कोरोना का नया स्‍ट्रेन आंखें कर रहा खराब, सुनने की शक्ति भी हो रही कम

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है.  (सांकेतिक चित्र)

देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. (सांकेतिक चित्र)

इस बार का नया स्‍ट्रेन (Corona Strain) मुख्‍य रूप से वायरल बुखार के साथ, डायरिया, पेट दर्द, उल्‍टी दस्‍त, अपच गैस जैसे लक्षण के साथ सामने आया था लेकिन जैसे-जैसे क्रमण फैल रहा है कुछ और लक्षण भी सामने आने लगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) के 2 लाख के करीब नए केस सामने आए हैं. कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) पहले से काफी खतरनाक दिखाई पड़ रही है. डॉक्‍टरों के मुताबिक इस बार कोरोना का संक्रमण आंख और कान पर सीधा असर कर रहा है. इस बार का नया स्‍ट्रेन मुख्‍य रूप से वायरल बुखार के साथ, डायरिया, पेट दर्द, उल्‍टी दस्‍त, अपच गैस, एसिडिटी, भूख न लगना और बदन दर्द जैसे लक्षण के साथ सामने आया था लेकिन जैसे जैसे कोरोना का संक्रमण फैल रहा है कुछ और लक्षण भी सामने आने लगे हैं.

केजीएमयू व एसजीपीजीआई समेत कई अन्य कोविड अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों को देखने और सुनने में दिक्‍कत बढ़ गई है. इन संस्‍थानों के चिकित्‍सा विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कई मरीज हमारे सामने हैं जिन्‍हें दोनों कान से सुनना काफी कम हो गया है. इसके अलावा कुछ कोरोना संक्रमित मरीजों की ओर से दिखाई कम देने की भी शिकायतें सामने आई है. चिकित्‍सकों का कहना है कि गंभीर हालत होने पर शरीर के कई अंग प्रभावित होने लगते हैं ऐसे में कान और आंख पर भी असर दिखाई दे रहा है.



इसे भी पढ़ें :- Tourism in Himachal: कोरोना की दूसरी लहर से हिमाचल की टूरिज्म इंडस्ट्री पर फिर आया संकट
विशेषज्ञों का कहना है इस बार जिस तरह से कोरोना ने अपना रूप बदला है उसके बाद से चिंता और बढ़ गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखने के बाद डॉक्‍टरों का कहना है कि लापरवाही को छोड़कर कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करना ही एक मात्र उपाय है. डॉक्‍टरों का कहना है कि नए वैरिएंट के मामले में राहत देने वाली बात यह है कि नया स्ट्रेन अगर रोगी की प्रतिरोधक क्षमता ठीक है तो अधिक समय तक परेशान नहीं करता और अधिकतम पांच से छह दिनों में सामान्य भी होने लगता है.

Youtube Video


इसे भी पढ़ें :- देश में कोरोना विस्फोट, एक दिन में 2 लाख संक्रमित, 1037 लोगों की मौत



डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ में मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक कोरोना का दूसरा स्ट्रेन तेजी से लोगों को बीमार कर रहा है. ज्यादातर मरीजों में उ‌लटी-दस्त, अपच,गैस, एसिडिटी के अलावा बदन दर्द और मांसपेशियों में अकड़न तथा सुनने में परेशानी की शिकायत सुनने को मिल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज