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को सरकार छुपाने का काम कर रही है.

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक कई देशों में फैली चीनी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा गलती से लीक हो गया. इसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक 154,023 लोग प्रभ‍ावित हैं और 24,589 लोगों की मौत हो गई है. हालांकि सोशल मीडिया पर हंगामा मचने के बाद कंपनी ने अपनी गलती का अहसास हुआ और कंपनी ने डाटा को हटा लिया. कंपनी के नए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 14,446 लोग पीड़‍ित हैं और कुल 304 लोगों की मौत हुई है.

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस डाटा को लेकर यूजर्स के बीच मतभेद साफ दिखाई देते हैं. कुछ लोगों का कहना है कि कोडिंग में गड़बड़ी की वजह से टेनसेंट का यह असली डाटा ऑनलाइन लीक हो गया. कुछ लोगों ने ये भी कहा है कि कंपनी के किसी कर्मचारी ने जानबूझकर असली डाटा लीक किया है ताकि दुनिया को कोरोना वायरस की वास्तविक स्थिति का सही पता लग सके.

इसे भी पढ़ें :- फंस गए पाकिस्तानी स्टूडेंट! इमरान खान चीन से नहीं निकाल पाए, हो गया कोरना वायरस

मरने वालों की संख्या बढ़कर 563
चीन ने बुधवार को दावा किया कि पिछले दो दिनों में कोरोना वायरस के नए संदिग्ध मामलों की संख्या घटी है. इससे उम्मीदें जगी हैं कि कारगर उपायों की बदौलत इसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. वहीं, देश में मृतकों की संख्या करीब 563 हो गई है. मृतकों की संख्या बढ़ने के बीच हांगकांग ने कहा कि चीन से आने वाले सभी लोगों को शनिवार से दो सप्ताह तक परिवार से अलग निगरानी में रहना होगा.

इसे भी पढ़ें :- वुहान में युवती ने जानलेवा कोरोना वायरस से कुछ ऐसे बचाई अपनी जानइन देशों में कोरोना वायरस के मामले
चीन से कोरोना वायरस दूसरे देशों में भी फैल चुका है. जापान में कोरोना वायरस से संक्रमित 34, थाईलैंड में 25, सिंगापुर में 24, दक्षिण कोरिया में 19, ऑस्ट्रेलिया में 14, जर्मनी में 12, अमेरिका में 11, ताइवान में 11, मलेशिया में 10, वियतनाम में 10, फ्रांस में 6, संयुक्त अरब अमीरात में 5, कनाडा में 4, भारत में 3, फिलीपीन में 3 (एक मौत सहित), रूस में 2, इटली में 2, ब्रिटेन में 2, बेल्जियम में 2, नेपाल में 1, श्रीलंका में 1 और फिनलैंड में 1 मामले सामने आए हैं.

इसे भी पढ़ें :- चीन से दुनियाभर को मिला कोरोना वायरस, 30 घंटे का नवजात गर्भ में ही बन गया मरीज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 12:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर