कोरोना गुड न्यूज: फ्री ई-बुक्स से लेकर 93 साल के बुजुर्ग के ठीक होने की खबरें

कोरोना गुड न्यूज: फ्री ई-बुक्स से लेकर 93 साल के बुजुर्ग के ठीक होने की खबरें
दुनियाभर में कई जगह उम्रदराज लोगों ने कोरोना को मात दे दी है.

कोरोना महामारी से पैदा हुई गंभीर स्थितियों के बीच दुनियाभर से कई पॉजिटिव खबरें भी आई हैं.

  • Share this:
कोरोना संकट (Corona Pandemic) के बीच ये दिन उन लोगों के अच्छे साबित हो रहे हैं जो वीडियो गेम खेलना बेहद एंजॉय करते हैं. वीडियो गेम खेलने के शौकीन लोगों से अक्सर दूसरे लोगों को दिक्कत होती है. लेकिन ऐसे वक्त में जब दुनियाभर में लोग लॉकडाउन की वजह से घरों के भीतर बंद हैं. तब लोगों को तरह-तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ रहा है. लेकिन जिन लोगों को वीडियो गेम खेलने में दिलचस्पी होती है उनके लिए ये बेहतरीन समय साबित हो रहा है. इसे बाहरी दुनिया से खुद को काट लेने का बेहतर माध्यम भी माना जा रहा है.

हालांकि ऐसा नहीं है कि इस समय वीडियो गेम सिर्फ खुद को बाहरी खबरों से खुद को अलग कर लेने के माध्यम भर हैं. ब्रिटेन की में एक गेम बेहद लोकप्रिय हो रहा है. इस गेम का नाम है प्लेग. इस गेम की टैगलाइन है-क्या आप दुनिया को संक्रमित कर सकते हैं? ये गेम ब्रिटेन में टॉप वीडियो गेम की चार्ट लिस्ट में शीर्ष पर है. इसके जरिए लोगों को संक्रामक बीमारियों के बारे में संदेश दिया जा रहा है.

वीडियो गेम के जरिए संदेश
इस वीडियो गेम की लोकप्रियता से प्रभावित होकर कई अन्य कंपनियां भी ऐसे गेम बनाने की कोशिश में हैं. कंपनियां ऐसे वीडियो गेम बना रही हैं जो सिर्फ मनोरंजन का साधन ही न हों बल्कि संदेश भी समेटे हुए हों. कुछ कंपनी अपने वीडियो गेम की शुरुआत में कोरोना को लेकर संदेश प्रसारित कर रही हैं.



Dirt Rally 2.0. वीडियो गेम खेलने के दौरान लोगों को 'Stay home save lives' का संदेश दिख रहा है.




ऐसा ही एक गेम है Dirt Rally 2.0. इसमें वीडियो गेम खेलने के दौरान ही लोगों को 'Stay home save lives' जैसे संदेश लोगों को दिखाए जा रहे हैं. इसी तरह से Monster Legends गेम में हाथ धोने का संदेश प्रसारित किया जा रहा है.

ऐसा नहीं है कि कोरोना को लेकर संदेश सिर्फ वीडियो गेम कंपनियां प्रसारित कर रही हैं. ऐसे अन्य कई प्रयास जारी हैं. साथ ही दूसरी तरह की पॉजिटिव न्यूज भी शामिल हैं.

ऑन लाइन आर्ट गैलरी
ब्रिटेन के ही बार्न्सले में एक आर्ट गैलरी को ऑनलाइन गैलरी में तब्दील कर दिया गया है. इस गैलरी के जरिए लोगों को पहेलियां बूझने का खेल भी खिलाया जा रहा है. दुनियाभर से लोग इसमें हिस्सा ले रहे हैं.

इटली में नए केसों की संख्या में कमी
कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा मौत देखने वाले इटली में बीते दो सप्ताह से लगातार नए संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आ रही है. इटली धीरे-धीरे इस महामारी की गिरफ्त से बाहर आ रहा है.

ऑस्ट्रेलिया में भी राहत
ऑस्ट्रेलिया में भी नए संक्रमित मामलों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है. डॉक्टरों को उम्मीद है कि अगर ऐसी ही स्थिति बनी रही तो अगले कुछ दिनों में कोरोना संकट देश में समाप्ति की कगार पर होगा.

कोरोना की दवा
अमेरिका में कोरोना की संभावित दवा मानी जा रही Remdesivir के आखिरी चरण के ट्रायल का रिजल्ट आने वाला है. अगर इस मास ट्रायल के नतीजे सकारात्मक रहे तो दुनिया में कोरोना की दवा आ जाएगी. इससे दुनियाभर में लाखों लोगों को राहत की सांस मिलेगी.



फ्री ई-बुक्स
दुनिया का सबसे बड़ा प्रकाशक समूह पेंग्विन रैंडम हाउस ब्रिटेन के उन इलाकों में लोगों फ्री ई-बुक उपलब्ध करा रहा है जहां पर ये महामारी बुरी तरह फैली हुई है.

93 साल के बुजुर्ग हुए ठीक
इस बीच भारत के केरल से एक बेहद पॉजिटिव खबर आई. कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से उम्रदराज लोगों को सबसे ज्यादा खतरा है. लेकिन केरल में 88 और 93 साल के दो बुज़ुर्ग इस बीमारी को हरा कर बिल्कुल ठीक हो चुके हैं. 93 साल के थॉमस और 88 साल की उनकी पत्नी मरियम्मा को अस्पताल से जल्द छुट्टी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें :-

क्या मौत के बाद बनी रहती है आत्मा? मौत से जुड़ी 7 नई बातें

दस्ताने पहनने के बावजूद कैसे तेज़ी से फैल सकते हैं जर्म्स?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading