होता था खुदकुशी करने का मन, ऐसे लड़के से लड़की बनीं कांग्रेस की नई महासचिव

कांग्रेस पहली पार्टी है जिसने एक ट्रांसजेंडर को अपना महासचिव बनाया है

News18Hindi
Updated: January 9, 2019, 10:00 AM IST
News18Hindi
Updated: January 9, 2019, 10:00 AM IST
कांग्रेस पार्टी ने अप्सरा रेड्डी को ऑल इंडिया महिला कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया है. कांग्रेस पहली पार्टी हैं जिसने एक ट्रांसजेंडर को अपना महासचिव बनाया है. इतना बड़ा पद मिलने के बाद आज अप्सरा रेड्डी को सभी लोग सलाम कर रहे हैं लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब ये समाज उनका तिरस्कार कर रहा था. आइए आपको बताते हैं कि अप्सरा रेड्डी कैसे लड़के से लड़की बनीं और कहां उन्होंने अपना जेंडर बदलवाया

राहुल गांधी के साथ अप्सरा


आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में जन्मीं अप्सरा रेड्डी का असल नाम अजय रेड्डी था. अप्सरा रेड्डी ने थाईलैंड के येन ही अस्पताल में अपना लिंग परिवर्तन कराया. डॉक्टर सोमभून थामरुन्गरांग ने उनका ऑपरेशन किया था. अप्सरा को पहले 3 महीनों तक देखरेख में रखा गया था. वो 8 महीने तक बैंकॉक में रहीं और उसके बाद अप्सरा की सर्जरी हुई.



अप्सरा की सर्जरी 8 घंटे से भी ज्यादा चली और उसके बाद उन्हें दो घंटे तक निगरानी में रखा गया. जब अप्सरा को होश आया तो उन्हें काफी दर्द हुआ हालांकि वो फिर भी बेहद खुश थीं. अप्सरा के इस फैसले में उनकी मां ने साथ दिया लेकिन उनके पिता ऑपरेशन से बेहद नाराज थे. सर्जरी के अगले 4 दिनों तक अप्सरा अस्पताल में रहीं, जिसके बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया. आपको बता दें हॉर्मोन थैरेपी के दौरान उन्हें कई बार खुदकुशी के खयाल भी आते थे.

अप्सरा रेड्डी अपनी मां के साथ


जेंडर बदलवाने से पहले अप्सरा ने कई दिक्कतों का सामना किया है. उन्होंने स्कूल-कॉलेज से लेकर ऑफिस में भी भेदभाव सहा है. आपको बता दें अप्सरा एक पत्रकार रह चुकी हैं और उन्होंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, माइकल शूमाकर, निकोलस केज जैसी बड़ी हस्तियों का इंटरव्यू भी लिया है.

अप्सरा ने एक तमिल शो भी होस्ट किया है. मई 2016 में उन्होंने जयललिता की पार्टी AIADMK जॉइन की. वो पार्टी की प्रवक्ता रहीं. इसके बाद उन्होंने बीजेपी भी जॉइन की लेकिन अब उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया है और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...