अगर आपको नहीं दिखे वैक्सीन के साइड इफेक्ट तो क्या मतलब है इसका?

देश दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की तैयारी कर रहा है. (फाइल फोटो)

देश दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की तैयारी कर रहा है. (फाइल फोटो)

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को साइड इफेक्ट्स (Side Effects) नहीं दिख रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि वैक्सीन (Vaccine) काम नहीं कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 6:46 AM IST
  • Share this:
भारत में बहुत सी जगहों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का प्रकोप कम नहीं हो रहा है. इस बीच इसे रोकने का सबसे कारगर उपाय वैक्सीन (Vaccine) लगाने में तेजी ही माना जा रहा है. लेकिन कई राज्यों में लॉकडाउन लगने के बाद टीकाकरण की गति में भी कमी आई है. वैक्सीन के साइड इफेक्टस (Side effects of Vaccine) पर लोगों में कई तरह कीआशंकाएं हैं. इनमें साइड इफेक्ट ना दिखने को लेकर भी आशंका है जिस पर विशेषज्ञों ने अपनी राय भी जाहिर की है.

क्या हैं इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स

लोगों को बार बार बताया जा रहा है कि यदि वैक्सीन लगवाने के बाद उनहें भुजा वैक्सीन लगने वाली जगह में स्थानीय दर्द, थकान, सरदर्द, बुखार, या उल्टी, इनमें से किसी भी तरह के लक्षण दिखें तो यह केवल प्रतिरोधी तंत्र की सक्रियता के संकेत भर हैं और इनसे घबराने की जरूरत नहीं हैं.

साइड इफेक्ट्स सामान्य बात
दूसरी वैक्सीन की तरह कोरोना वैक्सीन को लेकर भी लोगों में कई तरह की आशंकाएं होती हैं. ज्यादातर वैक्सीन की तरह कोरोना वैक्सीन में भी साइड इफेक्ट्स होते हैं. और इसके किसी तरह के खास साइड इफेक्ट नहीं हैं. ना तो इसके को खास साइड इफेक्ट्स हैं और ना ही कोई लंबे समय तक रहने वाला प्रभाव है.

एक बड़ी आशंका

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट का प्रतिरोधी से तंत्र से यह संबंध कई लोगों के मन में सवाल उठा रहा है कि अगर वैक्सीन लगने के बाद किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट ना हुआ तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि वैक्सीन प्रतिरोध तंत्र को तैयार नहीं कर पा रही है.



, Corona Vaccine, Side-Effects, Covid-19, Coronaviurs Effectiveness of Vaccine, Corona Vaccine Side-Effects
ट्रायल में यह पाया गया है कि आधे लोगों में वैक्सीन (Vaccine) के साइड इफेक्ट नहीं भी होते हैं. (फाइल फोटो)


क्या है साइड इफेक्ट्स की सच्चाई

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा कुछ नहीं हैं और ना ही इसकी कोई संभावना भी है और साइड इफेक्ट्स ना दिखना भी एक उतना ही सामान्य है जितना कि साइड इफेक्ट्स का दिखाई देना. इसका प्रमाण कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के दौरान ही सामने आ गया था. फाइजर के द्वारा चलाई गई क्लीनिकल ट्रायल में साफ दिखाई दियाकि 50 प्रतिशत प्रतिभागियों में ट्रायल के दौरान साइड इफेक्ट नहीं दिखे थे.

जानिए सभी को संक्रमित मानने को क्यों कह रहा है ये अमेरिकी विशेषज्ञ

और एक नतीजा ये भी

इस ट्रायल की खास बात यह थी कि 90 प्रतिशत प्रतिभागियों ने वायरस के खिलाफ प्रतिरोध क्षमता हासिल कर ली थी. इसी तरह मोडर्ना वैक्सीन का भी कहा है कि आम साइड इफेक्ट्स दस में से एक ही व्यक्ति में दिख सकते हैं. इसके बाद भी वैक्सीन 95 प्रतिशत लोगों पर कारगर साबित हुई हैं.

, Corona Vaccine, Side-Effects, Covid-19, Coronaviurs Effectiveness of Vaccine, Corona Vaccine Side-Effects
वैक्सीन (Vaccine) के साइड इफेक्ट न दिखने का यह मतलब नहीं कि वैक्सीन काम नहीं कर रही है. (फाइल फोटो)


ऐसा प्रशिक्षित होता है प्रतिरोधी तंत्र

विशेषज्ञ बताते है कि कैसे वैक्सीन लगने पर प्रतिरोध तंत्र वायरस से सुरक्षा विकसित करता है. अधिकांश कोविड वैक्सीन जो अधीकृत की गई हैं, स्पाइक प्रोटीन नाम का एक वायरल प्रोटीन का उपयोग करती हैं, जो कोरोना वायरस की  बाहरी परत पर होता है. वैक्सीन इस प्राकृतिक वायरल संक्रमण काकी नकल करता है और प्रतिरोध अनुक्रिया को सक्रिय करता है.

एक दो दिन में खत्म भी हो जाते हैं साइड इफेक्ट्स

प्रतिरोधी तंत्र इस स्पाइक प्रोटीन पर हमला करता है जिससे जलन और बीमारी के साथ दर्द की अनुभूति भी होती है. इसीलिए इस प्रतिरोध अनुक्रिया के कारण हमारे शरीर में सामान्य साइड इफेक्ट्स दिखाई देते हैं जो एक दो दिन में अपने आप खत्म हो जाता है. लंबे समय तक प्रतिरोध वैक्सीन के दूसरे डोज के बाद ही पैदा हो पाती है.

जानिए सभी को संक्रमित मानने को क्यों कह रहा है ये अमेरिकी विशेषज्ञ

इस लंबी अवधि की प्रतिरोधी क्षमता को अडाप्टिव इम्यूनिटी या अनुकूल प्रतिरोध क्षमता कहते हैं. इसमें जलन और उसके साथ किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते. कई  बीमारियों की वजह से लोगों में साइड इफेक्टस नहीं दिखते या कम दिखते हैं, लकिन इसका मतलब यह नहीं कि वैक्सीन काम नहीं कर रही है. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि वैक्सीन की प्रभावोत्पादकता का साइड इफेक्टस से कोई लेना देना नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज