लाइव टीवी

चीन की लैब का दावा-हमने बना ली कोरोना का अंत करने वाली नई दवा

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 4:07 PM IST
चीन की लैब का दावा-हमने बना ली कोरोना का अंत करने वाली नई दवा
चीन की लैब ने नई दवा तैयार कर लेने का दावा किया (प्रतीकात्मक फोटो)

चीन की लैब ने एक कारगर दवा बना लेने का दावा किया है, जिससे कोरोना रोगियों को ना केवल कम समय में ठीक किया जा सकता है बल्कि उन्हें कुछ समय के लिए इम्यून भी किया जा सकता है. ये दवा बाजार में जाड़ों तक आ जाने की उम्मीद है

  • Share this:
चीन की एक लैब ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसी दवा विकसित कर ली है, जो कोरोना वायरस संकट को खत्म कर सकती है. ये लैब पेकिंग यूनिवर्सिटी की है. चीन में कई लैब्स में कोरोना की नई दवा बनाने की तैयारियां चल रही हैं. लैब के साइंटिस्ट का कहना है कि ये नई दवा न केवल कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को जल्दी ठीक कर सकती है बल्कि कुछ समय के लिए इस वायरस से इम्युनिटी भी दे सकती है.

जानवरों पर परीक्षण सफल
लैब के डायरेक्टर सन्नी शी के मुताबिक, जानवरों पर इस दवा का परीक्षण सफल रहा है. इस दवा में उन एंटीबाडीज यानी रोग प्रतिरोधी कोशिकाओं का इस्तेमाल किया गया है जिन्हें कोरोना वायरस से उबर आए 60 मरीजों के खून से निकाला गया है.

दिसंबर में हुई थी महामारी की शुरुआत



कोरोना वायरस संकट की शुरुआत बीते दिसंबर में चीन से ही हुई थी. जनवरी से दुनिया के अन्य देशों में फैलनी शुरू हो गई. अब तक पूरी दुनिया में इस वायरस के संक्रमण के चलते तीन लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. करीब 48 लाख लोग इसकी चपेट में हैं. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है जहां मौतों का आंकड़ा 90 हजार से ज्यादा है. कुल मामले 15 लाख के पार जा चुके हैं.



दवा से महामारी पर रोक का दावा
चीनी लैब का मानना है कि उसकी ये दवा दुनियाभर में कोरोना महामारी पर रोक लगा देगी. लैब के निदेशक ने बताया कि पहले उन्होंने ये इंजेक्शन संक्रमित चूहे को दिया. केवल पांच दिनों में उसके कोरोना का जबरदस्त लोड बहुत कम हो गया. लैब की रिसर्च रविवार को एक साइंस जर्नल में पब्लिश हुई है.

जाड़ों तक दवा के मिलने की बात कही
शी ने कहा, उनके साइंटिस्ट की टीम ने एंटीबॉडी की तलाश में दिन-रात मेहनत की. उनका कहना है कि ये दवा इस साल के आखिर तक तैयार हो जाना चाहिए ताकि अगले जाडेृ में ये फिर से महामारी नहीं फैला सके.

चीन में तैयार हैं और भी वैक्सीन
चीन के एक हेल्थ अधिकारी ने पिछले हफ्ते कहा था कि चीन इससे पहले पांच औऱ वैक्सीन तैयार कर चुका है, जो मानव परीक्षण के दौर में है. लेकिन वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन ने आगाह किया है कि ऐसी कोई वैक्सीन तैयार होने में 12-18 महीने ले सकती है. वैसे चीन ने प्लाज्मा थेरेपी के जरिए देश में 700 से ज्यादा लोगों को ठीक किया है. चीनी अधिकारियों का कहना है कि उन्हें प्लाज्मा थेरेपी के बहुत अच्छे रिजल्ट मिले हैं.

चाइना इंटरनेशनल रेडियो की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19  से निपटने के लिए चीन ने चीनी पारंपरिक चिकित्सा और पश्चिमी चिकित्सा के मिश्रण से उपचार का तरीका अपनाया है, जिससे मरीजों का कारगर इलाज किया गया है.

ये भी पढ़ें :-

Fact Check:  होम्योपैथी की दवा 'कैमफोरा 1 एम' से कोरोना का इलाज या बचाव मुमकिन है?
क्यों पीठ दिखाकर वेलकम किया गया इस यूरोपियन मुल्क की PM का
कोरोना वायरस से कैसे लड़ेगा आपका शरीर, Genes करते हैं इसका फैसला
हवा में कैसे फैलता है कोरोना वायरस, Fluid Dynamics से इसे समझिए
दुनिया के 10 सबसे बड़े दावेदार, जो मार्केट में ला सकते हैं कोरोना वैक्सीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 3:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading